लॉकडाउन में प्रोफेशनल वीडियो कॉल के दौरान अपने लुक्स पर ज्यादा ध्यान देती हैं वर्किंग वुमन, अपनी कलीग्स के बेतुके कमेंट्स से बचने के लिए करती हैं ऐसा

पिछले कुछ महीनों से जो महिलाएं घर से ऑफिस का काम कर रही हैं, उनकी फिक्र अपने अपियरेंस को लेकर कम हुई है। हालांकि फैशन और ब्यूटी महिलाओं के शौक का हिस्सा हैं। लेकिन वर्क फ्रॉम होम के दौरान ऑफिस के साथ-साथ घर की जिम्मेदारियां बढ़ने से महिलाओं का अपने लुक पर ध्यान कम हुआ है।

एक नई रिसर्च के अनुसार ब्रिटेन की अधिकांश महिलाएं वर्क फ्रॉम होम करते हुए वीडियो कॉल के दौरान अपने लुक पर खास ध्यान देना पसंद करती हैं।

वाीडियो कॉल से पहले मेकअप करने में अपना समय बिताती हैं वर्किंग वुमन।

हर संभव कोशिश करती हैं

एक लॉ फर्म स्लेटर और गोर्डन द्वारा की गई स्टडी के अनुसार लॉकडाउन में प्रोफेशनल वीडियो कॉल के दौरान मेकअप में परफेक्ट दिखना उनका खास मकसद होता है। वे तरह-तरह के मेकअप प्रोडक्ट के जरिये अपनी खूबसूरती निखारने की हर संभव कोशिश करती हैं।
इस सर्वे के अनुसार एक तिहाई महिलाएं वीडियो कॉल के दौरान अपने लुक पर किए गए कमेंट्स सुनना पसंद नहीं करती। कई महिलाओं की चिंता इस बात को लेकर भी है कि कहीं उनका अपियरेंस करिअर को प्रभावित न करे।

घर पर रहते हुए काम कर रही हैं
यह सर्वे 2000 उन महिलाओं पर किया गया जो पहले ऑफिस में काम करती थी लेकिन अब लॉकडाउन की वजह से घर पर रहते हुए काम कर रही हैं। स्लेटर और गोर्डन की रिपोर्ट के अनुसार ऑनलाइन रहते हुए वर्किंग वुमन ऐसे कपड़े पहनना पसंद कर रही हैं जो अपीलिंग हों।

इस लॉ फर्म के एंप्लॉयमेंट लॉयर डेनियम पार्सन कहते हैं ऐसी वर्किंग वुमन जो ऑफिस में पॉवरफुल पोजिशन पर रहते हुए बेतुके कपड़े पहनती हैं, वो यकीनन अपना इंप्रेशन खराब करती हैं। हालांकि महिलाएं इसे अपने इंप्रेशन को पॉजिटिव बनाने का सबसे तरीका समझती है।

वे अच्छी तरह ड्रेस अप होने के बाद ही वीडियो कॉल में शामिल होती हैं।

वीडियो कॉल में शामिल होती हैं

वे काम के साथ-साथ अपने लुक्स पर भी मेहनत करके करिअर में सफलता पाना चाहती हैं। इस सर्वे का हिस्सा बनने वाली 40% महिलाएं पुरुष सहकर्मियों को इंप्रेस करने के बजाय महिला सहकर्मियों द्वारा किए जाने वाले कमेंट्स से बचने के लिए अच्छी तरह ड्रेस अप होने के बाद ही वीडियो कॉल में शामिल होती हैं।

पार्सन कहते हैं कार्पोरेट कल्चर में अच्छे लुक्स की उम्मीद महिलाओं से ही क्यों की जाती है? जबकि पुरुषों पर कोई कमेंट नहीं किया जाता। लॉकडाउन के इस दौर में जब महिलाएं सिर्फ ऑफिस का काम ही नहीं बल्कि घर के काम को मैनेज करना और बच्चों की जिम्मेदारी भी संभाल रही हैं, उनके साथ महिला सहकर्मियों द्वारा किया जाने वाले इस बर्ताव को मॉडर्न वर्किंग की दुनिया में कोई स्थान नहीं दिया जाना चाहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
In lockdown, professionals pay more attention to their looks during video calls, working women do this to avoid the ridiculous comments of their cousins.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2D7saWW
via IFTTT

Post a comment

0 Comments