Recipe: प्लेन इडली नहीं अब घर पर बनाइए ये स्टफ्ड इडली बॉम्ब, टेस्ट होगा ऐसा बनाएंगे बार-बार

Idli Bomb  Image Source : YOU TUBE/INDIA KA TADKA

सूजी से बनी इडली तो आपने कई बार खाई होगी। लेकिन आज हम आपको इसी इडली में आलू की स्टफिंग करके एक स्पेशिल डिश बताने जा रहे हैं। इस डिश को आप बड़ी ही आसानी से घर पर बना सकते हैं। ये स्वाद में जबरदस्त होगी। इस डिश को आप नाश्ते में भी बना सकते हैं। जानिए क्या है इडली बॉम्ब बनाने की रेसिपी।

इडली बॉम्ब बनाने के लिए जरूरी चीजें

सूजी
उबला हुआ आलू
दही 
पालक महीन कटी हुई
हींग, राई, जीरा 
महीन कटा प्याज, महीन कटी हरी मिर्च और महीन कटी अदरक 
धनिया पाउडर
पिसी लाल मिर्च
चाट मसाला
गरम मसाला
नमक

बनाने की विधि- इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले एक कप सूजी लें। अब इस सूजी में आधा कप दही डालें। इसमें अब महीन कटा पालक, महीन कटी अदरक और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिला लें। इसे मिश्रण में थोड़ा पानी डालें। ध्यान रहे कि पानी थोड़ा ही डालें ताकि आपका मिश्रण गाढ़ा ही रहे। अब इस मिश्रण को मिलाने के बाद 10 मिनट के लिए रख दें। 

दूसरी तरफ इसमें भरने के लिए आलू फ्राई तैयार करें। एक कढ़ाई में दो चम्मच रिफाइंड डालें। तेल के गर्म होते ही इसमें आधे से भी कम चम्मच हींग, थोड़ी सी राई, आधे चम्मच से भी कम जीरा और महीन कटा प्याज और महीन कटी हरी मिर्च डालेंगे। यहां पर हमनें दो उबले आलू लिए हैं। इन दोनों आलुओं को मैश करके इसमें डाल दें। अब इसमें मसाले डालिए। आधा चम्मच धनिया पाउडर, आधा चम्मच पिसी लाल मिर्च, आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच चाट मसाला, आधा चम्मच गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। करीब 1 मिनट ऐसी ही भुनने दें। अब गैस बंद कर दें। आलू को ठंडा होने छोड़ दें। ठंडा होते ही आलू के इस मिश्रण की छोटी-छोटी लोई बना लें। 

Idli Bomb

Idli Bomb

अब सूजी के मिश्रण में आधा चम्मच ईनो और थोड़ा पानी डालें। अब इसे मिला दें। इसके बाद 2-3 कटोरी लें और उसमें थोड़ा तेल लगा दें। अब सभी कटोरियों में सूजी का थोड़ा मिश्रण डालें। इसी में आलू की जो आपने बॉल बनाई है उसे सूजी के मिश्रण वाली कटोरी में बीच में रखें। अब सूजी का मिश्रण ऊपर से फिर से डालें। इडली मेकर में गैस पर रख दें। जैसे ही वो गर्म हो तो उसके अंदर इन सभी कटोरियों को रख दें। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि इडली की तरह ये फूल गई है। ठंडा होने पर कटोरी से चाकू की सहायता से इडली को बाहर निकालें। 

फ्राई करने के लिए
कढ़ाई में दो चम्मच रिफाइंड डालिए। तेल के गर्म होते ही इसमें आधा चम्मच राई, आधा चमम्म जीरा, आधा चम्मच हल्दी, आधे चम्मच से भी कम पिसी लाल मिर्च और उतना ही धनिया पाउडर और गरम मसाल डाल देंगे। इनको अच्छे से मिलाने के बाद इसमें ये इडली डाल देंगे। इडली को अच्छे से मिलाएं। करीब 2 मिनट बाद गैस बंद करके इसे प्लेट में निकाल लें। अब आपका इडली बॉम्ब एकदम तैयार है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: बिना तंदूर के घर पर ढाबा स्टाइल बनाएं तंदूरी आलू पराठा, एक बूंद भी नहीं इस्तेमाल होगा तेल और घी

Recipe: गोलगप्पे का पानी बनाने में कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती, जानिए पानीपुरी का पानी बनाने का परफेक्ट तरीका

Recipe: रोजाना खा-खाकर बोर हो गए हैं वही दाल तो आज बनाइए ढाबा स्टाइल दाल तड़का, ये है बनाने का आसान तरीका

Recipe: इस सावन अपनों को घर पर बनाकर खिलाएं बालूशाही, स्वाद ऐसा बाजार वाली भी हो जाएगी फेल

Recipe: इस सावन चखें बिहार और उत्तर भारत की ये पारंपरिक डिश अनरसा, बनाने का तरीका है बेहद आसान



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/30w9tnV
via IFTTT

Post a comment

0 Comments