Recipe: सावन के व्रत में इंस्टेंट बनाइए ये आलू का हलवा, खा लेंगे एक बार तो जल्दी नहीं लगेगी भूख

Aloo Ka Halwa - आलू का हलवा Image Source : INSTAGRAM/CHEFFEINE

सावन का पवित्र महीना आते ही सोमवार को लोग भगवान शिव के लिए व्रत रखते हैं। सावन का व्रत फलाहार और मीठा दोनों से रखा जाता है। जो लोग फलाहार से व्रत रखते हैं उन्हें तो खाने पीने की कोई दिक्कत नहीं होती। इसके विपरीत जो लोग मीठे से सावन का व्रत रखते हैं इसी सोच में डूबे रहते हैं कि घर में मीठे में ऐसा क्या बनाएं जो इंस्टेंट बन जाए। ऐसे में आलू का हलवा आपकी इस समस्या को चुटकियों में दूर सकता है। आलू का हलवा बनाने में आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा, साथ ही इसे बनाने का तरीका भी बेहद आसान है।

Recipe सावन व्रत: व्रत में जरूर खाइए मखाने की खीर, एक बार खाया तो फिर जल्दी नहीं लगेगी भूख

आलू का हलवा बनाने के लिए जरूरी चीजें

उबला हुआ आलू
चीनी
मेवा
देसी घी

Recipe सावन व्रत : मीठे से रखते हैं सावन के सोमवार का व्रत तो घर पर बनाइए खोए की बर्फी, होगी शुद्ध और बढ़िया

बनाने की विधि- सबसे पहले आलू को उबाल लें। आलू कितने उबालने हैं ये हलवा खाने वाले लोगों की संख्या पर निर्भर करता है। यहां पर हमने पांच आलू उबाले हैं। आलू के ठंडा होते ही उन्हें अच्छी तरह से हाथ से मैश कर लें। अब कढ़ाई को आंच पर रखें। कढ़ाई के गर्म होते ही उसमें कम से कम 5-6 चम्मच देसी घी डालें। 

देसी घी गर्म होते ही अब मैश किए हुए आलू को उसमें डाल दें। आलू के सुनहरा होते ही उसमें चीनी डालें। पांच उबले हुए आलू के लिए हमने यहां पर एक कटोरी चीनी ली है। चीनी डालने के बाद आलू को चलाइए। ध्यान रहे कि आलू नीचे की ओर न लगें। चीनी के थोड़ा घुलने के बाद ही उसमें मेवा डाल दें। मेवे में आप बादाम, काजू, महीन कटा हुआ गोला और पिस्ता भी डाल सकते हैं। करीब 10 मिनट तक आलू के साथ इसे भूनें और थोड़ी देर बाद गैस बंद कर दें। अब इसे एक बर्तन में निकाल लें। आपका आलू का हलवा खाने के लिए एकदम तैयार है। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3gssL47
via IFTTT

Post a comment

0 Comments