चेहरे पर अनार लगाने से दूर होगी टैनिंग, काबुली चने और हल्दी लगाने से दाग-धब्बे होंगे दूर और चमकेगा चेहरा

त्वचा की सफ़ाई को लेकर अक्सर लोग लापरवाही बरत जाते हैं। चेहरा धोना ही काफ़ी समझते हैं या क्लींज़र लेते वक़्त कुछ भी ले आते हैं, यह सोचकर कि ज़रा-सा तो लगाना है। इस तरह की लापरवाही त्वचा से उसकी चमक छीन लेती है।

इसलिए त्वचा की सफ़ाई का ख़्याल रखें। इसके लिए घर के बने क्लींज़र काफ़ी मददगार हैं। ये त्वचा को साफ़ रखने के साथ उसे ठंडक और चमक देते हैं।

1. अनार

अनार का सेवन शरीर की सेहत के लिए जितना फ़ायदेमंद होता है, उतना ही इसका रस रूप को लाभ पहुंचाता है। अनार का रस टैनिंग को काफ़ी हद तक कम कर देता है। अनार का थोड़ा-सा रस ठंडे दूध में मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते भर तक रोज़ करने से त्वचा खिल उठेगी और साफ़ होने के साथ ही टैनिंग भी दूर हो जाएगी।

2. तरबूज़

तरबूज़ त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ ही उसे मुलायम भी बनाता है। चेहरा धोने के लिए साबुन या फेसवॉश की जगह तरबूज़ का मुलायम हिस्सा 20 मिनट तक चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें और उसके बाद धो लें। इससे चेहरे की खोई हुई नमी वापस आ जाती है।

3. शक्कर

शक्कर को दरदरा पीसकर पानी या तेल में मिलाकर चेहरे की मसाज करें और फिर धो लें। यह सबसे आसान तरीका है त्वचा को साफ़ और मुलायम बनाने का।

4. नारियल का तेल

नारियल का तेल एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल है। इसके इस्तेमाल से त्वचा को प्राकृतिक रूप से साफ़ कर सकते हैं। नारियल के तेल को हथेली में रगड़कर थोड़ा गुनगुना कर लें। फिर उसे चेहरे पर लगाकर गोल-गोल घुमाते हुए मालिश कर लें। फिर तौलिये को गुनगुने पानी में भिगोकर चेहरे को क़रीब 1 मिनट के लिए ढंक लें। उसके बाद सूखे तौलिये से पोंछ लें। इससे चेहरा मुलायम भी बनेगा।

5. गुलाबजल

त्वचा पसीने में नमी खो देती है। उसे दोबारा ताज़ादम और नम करने में गुलाबजल मददगार होता है। रुई में थोड़ा-सा गुलाबजल लेकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा रोज़ करने से त्वचा में नमी बनी रहेगी और वह साफ़ नज़र आएगी।

6. दही और बेसन

2 बड़े चम्मच बेसन, 1 बड़ा चम्मच दही और चुटकी-भर हल्दी पाउडर को मिलाकर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगा सकते हैं।

7. काबुली चना और हल्दी

2 बड़े चम्मच काबुली चना पाउडर, एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा-सा दूध लें। इन तीनों का मिश्रण बनाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। यह पैक हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं। ये त्वचा को निखारेगा और दाग़-धब्बे भी दूर करेगा।

8. सेब का सिरका

एक हिस्सा सेब के सिरके को दो हिस्से पानी में मिलाकर रुई से अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। फिर 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा को तत्काल चमक मिलेगी। रोज़ाना इस प्रक्रिया को दोहराकर देखें, जल्द ही फर्क़ महसूस होगा।

9. दूध

दूध न सिर्फ़ हड्डियों के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के साथ ही चेहरे को मुलायम और नम रखता है। थोड़ा दूध हथेलियों पर लेकर चेहरे पर मसाज करें या फिर थोड़ा-सा दूध नहाने के पानी में मिला लें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Applying pomegranate on the face will remove tanning, applying chickpea and turmeric will remove stains and brighten the face.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2P69UjG
via IFTTT

Post a comment

0 Comments