शुक्ल योग के साथ बन रहा है खास नक्षत्र, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी हर इच्छा पूरी

शुक्रवार को करें ये खास उपाय Image Source : INSTAGRAM/BHAKTIYOGASHACK

आज आषाढ़ शुक्ल पक्ष की उदया तिथि त्रयोदशी और शुक्रवार का दिन है। त्रयोदशी तिथि आज दोपहर 1 बजकर 17 मिनट तक रहेगी। उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जायेगी। आज देर रात 3 बजकर 9 मिनट तक शुक्ल योग रहेगा।  जिस तरह शुक्ल पक्ष मे चंद्रमा नित्य बढ़ता है और अपनी मधुर किरणों से जगत को स्नान कराता है ठीक वैसे ही शुक्ल योग मे किए गए कार्यों से दिनानुदिन शीतलता और सुख प्राप्त होता है। इस योग में गुरु या की कृपा अवश्य बरसती है तथा मंत्र भी सिद्ध होते हैं।

आज रात 12 बजकर 8 मिनट तक ज्येष्ठा नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित कुल 27 नक्षत्र नौ-नौ की संख्याओं में तीन श्रृंखला में बंटे हुए हैं, जिसमें से पहली श्रृंखला की शुरुआत अश्विनी नक्षत्र से होती है, जबकि नौ नक्षत्रों की दूसरी श्रृंखला का अंत ज्येष्ठा नक्षत्र पर होता है। आकाशमंडल में गिनती के आधार पर ज्येष्ठा नक्षत्र 18वां नक्षत्र है, जिसका अर्थ होता है- बड़ा। साथ ही तावीज़ को ज्येष्ठा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह माना जाता है। तावीज को सामान्यतः लोग किसी तरह की निगेटिविटी से अपनी रक्षा के लिए पहनते हैं।

लिहाजा ज्येष्ठा नक्षत्र के प्रतीक चिन्ह को रक्षा, सुरक्षा और प्रभुत्व के साथ भी जोड़कर देखा जाता है। ज्येष्ठा नक्षत्र की राशि वृश्चिक है और जैसा कि हम पहले भी कई बार आपको बता चुके हैं कि हर नक्षत्र का संबंध किसी न किसी वनस्पति या पेड़-पौधे से होता है। एक बार फिर याद दिला दूं कि- ज्येष्ठा नक्षत्र का पेड़ चीड़ है और जिस नक्षत्र का जो पेड़ होता है, उस नक्षत्र से संबंधित व्यक्ति को उस पेड़ की पूजा करनी चाहिए। लिहाजा जिन लोगों का जन्म ज्येष्ठा नक्षत्र में हुआ है, उन लोगों को चीड़ का पेड़ लगाना चाहिए, उसे पानी देना चाहिए,  और कभी भी चीड़ का पेड़ कटवाना नहीं चाहिए। आज के दिन माता दुर्गा और बुध के उपाय करना भी शुभ फलदायक रहेगा।

मुश्किल वक्त में सबसे पहले साथ छोड़ती है इंसान की ये जरूरी चीज..., सही गलत का भी नहीं रहता ज्ञान

 
आज के दिन शुक्ल योग और ज्येष्ठा नक्षत्र के दिन किये जाने वाले विशेष उपायों की, जिसे करके आप कैसे अपने जीवन की गति बनाये रख सकते है, अपने कार्यों में कैसे सफलता प्राप्त कर सकते है, अपने सोचने समझने की शक्ति बढ़ा सकते है, कैसे अपने दोस्ती को और मजबूत बना सकते है, कैसे अपने खर्चों पर नियंत्रण रख सकते है और कैसे अपने बिजनेस की गति बढ़ा सकते है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि
अगर आप अपने जीवन में गति बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने हाथ में फिटकरी का एक टुकड़ा लेकर बुध के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है -ऊँ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:। इस प्रकार मंत्र जप करने के बाद उस फिटकरी के टुकड़े को किसी एकांत जगह पर मिट्टी में दबा दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में गति बनी रहेगी।  

 वृष राशि
अगर आपके बनते हुए काम अचानक से बिगड़ जाते हैं और सफलता से कुछ ही कदम पहले आप असफल हो जाते हैं, तो ऐसे में आज के दिन एक मिट्टी का बर्तन लें और उसमें साबुत मूंग की दाल भरकर, उस पर ढक्कन लगा कर मंदिर में दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके सारे काम बनेंगे और आपको जल्द ही सफलता मिलना शुरू होगा। 

वास्तु टिप्स: घर के आसपास लगाएं इस तरह के पेड़, होगी संतान की प्राप्ति

मिथुन राशि
अगर आपको लगता है कि आपकी सोचने-समझने की शक्ति कुछ कमजोर पड़ गई है। कोई भी फैसला लेने में आपको बहुत वक्त लगता है और आपका ध्यान भी बार-बार भटक जाता है, तो ऐसे में आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद माँ दुर्गा को लाल फूल अर्पित करें और सवा किलो मसूर की दाल लाल कपड़े में बांधकर देवी के चरणों में अर्पित कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सोचने-समझने की शक्ति मजबूत होगी, आप अपने काम के प्रति एकाग्र होंगे और सही समय पर सही फैसला लेने में भी समर्थ होंगे। 

