WATCH: लक्ष्मण के लिए संजीवनी बूटी लाते वक्त इस मंदिर में विश्राम करने रुके थे हनुमान जी

Jakhoo Temple - जाखू मंदिर Image Source : INSTAGRAM/FEELNBFREE

हिमाचल की राजधानी शिमला का जाखू मंदिर बहुत मशहूर है। ये मंदिर हनुमान जी का है। ये मंदिर इस वजह से भी ज्यादा खास है क्योंकि इसका कनेक्शन त्रेतायुग से जुड़ा हुआ है। जाखू मंदिर का त्रेतायुग से जुड़ा कनेक्शन तो हम आपको आगे बताएंगे लेकिन इतना जरूर बता दें कि इस मंदिर को देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं। जाखू मंदिर जाखू पहाड़ी पर स्थित है। इसका नाम यक्ष ऋषि के नाम पर पड़ा। यक्ष से इसका नाम याक, याक से याकू और याकू से जाखू तक इसका नाम बदलता गया। 

लक्ष्मण के लिए संजीवनी बूटी लाते वक्त हनुमान जी ने यहीं पर किया था विश्राम

मान्यता है कि जब लक्ष्मण राम-रावण युद्ध के दौरान मूर्छित हो गए थे तब हनुमान जी ही उनके प्राणों की रक्षा के लिए संजीवनी बूटी लाए थे। इस संजीवनी बूटी को लाने के लिए वो हिमालय की ओर आकाश से जा रहे थे। तभी हनुमान की नजर यक्ष ऋषि पर पड़ी। यक्ष ऋषि से संजीवनी बूटी के बारी में जानकारी ली और विश्राम किया। इसके बाद उन्होंने यक्ष ऋषि को वचन दिया था कि वो लौटते वक्त उनसे जरूर मिलेंगे। रास्ते में हनुमान जी को कालनेमि नामक राशक्ष का सामना करना पड़ा। 

इस राक्षस को मात देने के बाद समय के अभाव के चलते हनुमान अयोध्या की ओर छोटे मार्ग से चले गए। हनुमान जब यक्ष ऋषि से मिलने नहीं पहुंते तो वो व्याकुल हो गए। ऋषि को इतना व्याकुल देख हनुमान ने उन्हें दर्शन दिए। जिसके बाद यक्ष ऋषि ने यहीं पर हनुमान जी का मंदिर बनवाया। 

हनुमान जी की 108 फीट ऊंची विशाल मूर्ति स्थापित

जाखू मंदिर के प्रांगण में हनुमान जी की 108 फीट ऊंची विशाल मूर्ति लगी हुई है। ये मूर्ति इतनी ऊंची है कि इसे आप शिमला में कहीं से भी देख सकते हैं। खास बात है कि जिस पहाड़ी पर ये मंदिर स्थित है उससे शिमला का बेहद सुंदर नजारा भी देखने को मिलता है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

दुनिया का सबसे दौलतमंद मंदिर है पद्मानाभस्वामी मंदिर, क्या है सातवें दरवाजे का रहस्य

कपटी मनुष्य का ऐसा बर्ताव होता है खतरे का संकेत, अगर जान गए आप खुद को बचाना होगा आसान

मूर्ख व्यक्ति इस अनमोल चीज का मोल कभी नहीं समझ पाता, फंस गए इसमें तो हो जाएगा बंटाधार

 

इन दो चीजों की मनुष्य को कभी नहीं करनी चाहिए चिंता, वरना दांव पर लग जाता है वर्तमान भी

कड़वा सच बोलने से पहले करें ये काम, नहीं तो आपका होगा भारी नुकसान



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3fDBRe4
via IFTTT

Post a comment

0 Comments