Recipe: आलू उबालने का भी नहीं हो वक्त तो कच्चे आलू से ऐसे बनाइए इंस्टेंट स्टफ्ड पराठे, ये है तरीका

Kacche Aloo Ka Paratha - कच्चे आलू के पराठे Image Source : INSTAGRAM/VIRKALS_KITCHEN

आलू का पराठा बनाने के लिए आलू को उबालना सबसे जरूरी होता है। कई बार इतना समय नहीं होता कि आलू को उबालें और फिर पराठे बनाएं। ऐसे में क्या आपने कभी कच्चे आलू के पराठे बनाकर खाएं हैं? पढ़ने में ये थोड़ा आपको अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन इस तरह का पराठा स्वाद में किसी भी तरह से कम नहीं होता बल्कि आपको साधारण पराठा से भी स्वाद में ज्यादा अच्छा लगेगा। आज हम आपको कच्चे आलू का पराठा बनाने का तरीका बताते हैं। 

Recipe: मिस कर रहे हैं शादी में बनने वाला मूंग दाल हलवा तो इस तरह घर पर करें ट्राई, जाए बिना मिलेगा वही स्वाद

कच्चे आलू का पराठा बनाने के लिए जरूरी चीजें

कच्चा आलू
आटा
प्याज
टमाटर
हरी मिर्च
लहसुन के कुछ टुकड़े 
अदरक 
अजवायन
जीरा
गरम मसाला 
पिसी लाल मिर्च  
हरी धनिया की पत्ती
नमक 

बनाने की विधि- सबसे पहले प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, लहसुन के कुछ टुकड़े और अदरक को मिक्सी में डालकर पीस लें। अब इसे अलग रख दें। इसके बाद कच्चे आलू लीजिए और उन्हें छील लें। अब इन आलुओं को कद्दूकस करें। अब आलू पर वो मिश्रण डालिए जो आपने मिक्सी में पीसा था। 

इसमें अब हरी धनिया की पत्ती, एक चम्मच अजवायन, एक चम्मच जीरा, आधा चम्मच गरम मसाला और पिसी लाल मिर्च आधी चम्मच और स्वादानुसार नमक डालें। इस मिश्रण को मिला लें। इसमें अब आटा डालें। आलू में पहले से ही पानी होता है। इसलिए कोशिश करिए कि इस आटे में पानी न डालें। आटे को मसल लीजिए। इस आटे को ठीक उसी तरह मसले जैसा कि आप पराठे के आटे को मसलते हैं। आटा मसलकर एकदम तैयार है। इस आटे को करीब 10 मिनट के लिए रख दें।

अब आटे की छोटी लोई लीजिए। इस लोई को बेलिए और तवे पर ठीक उसी तरह से सेकिए जैसा कि आप पराठा को सेकते हैं। जब पराठा दोनों तरफ से सिक जाए तो गैस बंद कर दें। इस पराठे को आप अचार और चाय के साथ खाइये। ये स्वाद में आपको एकदम लाजवाब लगेगा। 

 

 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2YQ5rHl
via IFTTT

Post a comment

0 Comments