Recipe: बची हुई रोटियों से घर पर ऐसे बनाएं डिलीशियस रोटी पिज्जा, बनाने का ये है तरीका

Roti Pizza - रोटी पिज्जा Image Source : FACEBOOK/COOKING SHOOKING

पिज्जा बेस खरीदकर तो आपने घर में कई बार पिज्जा खाया होगा। लेकिन क्या आपने बची हुई रोटियों से पिज्जा बनाया है। क्या आपने पिज्जा बेस की जगह रोटियों का इस्तेमाल किया है? पढ़ने में ये थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है लेकिन ये स्वाद में बाजार में मिलने वाले पिज्जा की तरह ही लजीज लगता है। इससे पहला फायदा तो ये होगा कि इसके लिए आप रात की बची हुई रोटियां का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जानिए घर में रोटी पिज्जा बनाने का तरीका और उसके लिए जरूरी चीजें। 

Recipe: घर पर ऐसे बनाएं दिल्ली की फेमस आलू चाट, हर कोई करेगा आपका तारीफ

रोटी पिज्जा बनाने के लिए जरूरी चीजें

बची हुई रोटी
महीन कटा प्याज
महीन कटा शिमला मिर्च
मोजरैला चीज 
काली मिर्च पाउडर 
चिली फिल्क्स
पिज्जा सॉस

Recipe: कोरोना से बचने के लिए रोजाना पिएं एक गिलास पंचामृत, इम्यूनिटी करेगा बूस्ट, बनाने का ये है तरीका

बनाने की विधि- सबसे पहले एक बाउल लीजिए। अब इस बाउल में महीन कटा प्याज, महीन कटा शिमला मिर्च, मोजरैला चीज घिस कर, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, पिज्जा सॉस, आधा चम्मच चिली फिल्क्स और स्वादानुसार नमक डाल दें। अब इस मिक्चर को अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण में थोड़ा सा और पिज्जा सॉस ऊपर से डालें और फिर मिलाएं।

Roti Pizza

Roti Pizza - रोटी पिज्जा

अब जितने पिज्जा बनाने हो उतनी रोटियां लीजिए। हमने यहां पर चार बची हुई रोटियां ली हैं। अब इन चारों रोटियों को एक के ऊपर एक रखिए और बीच से कैंची या फिर ऐसे ही आधा कर लें। इस तरह से रोटियों के चार चुकड़े बराबर से कर लें। अब इडली मेकर लें। इडली मेकर के सांचे में थोड़ा तेल लगाएं। एक कटोरी लें और उसमें करीब दो से तीन चम्मच आटा लें और उसमें पानी डालें। अब रोटी का एक टुकड़ा लें और उसे सांचे में एक तरफ रखें। अब इसी सांचे में रखी रोटी के ऊपर थोड़ा सा आटे का यही घोल डालें और उसके ऊपर रोटी का दूसरा टुकड़ा लगा दें। इसी तरह से सभी सांचों में रोटी के टुकड़ों को लगा दें। सभी सांचों में वो मिश्रण डालें जो आपने बनाया है। अब सभी के ऊपर थोड़ा सा रिफाइंड लगाएं।

इसे अब माइक्रोवेब में 180 डिग्री तापमान पर टोस्ट मोड में 10 मिनट सेट करें। 10 मिनट होते ही इसे बाहर निकालें और थोड़ा ठंडा होते ही इसे सांचे से भी बाहर निकाल लें। आपका रोटी पिज्जा एकदम तैयार है। 

 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3istrbx
via IFTTT

Post a comment

0 Comments