ईएमआई चुकाने के मामले में ओवरड्यू होने से बचें, अपने सारे दस्तावेज़ों को डिजीलॉकर में सहेज कर रखें

कोरोना काल का यह दौर मुश्किल है। कई लोग बेरोजगार हो गए हैं तो कई ऐसे भी हैं जिनके लिएहर महीने घर का खर्च चलाना भी मुश्किल हाे गया है। यही वो दौर जब बहुत कुछसीखा और संभाला जा सकता है। घर की वित्तीय स्थिति को दुरुस्त करने का यह उचित मौक़ा है।

इस समय पैसों से जुड़ी कुछ बातों का ख्याल रखें तो वित्त प्रबंधन को सही रखा जा सकता है।

सिबिल स्कोर ठीक रखें
ईएमआई समय पर चुकाते रहें या बैंक ईएमआई मोरटोरियम का विकल्प चुनें यानी क़िस्तों में समय की छूट का। किसी भी सूरत में ओवरड्यू न रहे। इससे सिबिल ख़राब हो सकता है। सिबिल ठीक रहेगा, तो आपको आगे लोन लेने में दिक़्क़त नहीं होगी।

डिज़िटल प्रक्रिया सीखें
अब बार-बार बैंक जाना या एटीएम की दौड़ लगाना मुनासिब नहीं होगा। सावधानी रखते हुए अपने हाथ में ही मोबाइल के रूप में मौजूद एटीएम और बैंक से भुगतान की प्रक्रियासीखें और अपनाएं। डिजिटल बैकिंग आपको बेवजह की भागमभाग से बचाने में मदद करेगी।

काग़ज़ात सहेज लें
बीमा हो या निवेश, बैंक के खाते हों या कोई स्कीम, इन सबसे जुड़े अपने सारे काग़ज़ात को एक जगह इकट्ठा करें। जो ऑनलाइन न हो, उसे ऑनलाइन में तब्दील कर लें और सबके अकाउंट के पासवर्ड सुरक्षित कर लें। अपने सारे दस्तावेज़ों को डिज़ीलॉकर में सहेज लें।

निवेश से हाथ न खींचें
अफरा-तफरी में कई लोग अपने पैसे निकाल रहे हैं। याद रखिए एटीएम या बैंक से पैसे निकालना तो आसान है। लेकिन इस पैसे को जमा करना आपके लिए इस दौर में मुश्किल हो जाएगा।यह उचित नहीं होगा। असल में तो दीर्घकालिक निवेशों के बारे में सोचने का यही सही समय है। सुरक्षित निवेश के विकल्पों को चुनें।


सेहत को कवर रखें
बीमा के बारे में गंभीर होने का भी यह समय है। अपनी सेहत व जीवन के लिए उचित राशि के लक्ष्य का बीमा ज़रूर लें ताकि जरूरत पड़ने पर आपको किसी के सामने हाथ नहीं फैलाने होंगे। आपकी छोटी-छोटी और सही योजना से यह समय आसानी से बीत सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Avoid overdue in case of EMI payments, save all your documents in DigiLocker


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dYu60M
via IFTTT

Post a comment

0 Comments