चमकती त्वचा से लहराते घने बालों तक, एलोवेरा से घर बैठे पाएं निखार, जरूर आजमाएं ये टिप्स

स्किन से बालों तक के लिए एलोवेरा फायदेमंद है Image Source : INSTAGRAM: @ALOVINA.CO

देश में धीरे-धीरे भले ही लॉकडाउन खोला जा रहा है, लेकिन लोग अभी भी दुकानों, मॉल्स या रेस्टोरेंट में जाने से कतरा रहे हैं। कोरोना वायरस के खौफ के कारण लोग सिर्फ जरुरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। ऐसे में अगर आप ब्यूटी पार्लर जाना मिस कर रही हैं। आपकी स्किन ग्लो नहीं कर रही है या फिर बाल रुखे हो रहे हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे भी बिना किसी केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किए निखरती त्वचा और लहराते बाल पा सकती हैं। इसके लिए बस आपको एलोवेरा की जरूरत पड़ेगी।

एलोवेरा के बारे में ये बात जानते हैं आप?

एलोवेरा को घृत कुमारी, क्वारगंदल या ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है। ये एक औषधीय पौधे के रूप में प्रसिद्ध है। आयुर्वेद के प्राचीन ग्रंथों में भी इसका उल्लेख मिलता है। इसका उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में भी किया जाता है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर दवाईयों तक के रूप में इसका इस्तेमाल होता है। 

चेहरे पर लगाएं दूध और ब्रेड से बना ये फेस मास्क, कुछ ही दिनों में पाएं कमाल की ग्लोइंग स्किन

एलोवेरा के लाभ

एलोवेरा में धातु, एमिनो एसिड और विटामिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके जूस से गर्भाशय के रोग, पेट के विकारों के साथ-साथ डायबिटीज में भी लाभ मिलता है। इसके गूदे को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाने से निखार आता है। इसके गूदे को बालों पर लगाने से बाल स्वस्थ हो जाते हैं। 

बालों पर ऐसे लगाएं एलोवेरा, होगा फायदा

  • अगर आपके बाल रुखे और डैमेज हो गए हैं तो एलोवेरा जेल में 2 चम्मच मेथी पाउडर और 1 चम्मच कैस्टर ऑइल मिलाकर बालों पर मसाज करें। 
  • बालों की कंडीशनिंग के लिए एलोवेरा जेल को निकालकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें और सीधे बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो लें। 
  • अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं तो दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर हल्के हाथों से सिर पर मसाज करें। करीब 2 घंटे तक इसे जड़ों में लगा रहने दें। फिर शैंपू से बालों को धो लें। 

ग्लोइंग स्किन के लिए एलोवेरा

  • - ग्लोइंग स्किन के लिए एलोवेरा जेल में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लगाएं। फिर ठंडे पानी से फेस धो लीजिए। हफ्ते में 2 बार ये प्रक्रिया दोहरा सकती हैं।
  • - एलोवेरा का जेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप कील-मुंहासों से परेशान हैं तो सिर्फ एलोवेरा जेल को निकालकर चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगा लीजिए। ऐसा रोजाना करने से त्वचा में भी निखार आएगा।
  • - अगर धूप से स्किन झुलस गई है तो एलोवेरा को थोड़ी देर फ्रिज मे रखने के बाद उसके जेल में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाए। फिर साफ पानी से चेहरा धो लीजिए। 

ये भी पढ़िए:

पपीता स्किन के लिए है वरदान, यूं इस्तेमाल कर पाएं चेहरे और बालों की हर समस्या से छुटकारा

 
 
 

 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3gHTE47
via IFTTT

Post a comment

0 Comments