कर्क राशि
अगर आप अपने दोस्ती के रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं और उसमें मिठास भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी पेड़ से 7 हरे रंग की पत्तियां लाकर, उन पर साबुत मूंग की थोड़ी-थोड़ी दाल रखकर अपने दोस्त को दे दें । आज के दिन ऐसा करने से आपकी दोस्ती का रिश्ता मजबूत होगा और उसमें मिठास भरेगी।  

सिंह राशि
अपनी अच्छी बौद्धिक क्षमता के लिये आज के दिन आपको चीड़ के पेड़, जिसका इस्तेमाल फर्नीचर आदि बनाने में किया जाता है, उसकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए। साथ ही आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप आज के दिन ज्येष्ठा नक्षत्र में किसी भी रूप में चीड़ के पेड़ को कोई नुकसान न पहुंचाएं और साथ ही उसकी लकड़ी या उससे बने फर्नीचर आदि का इस्तेमाल करने से भी बचें। एक बात और- अगर आपको चीड़ का पेड़ कहीं आस-पास न मिले, तो आप इंटरनेट पर चीड़ के पेड़ की फोटो देखकर, उसको प्रणाम कर लें। वैसे फिलहाल हम आपको अपनी टी.वी स्क्रीन पर चीड़, यानी पाइन ट्री की फोटो दिखा रहे हैं, आप इसी वक्त हाथ जोड़कर, पेड़ को देखते हुए प्रणाम कर सकते हैं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी बौद्धिक क्षमता अच्छी होगी

कन्या राशि
अगर आपके बिजनेस की ग्रोथ नहीं हो पा रही है और आपको लगातार धन की हानि हो रही है, तो आज के दिन आपको घर पर ही स्नान के पानी में थोडा सा गंगा जल मिलाकर स्नान करें और देवी दुर्गा की पूजा करें पूजा के बाद जरूरतमंदों को कुछ दान अवश्य करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस की ग्रोथ होगी और आपको धन लाभ होगा। 

तुला राशि

अगर आपकी संतान को बिजनेस में किसी तरह की परेशानी है, तो उससे निजात पाने के लिए आज के दिन अपने संतान को सिद्ध किया हुआ बुध यंत्र पहनने के लिये देना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान के बिजनेस से सारी परेशानियों का अंत हो जायेगा। 

वृश्चिक राशि
अगर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच किसी न किसी बात को लेकर हमेशा खींचतान बनी रहती है, तो आज के दिन किसी छोटी बच्ची को हरे रंग का कपड़ा भेंट करें। साथ हो उसका आशीर्वाद भी लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको खींचतान की स्थिति से बाहर निकलने में मदद मिलेगी और आप दोनों का रिश्ता पहले से बेहतर होगा। 

धनु राशि
अगर आपको जीवन में मनचाहा जीवनसाथी पाने की दरकार है, तो आज के दिन ये छोटा-सा उपाय करने से आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी। आज के दिन एक मिट्टी का खाली घड़ा लें और ध्यान रखें कि उसके ऊपर ढक्कन भी लगा होना चाहिए। अब इस खाली मिट्टी के घड़े को किसी मन्दिर में दान कर दें। अगर मां दुर्गा का मन्दिर हो तो और भी श्रेष्ठ है। साथ ही आज के दिन संभव हो तो चीड के पेड़ के दर्शन भी करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही मनाचाहा जीवनसाथी मिलेगा। 

मकर राशि
अगर आज आप किसी खास काम के लिये घर से बाहर जा रहे हैं, उदाहरण के लिये अगर आप अपने बच्चों का स्कूल या कॉलेज में एडमिशन करवाने जा रहे हैं या अपनी किसी बिजनेस मीटिंग के लिये जा रहे हैं या अन्य किसी काम से बाहर जा रहे हैं, तो आज के दिन सुबह उठने के बाद सबसे पहले फिटकरी से अपने दांत साफ करें। साथ ही नहाने के बाद किसी छोटी कन्या का आशीर्वाद लेकर उसे गिफ्ट के रूप में एक फूल दें या एक सिक्का दें। आज के दिन ऐसा करने से आप जिस भी काम के लिये घर से बाहर जा रहे हैं, उसमें आपको सफलता जरूर मिलेगी।

कुंभ राशि
अगर आपका बच्चा जल्द ही किसी सरकारी नौकरी के लिये एग्जाम देने वाला है, तो उसमें अपने बच्चे की सफलता सुनिश्चित करने के लिए आज के दिन आपको माँ दुर्गा के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है -
या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता।
नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नम:।|
आज के दिन इस मंत्र का 51 बार जप करें और जप के बाद माँ दुर्गा को पुष्पांजलि अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे को एग्जाम में सफलता हासिल होगी।

मीन राशि
अगर आपके पास अच्छा खासा पैसा होने के बावजूद भी आप अपने बढ़ते खर्चों को लेकर परेशान हैं और उनसे कुछ हद तक मुक्ति पाना चाहते हैं, तो आज के दिन एक बांस खरीदकर अपने घर में लाएं और घर के साउथ-ईस्ट कॉर्नर में उसे खड़ा कर दें। आज का दिन छोड़कर बाद में आप उसे अपने किसी इस्तेमाल में भी ले सकते हैं। ऐसा करने से दिन-ब-दिन बढ़ते खर्चों से आपको जल्द ही छुटकारा मिलेगा और सब चीज़ें धीरे-धीरे करके कंट्रोल में आ जायेंगी। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2YSaszl
via IFTTT

Post a comment

0 Comments