आर्थिक तौर पर मजबूत होगा पति तो कम हो जाएंगे परिवार के ताने, एक्सपर्ट से जानें रिलेशनशिप से जुड़े सवालों के जवाब

इस कॉलम में हमारी रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. निशा खन्ना पाठकों की समस्याओं का समाधान करती हैं।

सवाल: कुछ साल पहले मेरा किडनी प्रत्यारोपण हुआ जो सफल रहा। अब मैं स्वस्थ हूं। इसी दौरान मुझे एक लड़की से प्यार हो गया। हम दोनों शादी करना चाहते हैं, लेकिन उसके माता-पिता मेरे स्वास्थ्य की वजह से हमारी शादी के लिए राजी नहीं हैं। उन्होंने अपनी बेटी को भी मेरे खिलाफ उकसाना शुरू कर दिया है। मैं क्या करूं?

जवाब: जिसे आप ‘उकसाना’ कह रहे हैं, वह बेटी के प्रति उनकी चिंता है और किसी भी माता-पिता के लिए यह स्वाभाविक है। पहले तो आप यह पता करें कि उसके माता-पिता केवल आपके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं या कोई और भी चिंता है? अगर वजह केवल स्वास्थ्य है तो फिर अपनी प्रेमिका के साथ बैठकर यह तय करना पड़ेगा कि दीर्घकालीन भविष्य को लेकर आप दोनों की क्या योजना है। देखें कि दोनों भावनाओं के वशीभूत तो नहीं हैं? अगर आपकी प्रेमिका स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के बावजूद सच्चा प्यार करती है तो उसके माता-पिता को समझाने का जिम्मा भी उसे ही दीजिए। यह शादी तभी करें जब दोनों पक्ष मन से इसके लिए पूरी तरह से सहमत हों।

सवाल: मेरी शादी को ढाई साल हुए हैं। मेरी सास बात-बात में मुझे नीचा दिखाती रहती है और ताने मारती रहती है। मेरे पति के पास कोई ढंग का काम नहीं है। मेरी दो बहुत ही छोटी बच्चियां हैं। मैं क्या करूं?

जवाब: यह हर उस घर की कहानी है जहां पति आर्थिक तौर पर मजबूत नहीं होता है। तब पति की मां परोक्ष रूप से इसका सारा दोष बहू पर डाल देती है। इसलिए सबसे पहले तो अपने पति से कहें कि वे आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर होने का प्रयास करें। जब वे कुछ कमाकर परिवार को देने लगेंगे तो कई समस्याएं तो उसी समय समाप्त हो जाएंगी। हो सकता है सास के ताने भी कम हो जाए। आप अपनी सास से यह भी जानने का प्रयास करें कि उन्हें और क्या बात परेशान कर रही है। अगर आपके व्यवहार को लेकर समस्या है तो आप उसे बदलने की कोशिश करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Financially strong husbands will reduce family taunts, know the answers to questions related to relationships with experts


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ODMmCv
via IFTTT

Post a comment

0 Comments