सफलता पाने और धन प्राप्ति के लिए शनिवार को राशिनुसार करें ये खास उपाय, शनिदेव भी होंगे प्रसन्न

शनिदेव उपाय Image Source : INSTAGRAM/HEALINGFORSOUL

श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि षष्ठी और शनिवार का दिन है। षष्ठी तिथि दोपहर 1 बजकर 34 मिनट तक रहेगी। उसके बाद सप्तमी तिथि लग जाएगी। षष्ठी तिथि की रात 8 बजकर 59 मिनट तक शोभन योग रहेगा। इस योग दौरान की गई यात्रा मंगलमय और सुखद रहती है। इसके साथ ही सुबह 5 बजकर 33 मिनट से शुरू होकर रविवार की सुबह 8 बजकर 18 मिनट तक सारे काम सिद्ध करने वाला रवि योग रहेगा। रवि योग सभी कुयोगों को, अनिष्ट शक्तियों को नष्ट करने की अद्भुत शक्ति रखता है। इस योग के दौरान शुरू किये गये कार्य बिना किसी बाधा के सफल जरूर होते हैं। 

पूरा दिन उत्तराभाद्रपद नक्षत्र रहेगा। उत्तराभाद्रपद नक्षत्र  रविवार की सुबह 8 बजकर 18 मिनट तक रहेगा। सत्ताईस नक्षत्रों की श्रेणी में उत्तराभाद्रपद 26वां नक्षत्र है। उत्तराभाद्रपद का अर्थ होता है- भाग्यशाली पैरों वाला व्यक्ति। उत्तराभाद्रपद नक्षत्र के स्वामी शनि देव है और पेड़ पौधों में इसका सम्बन्ध नीम के पेड़ से बताया गया है। लिहाजा उत्तराभाद्रपद नक्षत्र के दौरान शनिदेव के साथ-साथ नीम के पेड़ की उपासना भी करनी चाहिए।

उत्तराभाद्रपद नक्षत्र के दौरान उन लोगों को विशेषकर नीम के पेड़ की पूजा करनी चाहिए, जिनका जन्म उत्तराभाद्रपद नक्षत्र में हुआ हो। ऐसा करने से आपको विशेष फलों की प्राप्ति होगी। लेकिन साथ ही यहां आपको एक बात का ख्याल रखना चाहिए कि आज के दिन आपको नीम के पेड़, उसकी लकड़ी या उसकी पत्तियों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। इसके अलावा नीम से बनी किसी भी चीज़ जैसे नीम की साबुन, नीम के फेशवॉस आदि को उपयोग में नहीं लाना चाहिए। इससे आपको मिलने वाले विशेष फलों की शुभता बनी रहेगी। 

राशिफल 11 जुलाई: शनिवार को एक साथ लग रहे है दो शुभ योग, मीन सहित इन राशियों की किस्मत होगी साथ

शनिवार के दिन और उत्तराभाद्रपद नक्षत्र के संयोग में किये जाने वाले खास राशिवार उपायों की। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार शनिवार के दिन उत्तराभाद्रपद नक्षत्र पड़ रहा है। चूंकि दोनों का संबंध शनिदेव से है। लिहाजा शनि संबंधी उपाय करने के लिए ये दिन बड़ा ही प्रशस्त है। शनिदेव की उपासना करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। जानिए इन उपायों के बारे मे। 

मेष राशि

आप एक सुंदर, स्वस्थ, निरोगी काया की कामना करते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको गेहूं से बनी एक रोटी पर गुड़ रखकर किसी नर भैंसे को, यानि भैंस को नहीं, केवल नर भैंसे को खिलानी चाहिए। नर भैंसे को खिलाने से ही आपके काम बनेंगे। आज के दिन इस प्रकार ये उपाय करने से आपकी सुंदर, स्वस्थ, निरोगी काया की कामना जरूर पूरी होगी।

वास्तु टिप्स: इस दिशा में घर पर रखें लाल रंग की चीजें, मिलते हैं शुभ परिणाम

वृष राशि
अगर आप आर्थिक रूप से बड़ा लाभ पाना चाहते हैं तो लाभ पाने के लिये आज के दिन आपको एक रुपये का सिक्का लेना चाहिए। अब उस सिक्के पर सरसों के तेल से एक बिन्दु लगाइए और शनि मन्दिर में रख आइए। साथ ही शनिदेव से आर्थिक लाभ पाने के लिये प्रार्थना भी करिये। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही आर्थिक रूप से बड़ा लाभ मिलेगा। 

मिथुन राशि
अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन एक पत्थर पर कोयले से अपने शत्रु का नाम लिखिये और उस पत्थर को कोयले समेत बहते पानी में प्रवाहित कर दीजिये। आज के दिन ये उपाय करने से आपको जल्द से जल्द अपने शत्रु से छुटकारा मिलेगा और साथ ही आपका जीवन खुशहाल होगा। 

