संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी: करियर और नौकरी में सफलता पाने के लिए गणपति पर चढ़ाएं ये चीजें

गणेश चतुर्थी Image Source : INSTAGRAM/BAPPA_CLICKS_OFFICIAL

श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि तृतीया और बुधवार का दिन है। तृतीया तिथि आज सुबह 9 बजकर 19 मिनट तक रहेगी। उसके बाद चतुर्थी तिथि लग जाएगी और प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी का व्रत किया जाता है। 

बुधवार को देर रात 1 बजकर 15 मिनट तक धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा। नक्षत्रों की श्रेणी में धनिष्ठा 23वां नक्षत्र है। धनिष्ठा का अर्थ होता है - सबसे धनवान। इस नक्षत्र को सुख-समृद्धि और मान-प्रतिष्ठा का सूचक माना जाता है। साथ ही यह व्यवहारिक कौशल और ऊर्जा का प्रतीक भी है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह ढोल या मृदंग को माना जाता है। इसके अलावा धनिष्ठा नक्षत्र के स्वामी मंगल है। धनिष्ठा नक्षत्र के जातकों की बात करें तो ये संगीत के प्रति गहरी रूचि रखते हैं और इनमें व्यवसाय और कूटनीति की अच्छी समझ होती है और अपनी इन्हीं सब विशेषताओं के चलते ये लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ते जाते हैं। धनिष्ठा नक्षत्र का संबंध शमी के पेड़ से बताया गया है। लिहाजा जिन लोगों का जन्म धनिष्ठा नक्षत्र में हुआ हो  उन लोगों को सदैव ही शमी के पेड़ की उपासना करनी चाहिए। 

राशिफल 8 जुलाई: कन्या राशि वालों के मन-मुताबिक पूरे होंगे काम, बाकी राशियों का ऐसा रहेगा हाल

साथ ही रात 8 बजकर 1 मिनट तक प्रीति योग रहेगा। जैसा कि इसका नाम है प्र‍ीति योग इसका अर्थ यह है कि यह योग परस्पर प्रेम का विस्तार करता है। अक्सर मेल-मिलाप बढ़ाने, प्रेम विवाह करने तथा अपने रूठे मित्रों एवं संबंधियों को मनाने के लिए प्रीति योग में ही प्रयास करने से सफलता मिलती है। इसके अलावा झगड़े निपटाने या समझौता करने के लिए भी यह योग शुभ होता है। इस योग में किए गए कार्य से मान सम्मान की प्राप्ति होती है। 

आज बुधवार के दिन संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी के दौरान शुभ फलों की प्राप्ति के लिए और जीवन में सभी परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  • अगर आपको पढ़ाई में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या आप किसी खास कॉलेज में पढ़ाई का सपना पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक कच्चा नारियल लेकर उसके ऊपर एक लाल रंग का कपड़ा या मौली कलावा लपेट दीजिये और मन ही मन भगवान से अपनी इच्छा व्यक्त करते हुए, उस नारियल को भगवान गणेश के चरणों में चढ़ा दीजिये। आज के दिन ऐसा करने से आपको पढ़ाई में या कॉलेज में एडमिशन लेने में आ रही परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 
  • अगर आप अपने परिवार में खुशियों को बरकरार रखना चाहते हैं और सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश भगवान को मोदक का भोग लगाएं और भगवान गणेश के इस चीर परिचित मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र आप जानते हैं -गं गणपतये नम:। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार में खुशियाँ बरकरार रहेगी और आपके सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी।

