Recipe: गोलगप्पे का पानी बनाने में कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती, जानिए पानीपुरी का पानी बनाने का परफेक्ट तरीका

Golgappa  Image Source : INSTAGRAM/IM_FOODY_GIRL

लॉकडाउन के दौरान सभी ने अपने घर पर कई बार गोलगप्पे बनाकर खाएं। यहां तक कि कुछ लोग लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी घर पर गोलगप्पे बनाकर खा रहे हैं। गोलगप्पे में सबसे ज्यादा जो चीज जरूरी होती है वो है उसका पानी। लोग घर पर गोलगप्पे तो जैसे तैसे करके सही बना ही लेते हैं लेकिन सारी गड़बड़ी उसके पानी में होती है। हालांकि वो हर चीज पानी में डाल रहे हैं जिससे उसका स्वाद अच्छा हो जाए। ऐसे में आपका समझना जरूरी है कि कौन सी ऐसी छोटी सी गलती है जिसकी वजह से गोलगप्पे के पानी का वो स्वाद आपको नहीं मिल पा रहा जो बाजार में गोलगप्पे खाने पर आता है। आज हम आपकी इस गलती को दूर किए देते हैं। हम आपको गोलगप्पे के पानी को बनाने का ऐसा तरीका बताएंगे जिसे पीने के बाद हर कोई आपकी तारीफ करेगा।

गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए जरूरी चीजें

कली की खटाई

चाट मसाला
जल जीरा पाउडर
सफेद नमक
काला नमक
जीरा भुना हुआ
धनिया की पत्ती
पुदीना का पत्ती
हरी मिर्च
पानी

बनाने के विधि- सबसे पहले कली की खटाई को गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए करीब 3 घंटे पहले भिगो दें। 3 घंटे बाद कली की खटाई जो आपने पानी में भिगोई है उसे पानी सहित कूकर में डाल दें। 3-4 सीटे के बाद गैस बंद कर दें और सीटी निकलने के बाद कली की खटानी को बर्तन में निकाल लें। अब इसे थोड़ी देर ठंडा होने दें।

दूसरी तरफ धनिया की पत्ती और पुदीना की पत्ती करीब एक कटोरी लें। अब इसमें दो हरी मिर्च डालें। अब इन तीनों चीजों को मिक्सी के जार में डालकर थोड़ा पानी डालें और पीस लें। इस पेस्ट को एक बड़े बर्तन में निकाल लें जिसमें आपको गोलगप्पे का पानी बनाना है। अब जो कली की खटाई आपने ठंडी होने के लिए रखी थी उसमें थोड़ा पानी डालें और हाथ से उसे निचोड़कर एक बर्तन में इसका पल्प निकाल लें। इस पल्प को अब धनिया की पत्ती और पुदीना का जो मिक्सर बनाया था उसी बर्तन में डाल दें। अब थोड़ा पानी डालें। 

इसके बाद जीरा भुना हुआ एक चम्मच, दो चम्मच चाट मसाला, दो चम्मच जल जीरा पाउडर और नींबू का रस डालें। इसके बाद इसमें स्वादानुसार सफेद नमक और काला नमक डालें। इस मिश्रण को मिला लें। इसके बाद चख कर देखें कि आपको क्या कम है लग रहा है जो भी चीजें कम लग रही है जो आपने इसमें डाली है वो डाल दें। जब आपको सब कुछ परफेक्ट लगे तो इसमें अब आप 5-6 बूंदी के दाने डाल दें। आपका बाजारा जैसा गोलगप्पे का पानी अब एकदम तैयार है।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: रोजाना खा-खाकर बोर हो गए हैं वही दाल तो आज बनाइए ढाबा स्टाइल दाल तड़का, ये है बनाने का आसान तरीका

Recipe: इस सावन अपनों को घर पर बनाकर खिलाएं बालूशाही, स्वाद ऐसा बाजार वाली भी हो जाएगी फेल

 

Recipe: इस सावन चखें बिहार और उत्तर भारत की ये पारंपरिक डिश अनरसा, बनाने का तरीका है बेहद आसान

Recipe: सावन में खाइए यूपी स्टाइल सूत फेनी, बनाने में लगेंगे सिर्फ 5 मिनट

Recipe: सावन में जरूर बनाएं सेब की रबड़ी, स्वाद ऐसा खाएंगे बार-बार



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3jfe6vh
via IFTTT

Post a comment

0 Comments