Recipe: सावन में जरूर बनाएं सेब की रबड़ी, स्वाद ऐसा खाएंगे बार-बार

Apple Rabri - सेब की रबड़ी  Image Source : INSTAGRAM/BAKERSPARADISE4U

सावन के दौरान लोग कई तरह की मीठे की डिश व्रत के दौरान बनाते हैं। आज हम आपको सावन में बनने वाली सेब की रबड़ी के बारे में बताएंगे। सेब की रबड़ी घर पर आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने में आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा और चूकि कि ये घर पर बनी है तो सौ फीसदी शुद्ध भी होगी। जानिए सेब की रबड़ी बनाने की रेसिपी..

Recipe: सावन के खास मौके पर घर पर बनाएं टेस्टी घेवर, यह रहा बनाने का आसान तरीका

सेब की रबड़ी बनाने के लिए जरूरी चीजें

सेब
फुल क्रीम दूध
इलायची
चीनी
बादाम
पिस्ता

Recipe: घर पर यूं बनाएं मैंगो चिया सीड्स स्मूदी, भरपूर एनर्जी देने के साथ पेट को रखें खुश

बनाने की विधि- सेब की रबड़ी बनाने के लिए हमने यहां पर दो सेब लिए हैं। इन दोनों सेब को पानी से धो लें। इसके बाद इनके ऊपर के छिलके को उतार दें। छिलके उतारने के बाद अब सेब को कद्दूकस करना है। सेब को कद्दूकस करने के बाद उन्हें अलग रख दें। अब एक बर्तन में दूध डालें और उसे धीमी आंच पर रख दें। दूध को धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक वो आधा न हो जाए। हमने यहां पर एक लीटर फुल क्रीम दूध लिया है। इसे तब तक पकाना है जब तक ये आधा न हो जाए। दूध के आधा होते ही उसमें कद्दूकस किए हुए सेब को डालकर कंछुली से चलाएं।

अब इसमें एक कटोरी चीनी, कुटी हुई इलायची डालें और फिर से मिलाएं। करीब 5 मिनट बाद इसमें कटे हुए बादाम और पिस्ता को डालें और फिर चलाएं। इसके साथ ही एक चम्मच कंडेस मिल्क डालें। इसे करीब 5 मिनट तक पकने दें। आप देखेंगे कि ये गाढ़ा हो जाएगा। गाढा़ होते ही गैस बंद कर दें और रबड़ी को एक बर्तन में निकाल लें। अब इसे ठंडा होने रख दें। आपकी सेब की रबड़ी खाने के लिए एकदम तैयार है। 

 

 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3iwL4Hf
via IFTTT

Post a comment

0 Comments