खाने में नयापन लाने के लिए आम से बनाएं ढोकला और केक, परवल से बना डेजर्ट भी सबको आएगा पसंद

रोज के नाश्ते में किए गए थोड़े से बदलाव आपको नया टेस्ट देने में मदद करते हैं। ऐसे ही बदलावों के साथ कुछ रेसिपीज़ प्रस्तुत कर रहे हैं। इन्हें घर पर बनाकर ज़रूर देखिएगा। ये डिशेज टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी हैं। अगर आप डेजर्ट में मीठा पसंद नहीं करते तो इसे शुगर फ्री से भी बना सकते हैं। खाने में नमक और तेल या घी की मात्रा अपनी पसंद के अनुसार कम या अधिक रखें।

विधि :
- सूजी में दही और नमक मिलाकर आधे घंटे के लिए रख दें। बेसन में नमक और हल्दी मिलाकर रख दें। हरी मिर्च, धनिया, अदरक को मिक्सी में बारीक पीस लें।
- अब सूजी के मिश्रण को तीन भागों में बांटें। एक में हरी मिर्च का पेस्ट और कच्चा आम मिलाएं। दूसरे हिस्से को सफ़ेद रहने दें। तीसरे हिस्से के लिए बेसन में पके हुए आम का गूदा मिलाएं।
- अब हरी मिर्च के मिश्रण में आधा छोटा चम्मच ईनो मिलाकर कटोरियों मेंया दो-दो चम्मच भरें। इन्हें पांच मिनट के लिए स्टीम करें।

- अब सफ़ेद सूजी के मिश्रण में भी आधा छोटा चम्मच ईनो मिलाएं और हरी मिर्च की कटोरियों में दो-दो चम्मच भरकर पांच मिनट स्टीम करें। कटोरियों में तीसरी परत बनाने के लिए बेसन के मिश्रण में आधा छोटा चम्मच ईनो मिलाएं और फिर कटोरियों में 2-2 चम्मच भरकर दस मिनट तक स्टीम करें।

-पैन में तेल गर्म करके इसमें सरसों, हरी मिर्च, मीठी नीम डालकर तड़का तैयार करें और इसे ढोकलों पर डालें। फिर इन्हें कटोरियों से निकालकर प्लेट पर रखें और परोसें।

सामग्री :

- परवल के छिलके हटाकर 8 मिनट तक पानी में उबालें। ठंडा होने पर बीज निकाल लें।

- एक गिलास पानी में शक्कर उबालें और फिर सभी परवल इसमें डालकर चाशनी गाढ़ी होने तक पकाएं।

- एक बाउल में पनीर कीसकर इसमें गुलकंद, गुलाब शर्बत, मिश्री, नारियल, केसर, इलायची पाउडर और मेवे की कतरन डालकर मिलाएं। इस मिश्रण को परवल में भरकर ठंडा कर लें और फिर परोसें।

विधि :

- आधा कप दूध निकालकर बाक़ी दूध को 7-8 मिनट तक पकाएं। आधा कप ठंडे दूध में कस्टर्ड पाउडर मिलाकर उबलते दूध में डालकर मिलाएं।

- 2-3 मिनट इसे और पकाएं, फिर ठंडा होने दें। शक्कर डालकर थोड़ी देर और पकाएं।

- एक कटोरी में आम का गूदा और मक्खन अच्छी तरह से मिलाते हुए 3-4 मिनट तक फेंटें। दूध ठंडा होने पर आम का मिश्रण मिलाएं।

- अलग बर्तन में मैदा और आटे में बेकिंग पाउडर व सोडा डालकर छान लें। इसे धीरे-धीरे दूध में मिलाते जाएं। फिर फ्रूट चेरी और वनीला ऐसेंस मिलाएं। केक कंटेनर में चिकनाई लगाकर मिश्रण डालें। फिर प्रीहीटेडओवन में 30-40 मिनट बेक करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
To make food fresh, make dhokla and cake from mango, a dessert made of parwal will also be liked by everyone


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jxKtpi
via IFTTT

Post a comment

0 Comments