पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में मिलेगी सुख-समृद्धि, राशिनुसार इन उपायों को करने से भगवान विष्णु देंगे सुख और सौभाग्य

पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में मिलेगी सुख-समृद्धि, राशिनुसार इन उपायों को करने से भगवान विष्णु देंगे सुख और सौभाग्य Image Source : INSTAGRAM/BALERO_2020

श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि पंचमी और शुक्रवार का दिन है | रात 8 बजकर 17 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा | सौभाग्य योग सदा मंगल करने वाला होता है | इस योग में की गई शादी से वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है | माना जाता है कि- इस योग के दौरान कोई भी शुभ कार्य बिना मुहूर्त निकाले ही किया जा सकता है | साथ ही आज पूरा दिन पूरी रात कुमार योग रहेगा | कुमार योग विद्या प्राप्ति और किसी से मैत्री संबंधों के लिये बहुत ही शुभ है | लिहाजा आप इनसे संबंधित कार्यों के लिये आज के दिन कुमार योग के दौरान लाभ उठा सकते हैं | .इसके साथ ही  पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र रहेगा |  पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं, सत्ताईस नक्षत्रों की श्रेणी में पूर्वभाद्रपद 25वां नक्षत्र है | बारह राशियों में से पूर्वभाद्रपद नक्षत्र के पहले तीन चरण कुम्भ राशि में और आखिरी एक चरण मीन राशि में आता है, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग दयालु और नेक दिल होने के साथ ही खुले विचारों के भी धनी होते हैं। अमूमन ये लोग शांति प्रिय होते हैं, लेकिन कभी-कभी छोटी-छोटी बात पर भी इन्हें क्रोध आ जाता है। हालांकि जितनी जल्दी इन्हें क्रोध आता है, उतनी ही जल्दी चला भी जाता है।

ये लोग साहसी होते हैं और किसी भी चीज़ के लिये जल्दी से हार नहीं मानते हैं। साथ ही इन्हें अपने आदर्शो और सिद्धांतों पर चलना पसंद होता है। जिस व्यक्ति का जन्म जिस भी नक्षत्र में हुआ हो, उस व्यक्ति को उस नक्षत्र के दौरान उससे संबंधित पेड़-पौधे की पूजा अवश्य करनी चाहिए और उसे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए |

पूर्वभाद्रपद नक्षत्र में जन्में लोग इन चीजों का न करें सेवन

पूर्वभाद्रपद नक्षत्र का संबंध आम के पेड़ से बताया गया है | लिहाजा जिन लोगों का जन्म पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में हुआ है, उन लोगों को आज के दिन आम के पेड़ की पूजा करनी चाहिए और उसको प्रणाम भी करना चाहिए, लेकिन ध्यान रहे कि पूर्वभाद्रपद नक्षत्र में जन्मे लोगों को आम के फल का सेवन नहीं करना चाहिए | आपको आम या आम से बनी चीज़ों जैसे आमरस, आम्बी का पन्ना, आम का अचार या फिर आम पापड़,  इन सब चीज़ों का सेवन अवॉयड करना चाहिए |

 
पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र के दौरान कौन-से खास उपाय करके आप शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते हैं। सौभाग्य योग, कुमार योग, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में क्या उपाय करना होगा शुभ। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि
अगर आप दाम्पत्य संबंधों में मजबूती लाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको आम के दो फल लेकर, उन पर एक साथ मौली लपेटनी चाहिए और उन्हें विष्णु भगवान के चरणों में अर्पित करना चाहिए। साथ ही भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में मजबूती आयेगी। 

मूर्ख व्यक्ति इस अनमोल चीज का मोल कभी नहीं समझ पाता, फंस गए इसमें तो हो जाएगा बंटाधार

वृष राशि
अगर आप अपनी व्यवसायिक यात्रा से अर्थ लाभ पाना चाहते हैं, अपनी फाइनेंशियल कंडिशन को बेहतर करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक केसर की डिब्बी लेकर, उसे भगवान विष्णु के चरणों से लगाकर अपने पास रख लें और जब कभी आप किसी व्यवसायिक यात्रा से बाहर जायें, तो उस केसर से अपने माथे पर तिलक लगाकर जायें। ऐसा करने से आपको व्यवसायिक यात्राओं से अर्थ लाभ जरूर मिलेगा। लिहाजा आपकी फाइनेंशियल कंडिशन बेहतर होगी। लेकिन अगर आप केसर ना ले सकें, तो आप एक डिब्बी में सुखी हल्दी ले लें।  

