घर के काम में व्यस्तता के बीच ना करें हाथ और पैरों की अनदेखी, इन आसान नुस्खों से करें हाथ-पैरों की देखभाल

कोरोना के कारण बार-बार हाथ धोना मजबूरी बन गई है। वहीं महिलाओं को घर के कार्यों के चलते खुद की देखभाल का वक़्त नहीं मिल पा रहा है। इसलिए समय निकालिए और हाथ-पैरों की देखभाल पर ध्यान दीजिए।

रूखापन दूर करें

एक चम्मच ग्लिसरीन को गुलाब जल में मिलाकर रख लें। इस मिश्रण को सोते समय हाथ-पैरों पर लगा लें। इससे हाथ-पैरों में नमी बनी रहेगी और वे कोमल बनेंगे। इसके साथ ही एक चम्मच शक्कर में नींबू का रस मिलाकर हाथ-पैरों की मालिश करें और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के रस के मिश्रण से नियमित मालिश करने से पैर मुलायम रहते हैं।

कच्चे दूध की मालिश

दूध उबालने से पहले उसे थोड़ा-सा निकालकर फ्रिज में रख लें। जब भी समय मिले इस दूध को हाथ-पैरों पर मल लें और धीरे-धीरे मालिश करें। इससे हाथ-पैरों पर जमी गंदगी दूर होती है, साथ ही त्वचा मुलायम बनती है। अगर तैलीय त्वचा की समस्या नहीं है तो चेहरे पर भी कच्चे दूध की मालिश कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को रोज़ दुहरा सकते हैं या फिर 1-2 दिन के अंतराल में भी कर सकते हैं।

कपड़े धोने के बाद

यदि डिटर्जेंट/साबुन युक्त पानी में हाथ-पैर अधिक समय तक रहते हैं तो उन्हें नुक़सान पहुंचता है। कपड़े धोने के बाद सादे पानी से हाथ ठीक से धोकर मलाई, मक्खन, देशी घी, नारियल का तेल या ग्लिसरीन आदि अच्छी तरह से हाथों पर मलें। इससे हाथों का रूखापन दूर होगा।

पैरों की मालिश

पैर रूखे-रूखे और बेजान लगते हों तो गुनगुने पानी में नारियल या जैतून का तेल और थोड़ा-सा नमक डालकर पैर कुछ देर उस पानी में रखें। फिर पांव बाहर निकाल कर तौलिए से हल्के हाथों से पोंछकर सुखाएं। पैर सूखने के बाद मॉइश्चराइज़र या नारियल तेल से धीरे-धीरे मालिश करें। गुनगुने पानी से पैरों को आराम भी मिलेगा और संक्रमण व गंदगी भी दूर होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Do not ignore your hands and feet in the midst of busy work at home, take care of hands and feet with these easy tips


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/318aH99
via IFTTT

Post a comment

0 Comments