वर्क फ्रॉम होम के दौरान जरूरी है हाई-क्वालिटी माहौल, इसलिए घर में बनाएं ऐसा ऑफिस जो बढ़ाए आपकी प्रोडक्टिविटी

वर्क फ्रॉम होम में आपका ऑफिस कुछ ऐसा होना चाहिए, जहां काम करने के लिए हाई-क्वालिटी माहौल मिल सके। कलर स्कीम, लाइट, डेस्क डिजाइन और चेयर स्टाइल इसमें खास रोल निभाएंगे।

कुछ ऐसी हो आपकी चेयर

1. ट्यूलिप स्टाइल - घर पर ही ऑफिस बनाया हुआ है तो थोड़ा स्टाइल भी अपना सकते हैं। कुछ अलग चाहते हैं तो ये कुर्सी चुनी जा सकती है। एल्युमिनियम बेस की इस सफेद कुर्सी में एबीएस प्लास्टिक सीट है और 17 अलग-अलग रंग के कुशन भी साथ में दिए जाते हैं।

2. स्टाइल चेयर - कई डिजाइन अवॉर्ड्स जीत चुकी यह गोल्डन कुर्सी केवल देखने में ही खूबसूरत नहीं, स्टैकेबल भी है, आउटडोर फ्रेंडली भी है। यह पांच रंगों में आती है।

3. कैस्पर स्टाइल - टाइमलेस कुर्सी है। ऑफिस में रखने के लिए क्लियर ट्रांसपरेंट वर्जन चुन सकते हैं। ये कई बोल्ड रंगों में भी आपको मिल जाएगी।

4. फ्यूचरिस्टिक लुक- ट्रैंग्युलर शेप मेश-बैक चेयर है जिसमें परफेक्ट बैक सपोर्ट आपको मिलता है। 12 साल की वॉरंटी के साथ ब्लैक और वाइट कलर्स में मिल जाती है।

5. वन पीस चेयर- ये आय-कैचिंग चेयर एबीएस कंस्ट्रक्टेड है जो सफेद, लाल, नीले रंग में मिलती है। इसका शेप आपका पोस्चर बिगड़ने नहीं देगा।

6. स्टीलकेस जेस्चर चेयर- इसे कई तरह से कस्टमाइज किया जा सकता है। आर्म रेस्ट का ऐंगल सुविधानुसार बदला जा सकता है।

इनसे मिलेगा आराम

1. एर्गोनॉमिक चेयर : बैक पेन नहीं

डेस्क पर आपका पोस्चर ठीक नहीं है और इस वजह से पीठ या गर्दन में दर्द रहता है, तो एर्गोनॉमिक, कम्फर्टेबल चेयर को चुने । इस कुर्सी पर बैठने से बैक पेन नहीं होता और आपका फोकस भी बढ़ता है। शोध बताते हैं जिन कर्मचारियों को एर्गोनॉमिक चेयर दी गई, उनकी प्रोडक्टिविटी 17.7 प्रतिशत तक बढ़ गई थी।

2. ब्लूटुथ स्पीकर्स

संगीत दिमाग को रिलैक्स तो करता ही है, शरीर की ऊर्जा भी बढ़ाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मियामीज़ म्यूजिक थैरेपी डिपार्टमेंट के शोध के अनुसार जिन लोगों ने संगीत सुनते हुए काम किया था, वे ज्यादा जल्दी और बेहतर काम कर पा रहे थे। वर्क स्टेशन पर अच्छी क्वालिटी के ब्लूटुथ स्पीकर्स शामिल करें।

3. सॉफ्ट लाइट डेस्क लैंप

शोध बताते हैं कि दिन में प्राकृतिक रोशनी का बहुत ज्यादा महत्व होता है। इससे हमारी दिमागी और शारीरिक सेहत बेहतर होती है। इसी तरह वर्क प्लेस पर सॉफ्ट लाइट्स कोज़ी माहौल देती हैं जिससे फोकस करना आसान हो जाता है।

4. एर्गोनॉमिक की-बोर्ड बॉडी रिलैक्स

वर्क स्टेशन पर एर्गोनॉमिक की-बोर्ड के होने से हथेलियों को आराम पहुंचेगा। शोध बताते हैं कि एर्गोनॉमिक एसेसरीज़ से प्रोडक्टिविटी बढ़ती है और बॉडी भी रिलैक्स होती है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • काम करने के लिए इंवाइटिंग माहौल चाहते हैं तो अपने वर्क स्पेस में ब्राइट रंगों को शामिल करें।
  • व्हाइट डेस्क है तो उसके पीछे वुडन वॉल पैनल दिया जा सकता है। इससे एक टेक्सचर्ड बैकड्रॉप मिलेगा।
  • परिवार से दूर बैठकर काम नहीं करना चाहते, तो कमरे के बीच कांच का डिवाइडर बनवाया जा सकता है। इससे बेकार की आवाज़ें रुकती हैं और आप सबको देख पाते हैं।
  • पेंडेंट लाइट्स केवल डाइनिंग एरिया के लिए ही नहीं होती हैं। इन्हें अपनी डेस्क के ऊपर भी लगा सकते हैं।
  • टिपिकल ऑफिस चेयर की जगह लाउंज चेयर या छोटी सोफा चेयर रख सकते हैं।
  • काम के दरमियान कुर्सी से कई बार उठते हैं तो रिवॉल्विंग चेयर रखें। इस तरह आप पीठ की मोच से और फर्श खराब करने से बच सकते हैं।
  • जिस कमरे में वर्क स्टेशन है यदि वो कमरा छोटा है, तो आप अपनी डेस्क के पीछे शीशा भी लगवा सकते हैं। इस तरह कमरे के बड़े होने का अहसास होता है और पर्याप्त रोशनी भी हो जाती है। आम्बियांस देने के लिए शीशे के बॉर्डर पर एलईडी स्ट्रिप लाइट्स भी लगा सकते हैं।
  • हेडबोर्ड डेस्क बनवाई जा सकती है। यह आपके बेड से जुड़ी हुई होगी।
  • जहां तक हो सके, अपना वर्क स्टेशन घर के किसी ऐसे कॉर्नर में बनवाएं जिसके ठीक सामने खिड़की हो और हरियाली नज़र आती हो। आपको फील गुड होगा।
  • आप नहीं चाहते कि आपका वर्क स्टेशन ज्यादा आकर्षक लगे या लोगों का ध्यान खींचे तो छोटे, छिपे हुए शेल्व्स के साथ कम से कम डिजाइन में स्लिम लाइन डेस्क और एक लो-बैक चेयर बनवाएं।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
High-quality environment is important during work from home, so create an office at home that increases your productivity


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32bdyRc
via IFTTT

Post a comment

0 Comments