Recipe सावन व्रत : मीठे से रखते हैं सावन के सोमवार का व्रत तो घर पर बनाइए खोए की बर्फी, होगी शुद्ध और बढ़िया

Khoye ki barfi - खोए की बर्फी Image Source : INSTAGRAM/JUST_AFFLATUS

भगवान शिव की आराधना में डूबे भक्तों के लिए सावन का पहला दिन सोमवार से ही शुरू हो रहा है। भगवान को प्रसन्न करने के लिए लोग सावन के सोमवार का व्रत भी रखते हैं। कुछ लोग पूरे दिन फलाहार से व्रत रखते हैं तो कुछ लोग मीठे से इस व्रत को रखते हैं और शाम को पूजा करके एक समय मीठे से ही खाना खाते हैं। अगर आप भी सावन का व्रत रख रहे हैं और सोच रहे हैं कि मीठे में ऐसा क्या बनाएं जो जल्दी बन जाए, इसके लिए आज हम आपको खोए की बर्फी घर पर बनाने का तरीका बताते हैं। इस बर्फी को घर पर बनाना बेहद आसान है। इसके साथ ही बाजार में मिलने वाली बर्फी से ये सौ फीसदी शुद्ध भी होगी।

Recipe: बची हुई रोटियों से घर पर ऐसे बनाएं डिलीशियस रोटी पिज्जा, बनाने का ये है तरीका

खोए की बर्फी बनाने के लिए जरूरी चीजें

खोया 
चीनी का बूरा
इलायची

Recipe: कोरोना से बचने के लिए रोजाना पिएं एक गिलास पंचामृत, इम्यूनिटी करेगा बूस्ट, बनाने का ये है तरीका

बनाने की विधि- खोया आप चाहे तो घर पर भी बना सकते हैं या फिर बाजार से भी ला सकते हैं। यहां पर हमने आधा किलो खोया लिया है। अब कढ़ाई को आंच पर रख दें। कढ़ाई जैसे ही गर्म हो जाए तो उसमें अब खोया डाल दें। बर्फी को बनाने के लिए आपको घी का इस्तेमाल नहीं करना है। ऐसा इसलिए क्योंकि खोए में ही घी होता है। कढा़ई की आंच धीमी ही रखें। खोए को बीच में बीच में चलाते रहे ताकि वो नीचे से लग न जाए। धीरे-धीरे आप देखेंगे कि खोया पिघलने लगेगा और सुनहरा होने लगेगा। अब इस खोए में चीनी का बूरा और इलायची कूट कर डाल दें। 

जब खोया पूरी तरह से पिघल जाए और एक घोल की तरह हो जाए तो गैस बंद कर दें। अब इस एक थाली में निकालकर फैला लीजिए और ठंडा होने के लिए रख दें। करीब एक से दो घंटे बाद आप देखेंगे कि खोया ठंडा होकर जम जाएगा। तभी एक छुरी की सहायता से खोए में चौकोर शेप के पीसेज कर दें और एक-एक करके सभी पीस को निकाल लें। आपकी खोए की बर्फी एकदम तैयार है।  



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/38v8JD3
via IFTTT

Post a comment

0 Comments