कभी पोर्सलिन पेंटर रहीं जूडित इंटरनेशनल ब्रांड जिंजरब्रेड के लिए बना रहीं एंब्रॉयडरी वाली कुकीज, लोगों को देती हैं इसे बनाने की ट्रेनिंग

कार्टून कैरेक्टर और एनिमल्स के हूबहू चित्र जिंजरब्रेडब्रांड ने अपनी मिठाइयों पर उकेरकर लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। आज जिंजरब्रेड कुकीज पर बनाया गया तरह-तरह का आर्ट इंटरनेट पर लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है।

2012 में एक प्रोजेक्ट मैनेजर जेनेट ओडेक्ट ने अपने फॉरेन बिजनेस पार्टनर के लिए कुछ स्वादिष्ट जिंजरब्रेड कुकीज पैक करने के लिए जूडितको कहा था। यह कुकीज उस पार्टनर को इतनी पसंद आई कि उसने जूडित को ऑफर दे डाला कि मेरे साथ बिजनेस शुरू करोगी?

पहले पोर्सलिन पेंटर थी
आज जूडित काफी फेमस पेस्ट्री शेफ हैं, लेकिन किसी को भी इस बात की जानकारी नहीं है कि इस प्रोफेशन में आने से पहले जूडित पोर्सलिन पेंटर थीं। यानी वे मिट्‌टी के बर्तनों पर पेंट से डिजाइन बनाया करती थीं। यही कारण है कि उनकी हर कुकीज में बेहतरीन पेंटिंग और डिजाइन देखने को मिलती है।

टाइम लगता है कुकीज में
देखते ही लोगों को लगे कि ये तो चमत्कार है, ऐसी मिठाइयां बनाने में बहुत कम समय खर्च होता है। क्योंकि हर काम एक स्टेज में करना होता है, जैसेपहले बेक करके ठंडा होने के लिए घंटे भर रखना।

फिर उसके बेस पर ग्लेज लगाकर सुखाना। इसके बाद पाउडर बेस्डया जैल बेस्ड पेंट का इस्तेमाल कर कुकीज पर विभिन्न डिजाइन बनाना। अंत में फूड कलर से उसमें रंग भरना। ज्यादा समय तो डिजाइन बनाने में लगता है।

ध्यान इस कुकीज पर गया
हंगरी की अजका सिटी में एक जिंजरब्रेड कुकीज शॉप कुकीज को एक आर्ट के रूप में बनाकर बेचने के लिए विश्वभर में जानी जाती है। इस शॉप को इतने ऑर्डर मिलते हैं कि ये उन्हें पूरा नहीं कर पाती।

अपनी मालिकन जूडित जिंकने के नाम वाली यह शॉप ‘मेजेस माना’ नामक ब्रांड से विश्व की बेहतरीन कुकीज बनाने के लिए प्रसिद्ध है। 2016 में जाने माने पोर्ड पांडा और दिस इस कॉलोज़ल जैसे ब्लॉग ने जिंजरब्रेड के नमूने ब्लॉग पर डाले तो लोगों का ध्यान इस कुकीज पर गया।

तब लोगों को पता चला कि यह ब्रांड बारीक एंब्रायडरी की हुई ट्रीट (मिठाइयां) बनाता है।

2016 से इंटरनेशनल ब्रांड है ये
जूडित ने बताया कि आज इंटरनेशल ब्रांड बन चुकी उनकी जिंजरब्रेड कुकीज की इतनी मांग है कि वे उसे पूरा नहीं कर पातीं। रशिया, चायना सहित अनेक देश घूम चुकी जूडित अब दूसरे फूड आर्टिस्टों को यह कुकीज बनाने की ट्रेनिंग दे रही हैं, ताकि अन्य लोग भी इसे बनाना सीख जाएं।

उनके पास दुनियाभर के हजारों हलवाइयों की रिक्वेस्ट आती है कि वे जिंजरब्रेड बनाना सीखना चाहते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Embroidered cookies made for Gingarbread, a Jude international brand once porcelain painter, give people training to make it


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Znf5ll
via IFTTT

Post a comment

0 Comments