Recipe: सावन में इस बार जरूर बनाएं गोले की कतली, स्वाद ऐसा कहेंगे 'वाह! क्या बात है'

Gole ki katli -  गोले की कतली Image Source : INSTAGRAM/VARSHAGAVANE

सावन में नई-नई तरह के पकवानों को खाकर पेट के साथ-साथ मन भी खुश हो जाता है। भारत के अलग-अलग राज्यों में इस दौरान कई तरह के पकवान लोगों के यहां बनते हैं। इन सभी पकवानों का स्वाद एक दूसरे से भले ही एक दम अलग होता हो लेकिन खुशबू इन व्यंजनों को चखने को मजबूर जरूर कर देती है। ऐसे में आज हम आपको एक नई डिश बताएंगे जिसे खाने के बाद आप कहेंगे 'वाह क्या बात है।' आज हम आपको गोले की कतली बनाने का तरीका बताते हैं। इसे बनाना बहुत आसान है और बनाने में लगने वाला सारा सामान आपके किचन में ही मौजूद है। 

गोले की कतली बनाने के लिए जरूरी चीजें

गोला

चीनी 

सबसे पहले बनाइए एक तार की चाशनी
चाशनी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन को धीमी आंच पर चढ़ा दें। इस बर्तन में आप दो गिलास पानी डालें। पानी के खौलते ही उसमें डेढ़ गिलास चीनी डालें। चीनी धीरे-धीरे घुलने लगेगी। चीनी में तीन-चार उबाल आते थोड़ा सा घोल पोरे पर लें और देखें कि चाशनी एक तार की बनी है या नहीं। जब तक चाशनी एक तार की न बन जाए तब तक चीनी को खौलाते रहे। चाशनी के एक बार की बनते ही गैस बंद कर दें। 

गोले की कतरी बनाने की विधि
एक तार की चाशनी बनते ही उसमें तुरंत महीन कटा हुआ गोला डाल दें। गोला डालने के बाद चाशनी को अच्छे से चलाएं और किसी प्लेट में निकालें। अब इसे प्लेट में कंछुली की सहायता से फैला दें और जमने के लिए रख दें। करीब एक दो घंटे बाद आप देखेंगे कि कतली जम गई है। अब चाकू की सहायता से इसके चौकोर पीसेज करके प्लेट में निकाल लें। आपकी गोले की कतली खाने के लिए एकदम तैयार है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: इस सावन अपनों को घर पर बनाकर खिलाएं बालूशाही, स्वाद ऐसा बाजार वाली भी हो जाएगी फेल

 

Recipe: इस सावन चखें बिहार और उत्तर भारत की ये पारंपरिक डिश अनरसा, बनाने का तरीका है बेहद आसान

Recipe: सावन में खाइए यूपी स्टाइल सूत फेनी, बनाने में लगेंगे सिर्फ 5 मिनट

Recipe: सावन में जरूर बनाएं सेब की रबड़ी, स्वाद ऐसा खाएंगे बार-बार



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3endZtL
via IFTTT

Post a comment

0 Comments