मनुष्य की वाणी में छिपी हैं ये दो चीजें, कंट्रोल न किया तो सब कुछ कर देगी तबाह

  • अगर आपका कोई मित्र आपसे रूठ गया है, तो उसे मनाने के लिए आज के दिन एक गोमती चक्र लेकर गणेश मंदिर जाएं और अपने मित्र का ध्यान करते हुए, उसकी रोली और पुष्प आदि से पूजा करें। पूजा के बाद अगर आप उस गोमती चक्र को अपने मित्र को दे सकें, तो बहुत अच्छा है, अगर नहीं तो फिर गणेश मंदिर में ही चढ़ा दें। आज के दिन ऐसा करने से आपका रूठा मित्र जल्द ही मान जायेगा और आपके रिश्ते पहले की तरह हो जायेंगे।
  • अगर आप ऑफिस में सीनियर्स या बॉस के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर सबसे पहले श्री गणेश भगवान के चरणों को छूकर प्रणाम करें और वहीं भगवान के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान गणेश के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है-वक्रतुंड कदषट्राय क्लीं ह्रीं श्रीं गं गणपतये वर वरद सर्वजनं मे वशमानय स्वाहा 
  • इस प्रकार जप पूरा होने के बाद भगवान गणेश को गुड़हल का फूल अर्पित करें।  आज के दिन ऐसा करने से ऑफिस में सीनियर्स या बॉस के साथ आपके संबंध बेहतर बने रहेंगे। 
  • अगर आप विद्या के क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां हासिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन दूर्वा की सात गांठे बनाकर गणेश मंदिर में जाकर भगवान को अर्पित करें और कपूर से भगवान की आरती करें। मंत्र है ' मेधोलकाय  स्वाहा ' आज के दिन ऐसा करने से आपको विद्या के क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां हासिल होगी।
  • अगर आप जीवन में अपनी तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान गणेश को रोली, अक्षत का तिलक लगाएं। साथ ही गणेश जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है-    

वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ:

निर्विघ्नं कुरू में देव सर्व कार्येषु सर्वदा।

आज के दिन ऐसा करने से जीवन में आपकी तरक्की सुनिश्चित होगी।

  • अगर आप जीवन में बल की प्राप्ति करना चाहते हैं, अपनी बहादुरी को कायम रखना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह के समय स्नान आदि के बाद श्री गणेश जी की विधि-विधान से पूजा करें और भगवान को लाल सिंदूर चढ़ाएं। साथ ही उन्हें गुड़ और घी का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में बल की प्राप्ति होगी।
  • अगर आप जल्द ही कोई इंटरव्यू देने जा रहे हैं या कोई प्रतियोगी परीक्षा देने जा रहे हैं, तो आज के दिन एक पान का पत्ता लीजिये और उसे भगवान गणेश को चढ़ा दीजिये। अब उस पान के पत्ते पर लौंग, सुपारी का जोड़ा रखकर कपूर से भगवान की आरती कीजिये। आज के दिन ऐसा करने से आपको इंटरव्यू या प्रतियोगी परीक्षा में सफलता जरूर मिलेगी।
  • अगर आपका जीवनसाथी किसी न किसी कारण से हमेशा चिंता में रहता है, जिसके चलते आप दोनों के रिश्ते की गति कुछ थम-सी गई है, तो आज के दिन एक कच्चे सूत का लंबा-सा धागा लें और उसे गणेश जी के आगे रखकर ऊँ विघ्नेश्वराय नम: मंत्र का 11 बार जप करें। फिर मंत्र जप करने के बाद भगवान का आशीर्वाद लेकर उस धागे में सात गांठे बांधकर अपने पास रख लें।  आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी की चिंता जल्द ही दूर होगी और आपके रिश्ते की गति फिर से तेज हो जायेगी। 
  • अगर आप बिजनेस संबंधी समस्याओं से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो आज के दिन गणेश मंदिर जाकर हरे मूंग का दान करें और गणेश चालीसा का पाठ करें।  आज के दिन ऐसा करने से बिजनेस संबंधी समस्याओं से आपको मुक्ति मिलेगी। 
  • अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को मिठास से भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री गणेश भगवान की पूजा के समय हल्दी में थोड़ा-सा घी मिलाकर भगवान के मस्तक पर तिलक लगाएं और उनके सामने घी का दीपक जलाकर गणपती स्तोत्र का पाठ करें। आज के दिन ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन मिठास से भरा रहेगा। 


from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/38Asc5r
via IFTTT

Post a comment

0 Comments