Recipe: बिना तंदूर के घर पर ढाबा स्टाइल बनाएं तंदूरी आलू पराठा, एक बूंद भी नहीं इस्तेमाल होगा तेल और घी

Tandoori Aloo Paratha - तंदूरी आलू पराठा, Image Source : INSTAGRAM/KHAPIKEMAST & FITBODYFOODIE

कई बार घर पर बनाकर तंदूर पराठा खाने का मन होता है। ऐसे में सबसे पहले दिमाग में यही आता है कि घर पर तंदूर तो है ही नहीं। अगर आप भी यही सोचकर घर पर तंदूरी आलू पराठा नहीं बना रहे हैं तो हम आपकी इस परेशानी को दूर किए देते हैं। आज हम आपको ढाबा स्टाइल तंदूरी आलू पराठा बनाने की रेसिपी बताते हैं। खास बात है कि इसके लिए आपको किसी भी बर्तन या फिर तंदूर को खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चूकि ये तंदूर पराठा है तो लाजमी है कि इसमें तेल और घी का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं होगा। यानी कि इस रेसिपी से आप बिना तंदूर के तंदूरी पराठा खाएंगे साथ ही बिना तेल का होने की वजह से सेहत के लिए भी अच्छा रहेगा।

तंदूरी आलू पराठा बनाने के लिए जरूरी चीजें

आटा
मैदा
चीनी
कद्दूकस किए हुए उबले आलू
महीन कटा प्याज
हरी मिर्च
कलौंजी
धनिया की पत्ती
काला नमक और सफेद नमक
चाट मसाला
आमचूर पाउडर
धनिया पाउडर
गरम मसाला
पिसी लाल मिर्च 

बनाने की विधि- सबसे पहले एक बर्तन में डेढ़ कप आटा लें। अब इसमें आधा कप मैदा डाल दें। इसके बाद एक चम्मच चीनी, स्वादानुसार नमक डालकर पानी की सहायता से मसलें। ध्यान रहे कि इसे आपको ठीक वैसे ही मसलना है जैसा कि आप रोटी के लिए आटा मसलते हैं। इसे अब 10 मिनट के लिए रख दें। 

आलू की स्टफिंग ऐसे बनाएं
उबले हुए दो आलू को कद्दूकस कर लें। आलू ठंडा ही हो वरना पराठा फटने का डर रहता है। अब कद्दूकस किए हुए आलू में महीन कटा प्याज, हरी मिर्च, धनिया की पत्ती, स्वादानुसार काला नमक और सफेद नमक, आधा चम्मच चाट मसाला, आधा चम्मच आमचूर पाउडर, आधा चम्मच धनिया पाउडर, आधा चम्मच गरम मसाला और आधा चम्मच पिसी लाल मिर्च डालें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें। 

बिना तंदूर के घर पर ऐसे बनाएं ढाबा स्टाइल तंदूरी आलू पराठा
एक लोई आटे की लीजिए। इस बात का ध्यान रखें कि लोई का किनारा पतला हो। इसके बाद इसे बेलन से बेलें। थोड़ा बेलने के बाद इसमें आलू का मिश्रण भरें और लोई को बंद कर दें। लोई बनाने के बाद लोई को 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसी तरह से सारी लोई को बनाएं। अब आंच पर तवे को चढ़ा दें। लोई को अब हाथ से गोल शेप में फैलाएं। इस लोई के ऊपर थोड़ी सी कलौंजी और धनिया की पत्ती डालें। इसके बाद हल्के हाथ से बेलें। तवे के ऊपर थोड़ा सा आटा डालें। अब जिस तरफ आपने धनिया और कलौंजी लगाई है उसके दूसरी तरफ पलट दें। 

Tandoori Aloo Paratha

Tandoori Aloo Paratha - तंदूरी आलू पराठा

दूसरी तरफ अब थोड़ा सा पानी लगाएं। पानी इसलिए ताकि जब पराठे को सेके तो वो नीचे नहीं गिरे। गीले वाले साइड से पराठे को तवे पर रख दें। जैसे ही पराठे में बबल्स आएं तो तवा उठाइए और उसे आंच के सामने करें। अब तवे को गोल-गोल घुमाते हुए पराठे को आंच पर सेके। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि आपका पराठा पूरी तरह से सिक जाएगा। इसे आप अचार या फिर सब्जी के साथ खा सकते हैं। ये टेस्ट में आपको लाजवाब लगेगा।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: गोलगप्पे का पानी बनाने में कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती, जानिए पानीपुरी का पानी बनाने का परफेक्ट तरीका

Recipe: रोजाना खा-खाकर बोर हो गए हैं वही दाल तो आज बनाइए ढाबा स्टाइल दाल तड़का, ये है बनाने का आसान तरीका

Recipe: इस सावन अपनों को घर पर बनाकर खिलाएं बालूशाही, स्वाद ऐसा बाजार वाली भी हो जाएगी फेल

 

Recipe: इस सावन चखें बिहार और उत्तर भारत की ये पारंपरिक डिश अनरसा, बनाने का तरीका है बेहद आसान

Recipe: सावन में खाइए यूपी स्टाइल सूत फेनी, बनाने में लगेंगे सिर्फ 5 मिनट

Recipe: सावन में जरूर बनाएं सेब की रबड़ी, स्वाद ऐसा खाएंगे बार-बार



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3eOydgm
via IFTTT

Post a comment

0 Comments