Recipe: रोजाना खा-खाकर बोर हो गए हैं वही दाल तो आज बनाइए ढाबा स्टाइल दाल तड़का, ये है बनाने का आसान तरीका

Dhaba Style Dal Tadka Image Source : INSTAGRAM/THATINDIANCURRY

रेस्टोरेंट भले ही खुल गए हैं लेकिन कुछ लोग अभी भी बाहर का खाना खाने से कतरा रहे हैं। अगर आप भी बाहर का खाना खाने के लिए बेचैन हैं तो आज हम आपको ढाबे स्टाइल दाल की रेसिपी बताएंगे। इसे खाने के बाद आपको वहीं स्वाद आएगा जो आपको ढाबे वाली दाल में मिलता है। ढाबे वाली दाल हर किसी को पसंद होती है। उसकी रंगत और स्वाद किसी की भी भूख बढ़ा देती है। ऐसे में अगर आप आज घर पर अरहल की दाल बनाने की सोच रहे हैं तो इस बार आप अरहल की दाल ढाबे स्टाइल में बनाइए। इसे घर पर बनाना बहुत आसान है।

ढाबे स्टाइल दाल बनाने के के लिए जरूरी चीजें

अरहर की दाल
जीरा
अदरक
हरी मिर्च लहसुन 
हल्दी
नमक
गरम मसाला
नींबू का रस 
हरी धनिया
हींग
सावित मिर्च

नमक

ढाबे स्टाइल दाल बनाने की विधि- सबसे पहले आप दाल को कूकर में डालकर उबाल लें। कई बार ऐसा होता है कि दाल उबालते वक्त उसका पानी बाहर निकल आता है। ऐसे में दाल उबालते के लिए दाल में पानी के साथ कुछ बूंदें घी की डालें। ऐसा करने से दाल का पानी बाहर नहीं निकलेगा। दाल जब उबल जाए तो कूकर की सीटी निकलने का इंतजार करें।

दूसरी तरफ अब कढ़ाई में देसी घी दो चम्मच डालें। अब इसमें आधा चम्मच जीरा, थोड़ा सी कटी महीन अदरक, महीन कटी हरी मिर्च और महीन कटा लहसुन डालें। इन्हें मिलाएं और हल्का सुनहरा होने का इंतजार करें। हल्का सुनहरा होते ही अब इसमें महीन कटा प्याज और महीन कटा टमाटर डालें। इसमें अब एक चम्मच हल्दी, आधा चम्मच पिसी लाल मिर्च और स्वादानुसार नमक डालें। अब इसे अच्छे से मिलाएं। जब ये मसाला थोड़ा गाढ़ा होने लगे तो इसमें चौथाई कप पानी डालें और फिर से भूनें। जब ये अच्छे से भुन जाए तो इसमें दाल डालें जो आपने उबाली है। इसमें ऊपर से आधा चम्मच गरम मसाला, नींबू का रस और महीन कटी हरी धनिया डालें। दाल को धीमी आंच पर थोड़ी देर के लिए खौलने के लिए रख दें। एक खौल आते ही गैस बंद कर इसे बर्तन में निकाल लें।

ऐसे बनाएं तड़का
एक पैन को गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं। इसमें एक चम्मच देसी घी डालें। घी के गर्म होते ही इसमें एक आधे चम्मच से भी कम हींग, आधा चम्मच जीरा, पिसी मिर्च आधा चम्मच से भी कम और दो सावित मिर्च डाल दें। तड़का हल्का भुनते ही गैस बंद कर दें और इसे दाल के ऊपर डाल दें। आपकी ढाबे स्टाइल वाली दाल तड़का खाने के लिए एकदम तैयार है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: इस सावन अपनों को घर पर बनाकर खिलाएं बालूशाही, स्वाद ऐसा बाजार वाली भी हो जाएगी फेल

 

Recipe: इस सावन चखें बिहार और उत्तर भारत की ये पारंपरिक डिश अनरसा, बनाने का तरीका है बेहद आसान

Recipe: सावन में खाइए यूपी स्टाइल सूत फेनी, बनाने में लगेंगे सिर्फ 5 मिनट

Recipe: सावन में जरूर बनाएं सेब की रबड़ी, स्वाद ऐसा खाएंगे बार-बार



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/39ckiQh
via IFTTT

Post a comment

0 Comments