कर्क राशि
अगर आपको अपने नये व्यापार में किसी प्रकार की कठिनाईयां आ रही हैं तो उन कठिनाईयों से निजात पाने के लिये आज के दिन आपको सबसे पहले सुबह स्नान आदि से निवृत्त होना चाहिए। उसके बाद आक या मदार के पौधे के पास जाना चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक रोली, चावल आदि से पूजा करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके नये व्यापार में जो भी कठिनाईयां आ रही हैं, उनसे आपको जल्द ही निजात मिलेगी। 

सिंह राशि
अगर आप अपने कार्यों की सफलता को बनाये रखना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको सुबह उठकर सबसे पहले स्नान आदि से निवृत्त होना चाहिए। उसके बाद नीम के पेड़ के पास जाकर प्रणाम करना चाहिए, साथ ही उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। आज के दिन नीम के पेड़ को प्रणाम करके उसकी जड़ में जल चढ़ाने से आपके कार्यों की सफलता बनी रहेगी। 

कन्या राशि
अगर आपको पैतृक जमीन जायदाद से संबंधी किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिये आज के दिन आपको आटे का दीपक बनाना चाहिए और उसमें सरसों का तेल डालकर, बाती लगाकर शनिदेव के आगे जलाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको पैतृक जमीन जायदाद संबंधी जो भी परेशानी आ रही हैं, उनसे आप जल्द ही बाहर निकल जायेंगे। 

तुला राशि
अगर उच्चाधिकारियों से आपके संबंध ज्यादा ठीक नहीं है तो उनसे अपने संबंध मधुर बनाये रखने के लिये आज के दिन आपको किसी लौहार के पास जाना चाहिए और उससे कोई लोहे की चीज़ खरीदकर लानी चाहिए। खरीदकर घर लाने के बाद उस लोहे की चीज़ को अपने घर की पश्चिम दिशा में संभालकर रख दें। आज के दिन ऐसा करने से जल्द ही उच्चाधिकारियों से आपके संबंध मधुर बनेंगे। 

वृश्चिक राशि
अगर अगर आप बहुत दिनों से किसी कोर्ट केस में उलझे हुए हैं और आपको सही न्याय नहीं मिल पा रहा है तो न्याय पाने के लिये आज के दिन आपको थोड़े-से काले तिल लेने चाहिए और नीम के पेड़ के पास जाकर उसकी जड़ में थोड़ी-सी मिट्टी खोदकर, उसमें वो काले तिल दबाने चाहिए। आज के दिन ये उपाय करने से आपको जल्द ही उचित न्याय मिलेगा और कोर्ट केस की उलझनों से छुटकारा मिलेगा। 

धनु राशि
अगर आपको किसी सरकारी दफ्तर में कोई अर्जी डालनी है और आपको उससे संबंधित कार्यों में परेशानी आ रही हैं तो इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। आज के दिन आप किसी भी वक्त शनि स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि पाठ करते समय अपना मुंह पश्चिम दिशा की तरफ रखना है क्योंकि पश्चिम दिशा शनि की दिशा है।  इस प्रकार आज के दिन शनि स्तोत्र का पाठ करने से आपको सरकारी दफ्तर में अर्जी डालने में जो भी परेशानी आ रही है, उससे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 

मकर राशि
वालों अगर आपके वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको काला सुरमा लेना चाहिए और घर से कहीं दूर विराने में जाकर उस काले सुरमे को दबाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में जो भी परेशानियां आ रही हैं, उनसे आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 

कुंभ राशि
अगर आपको अपने जीवन में हर काम के लिये बहुत अधिक संघर्ष करना पड़ता है या बहुत मेहनत करने के बाद ही आपको कोई सफलता मिल पाती है तो आज के दिन आपको एक मुट्ठी काले तिल लेने चाहिए और बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए। साथ ही शनिदेव का ध्यान करते हुए प्रार्थना करनी चाहिए। आज के दिन ये उपाय करने से आपको उचित मेहनत के अनुसार उचित फल मिलने लगेंगे। 

मीन राशि
अगर आप समाज में यश और सम्मान पाना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए और फिर शनिदेव के मंत्र का जाप करना चाहिए। शनिदेव का मंत्र इस प्रकार है-'ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:'।
आज के दिन आपको इस मंत्र का 51 बार जाप करना चाहिए।  आज के दिन शनिदेव के इस मंत्र का जाप करने से समाज में आपको यश और सम्मान की प्राप्ति होगी। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/38H4nZS
via IFTTT

Post a comment

0 Comments