Recipe: सावन में जरूर बनाइए गुण और आटे से मीठे पुए, पेट और मन दोनों हो जाएंगे खुश

Meethe Pue - मीठे पुए Image Source : INSTAGRAM/DOODLEFOODLE

भोलेनाथ का सबसे प्रिय महीना श्रावण आते ही चारों तरफ का माहौल खुशनुमा हो जाता है। जहां एक ओर मंदिरों में जयकारे सुनाए देते हैं तो वहीं घरों से तरह-तरह के पकवानों की खुशबू आने लगती है। ये पकवान सावन में ही बनते हैं इसलिए इनका स्वाद इसी मौसम में आता है। आज हम आपको सावन के महीने में बनने वाले मीठे पुए की रेसिपी बताते हैं। इन मीठे पुए को गुलगुले भी कहते हैं। वैसे तो ये मीठे पुए अलग-अलग राज्यों में अलग तरह से बनते हैं। लेकिन आज हम आपको यूपी स्टाइल मीठे पुए बनाने का तरीका बताते हैं।

Recipe: सावन में घर पर बनाइए यूपी की ये मशहूर खोए भरी पूड़ी, खाने में बहुत टेस्टी और तरीका भी आसान

मीठे पुए बनाने के लिए जरूरी चीजें

गुण
आटा
गोला
मोटी सौंफ
किशमिश 
चिरौंजी
रिफाइंड

Recipe: सावन में जरूर बनाएं सेब की रबड़ी, स्वाद ऐसा खाएंगे बार-बार

बनाने की विधि

ऐसे बनाए गुण का शीरा
मीठे पुए बनाने के लिए सबसे पहले आपको गुण का शीरा बनाना होगा। इसके लिए आप कढ़ाई या फिर भगोने में आधा किलो गुण डालें। बर्तन की आंच धीमी ही रखें। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि गुण अपने आप पिघलने लगेगा। जब गुण पूरी तरह से पिघल जाए तो गैस बंद कर दें और थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें।

अब बनाएं मीठे पुए
अब गोला लें और महीन-महीन काटें। इसके साथ ही थोड़ी सी सौंफ, किशमिश और चिरौंजी एक कटोरी में निकाल लें। अब गुण का जो शीरा आपने बनाया है उसे लें। इस शीरा में आधा किलो आटा डालें। इसके बाद करीब एक बड़ा चम्मच घी डालें। इस मिश्रण में अब जो मेवा आपने काटी है जैसे कि गोला, किशमिश और चिरौंजी इसमें डालें। इसके साथ ही दो चम्मच मोटी सौंफ डालें। इस मिश्रण में बहुत थोड़ा पानी डालें और अच्छे से फेंटें। फेटने के बाद थोड़ी देर के लिए इसे रख दें।

कढ़ाई को गैस पर धीमी आंच पर रखें और उसमें रिफाइंड डालें। तेल के गर्म होते ही इस मिश्रण को कढ़ाई में वैसे ही हाथ से डालें जैसे कि आप पकौड़े बनाते हैं। सारे मिश्रण को इसी तरह से तेल में डालें। हल्का सुनहरा होने पर गैस बंद करके इन्हें बाहर निकाल दें। आपका मीठे पुए खाने के लिए एकदम तैयार है। 

 

 

 

 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2ZFVHyK
via IFTTT

Post a comment

0 Comments