Recipe: मिस कर रहे हैं शादी में बनने वाला मूंग दाल हलवा तो इस तरह घर पर करें ट्राई, जाए बिना मिलेगा वही स्वाद

Moong Dal Halwa - मूंग दाल हलवा Image Source : INSTAGRAM/FOODGASM.VADODARA

कोरोना महामारी की वजह से ज्यादातर लोग इस बार शादियों में नहीं जा पा रहे। शादियों में नहीं जाने की वजह से लाजमी है आप शादियों में बनने वाले व्यंजनों को भी काफी मिस कर रहे होंगे। खास तौर पर मीठे की वैरायटी को। शादी-ब्याह में मीठे में सबसे ज्यादा कोई चीज बनती है तो वो है हलवा। आज हम आपको शादी-ब्याह में बनने वाले लजीज मूंग दाल के हलवे को बनाना बताएंगे। इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा और घर बैठे-बैठे आपको शादी में बनने वाले हलवे का स्वाद भी चखने को मिल जाएगा।

Recipe: रोजाना वही नाश्ता खा-खाके हो गए हैं बोर तो अब ट्राई करें ये आलू बेसन कटलेट, बनाने में नहीं लगेगा ज्यादा वक्त

मूंग दाल हलवे के लिए जरूरी चीजें

धुली मूंग की दाल
देसी घी
मेवा
चीनी

बनाने की विधि- सबसे पहले धुली मूंग की दाल को भिगो दें। ये दाल करीब 4-5 घंटे के लिए भिगोएं। अब इस दाल से पानी निकाल दें। इसके बाद मिक्सी से पीस लें। दाल को पीसते वक्त इस बात का ध्यान में रखें कि दाल महीन पिसी हो। अब कढ़ाई को गैस पर चढ़ाकर आंच धीमी कर दें। मूंग के दाल के हलवे में देसी घी का इस्तेमाल करें। इस हलवे में घी ज्यादा लगता है, इसलिए घी को डालने में कोताही न बरतें। 

कढ़ाई में घी डालने के बाद जब वो गर्म हो जाए तो उसमें पिसी हुई मूंग की दाल डाल दें। आंच धीमी ही रखें। बीच-बीच में दाल को चलाते रहे ताकि वो लग न जाए। जब दाल थोड़ी भुन जाए तो उसमें चीनी डालें। चीनी की कितनी डालनी है ये मूंग की दाल की मात्रा पर निर्भर करता है। जैसे कि अगर आपने दो कप मूंग की दाल ली है तो उसमें डेढ़ कप चीनी पड़ेगी। याद रहे कि मूंग की दाल के हलवे में पानी नहीं डलता है। 

दाल में चीनी थोड़ी देर बाद घुलने लगेगी। जब चीनी पूरी तरह से घुल जाए और दाल सुनहरी हो जाए तो उसमें मेवा डाल दें। मेवे में बादाम, काजू, किशमिश चिरौंजी डाल दें। इसके अलावा जो भी मेवा आपको पसंद हो वो डाल दें। मेवा डालने के बाद मूंग की दाल को चलाकर गैस बंद कर दें। अब आपका हलवा खाने के लिए एकदम तैयार है। इस हलवे का वही टेस्ट होगा जो शादी में आप बड़े स्वाद से खाते हैं। 

 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3dQLggR
via IFTTT

Post a comment

0 Comments