मिथुन राशि
अगर अपनी संतान की गतिविधियों के प्रति आपको हमेशा चिंता बनी रहती है, तो आज के दिन आपको एक नया पीले रंग का कपड़ा लेकर, उसे अपनी संतान के हाथों से स्पर्श कराकर विष्णु मन्दिर में चढ़ाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है - ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः। आज के दिन ऐसा करने से अपनी संतान की गतिविधियों के प्रति आपकी चिंता दूर होगी। 

भगवान शिव को प्रसन्न करने के 5 बेहद सरल उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

कर्क राशि
अगर आप अपने काम में कुशलता हासिल करना चाहते हैं, तो आज के आपको अपने गुरु, कुल पुरोहित या फिर किसी मन्दिर के पुजारी का आशीर्वाद लेना चाहिए और उन्हें पीले रंग की कोई वस्तु भेंट करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको काम में कुशलता हासिल होगी। 

पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में मिलेगी सुख-समृद्धि, राशिनुसार इन उपायों को करने से भगवान विष्णु देंगे सुख

पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में मिलेगी सुख-समृद्धि, राशिनुसार इन उपायों को करने से भगवान विष्णु देंगे सुख और सौभाग्य

सिंह राशि
अगर आप घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ प्रेम-भाव बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और भगवान को आमरस का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में थोड़ा-सा आमरस खुद ग्रहण करें और घर के बड़े-बुजुर्गों को भी दें। आज के दिन ऐसा करने से घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ आपका प्रेम-भाव बना रहेगा। 

कन्या राशि
अगर आप अपने आत्मबल और आत्म विश्वास को कायम रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको घर के ईशान कोण, यानि उत्तर-पूर्व दिशा में देशी घी का दीपक जलाना चाहिए और उसकी लौ को देखते हुए 21 बार ये मंत्र पढ़ना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है -  ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:। आज के दिन ऐसा करने से आपका आत्मबल और आत्मविश्वास यूं ही कायम रहेगा।

8 जुलाई से लग गए हैं पंचक, जानिए श्रावण माह में पड़ने वाले अन्य व्रत -त्योहारों के बारे में

तुला राशि
अगर आप जीवन में निगेटिव सिचुएशन से बचे रहना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु की पूजा के समय पांच गोमती चक्र लेकर भगवान के सामने रखने चाहिए और उनकी विधि-विधान पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उन गोमती चक्र को उठाकर, एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आप जीवन में निगेटिव सिचुएशन से बचे रहेंगे। 
       
वृश्चिक राशि
अगर आप अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे से निर्वहन करना चाहते हैं, यानि उन्हें बिना किसी परेशानी के अच्छे से निभाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको ऊँ नमो भगवते नारायणाय।
इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए और मंत्र जप के बाद श्री विष्णु को पीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे से निर्वहन कर पायेंगे। 

पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में मिलेगी सुख-समृद्धि, राशिनुसार इन उपायों को करने से भगवान विष्णु देंगे सुख

पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में मिलेगी सुख-समृद्धि, राशिनुसार इन उपायों को करने से भगवान विष्णु देंगे सुख और सौभाग्य

धनु राशि
अगर आप अपनी क्रिएटिविटी में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शंख में थोडा-सा गंगाजल डालकर श्री विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी क्रिएटिविटी में बढ़ोतरी होगी। 

मकर राशि
अगर आप अपने मित्रों की गिनती में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए और किसी मन्दिर के पुजारी को यथाशक्ति कुछ भेंट करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके मित्रों की संख्या में निश्यच ही बढ़ोतरी होगी। 

कुंभ राशि
अगर आप लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको आम के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी जड़ में पानी डालना चाहिए। अगर आपको आम का पेड़ न मिल पाये, तो आम के फल को प्रणाम कीजिए। आज के दिन ऐसा करने से आप लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ते जायेंगे। 

मीन राशि
अगर आप नौकरी में लाभ की स्थिति सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको आम के साफ-सुथरे पांच पत्ते लेकर उन्हें पानी से धोना चाहिए और उन पर रोली से श्री लिखकर विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से नौकरी में लाभ की स्थिति सुनिश्चित होगी। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3iNVt15
via IFTTT

Post a comment

0 Comments