मक्की का ढोकला, कटलेट या बनाना ब्रेड ग्रेनोला, ये 3 डिशेज घर में करें ट्राय, इन्हें ओवन में बनाएं या गैस पर पकाकर मजा लें

घर में बनाए जाने वाली डिशेज टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी होना भी ज़रूरी है ताकि मन भरकर खाया जा सके। कुछ ऐसे ही स्वाद भरे व्यंजन आपके लिए लेकर आए हैं, जो स्वास्थ्यवर्धक सामग्रियों से तैयार किए गए हैं। इनमें से कुछ ओवन में तैयार कर सकते हैं, तो कुछ इसके बिना। तो चलिए बनाकर देखते हैं।

दाल तड़के के लिए :
अदरक- 1 छोटा चम्मच, बारीक कटी हुई

लहसुन- 1 छोटा चम्मच, बारीक कटा हुआ

हरी मिर्च- 1 छोटा चम्मच, बारीक कटी हुई

टमाटर- 2, बारीक कटे हुए

कसूरी मेथी- 1 छोटा चम्मच

नींबू का रस- 2 छोटे चम्मच

गरम मसाला- आधा छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर- 1 छोटा चम्मच

देसी घी- 2 बड़े चम्मच

लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मच

जीरा- 1 छोटा चम्मच

दालचीनी- 1 इंच

सूखी खड़ी लाल मिर्च- 1

लौंग- 2

बड़ी इलायची- 1

हींग- 1 चुटकी

विधि :
- बड़े बाउल में मक्के का आटा, नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला और तेल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

- फिर बेकिंग सोडा, मटर, मेथी और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए इसे मुलायम गूंध लें। इसकी गोल लोइयां बनाएं और हथेलियों से हल्का-सा दबाकर बीच में उंगली से छेद करें। इसकी चौड़ाई 2-3 इंच रखना है।

- इन्हें स्टीमर में रखें, ऊपर से देसी घी लगाएं और 20 मिनट तक स्टीम करें। शुरुआत में पांच मिनट तेज़ आंच पर स्टीम करें। फिर मध्यम आंच पर 10-15 मिनट तक स्टीम करें। इसके बाद आंच तेज़ करें और फिर आंच से उतार लें। तैयार ढोकलों पर देसी घी ऊपर से डालें।

- मूंग दाल उबालकर रख लें। तड़का लगाने के लिए पैन में घी गर्म करके इसमें जीरा, तेजपत्ता, हींग, खड़ी लाल मिर्च, दालचीनी, बड़ी इलायची, लौंग भूनें। अदरक, लहसुन, हरी मिर्च भूनें। फिर टमाटर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर चलाते हुए भूनें।

- थोड़ा-सा पानी डालकर चलाते हुए भूनें। फिर कसूरी मेथी डालकर, ढंककर 5-7 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं।

- इसमें पकी हुई मूंग दाल मिलाएं। ऊपर से गरम मसाला और नींबू का रस मिलाएं। मध्यम आंच पर 5-10 मिनट तक पकाएं। मक्की का ढोकला मिक्स दाल, मूंग दाल और हरी चटनी के साथ परोसें।

सरसों का डिप बनाने के लिए :

मेयोनीज़- 4 बड़े चम्मच

पीली सरसों का पेस्ट- 2 छोटे चम्मच

नमक- स्वादानुसार

काली मिर्च- थोड़ी-सी

लहसुन की कली- 1 बारीक कटी हुई

शहद- 1 छोटा चम्मच (वैकल्पिक)

विधि :
- पैन में तेल गर्म करें। इसमें गाजर, शिमला मिर्च, अदरक, हरी मिर्च और मक्के के दाने डालकर पांच मिनट तक भूनें। अब पनीर, आलू और चुकंदर मिलाएं।
- फिर नमक, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, चाट मसाला, नींबू का रस और हरा धनिया अच्छी तरह से मिलाएं और चार मिनट तक भूनें।
- भरावन के मिश्रण को बड़े बाउल में पलटकर चीज़ मिलाएं और थोड़ा ठंडा होने के लिए रखें। इस बीच ओवन को 350 डिग्री में प्रीहीट करें।
- एक बाउल में कॉर्नफ्लाेर और पानी मिलाकर घोल तैयार करें। इसे मट्ठे जितना पतला रखना है। अब एक क्रैकर पर एक बड़ा चम्मच भरावन रखें और ऊपर से दूसरा क्रैकर रखें। भरावन लगभग
3/4 इंच मोटा होना चाहिए।
- उंगलियों से भरावन को क्रैकर्स के आकार के समान चारों तरफ़ से दबाएं। चारों तरफ़ से कॉर्न स्टार्च का घोल लाएं और इन्हें ओवन ट्रे पर रखते जाएं। क्रैकर्स के ऊपरी हिस्से पर मक्खन लगाएं। हर्ब्स और तिल डालें।
- क्रैकर्स को 10-15 मिनट तक बेक करें। डिप बनाने के लिए मेयोनीज़, पीली सरसों का पेस्ट, नमक, काली मिर्च, लहसुन, शहद अच्छी तरह से मिलाएं। कुरकुरे क्रैकर्स सरसों के डिप के साथ परोसें।

विधि :
- ओवन को 325 डिग्री पर प्रीहिट कर लें। बड़े बाउल में चॉकलेट चिप्स और केले के चिप्स छोड़कर सारी सामग्री मिलाएं। बेकिंग ट्रे पर पाेर्चमेंट पेपर लगाएं और इस पर मिश्रण डालकर फैलाएं। इसे 25-30 मिनट तक ओवन में सुनहरा या भूरा होने तक बेक करें।

- बीच-बीच में दो बार इसे निकालकर चम्मच से चलाएं। ऊपर से ताजे केले के टुकड़े मिलाएं और फिर पांच मिनट के लिए बेक करें। इसे ठंडा करें और चॉकलेट नट्स मिलाएं। इसे दूध या दही पर डालकर खा सकते हैं। इसके अलावा स्नैक्स की तरह सूखा भी खा सकते हैं। ग्रेनोला को हवाबंद डिब्बे में स्टोर करके रख सकते हैं।

- इसमें डालने के लिए ब्राउन शुगर और शहद के स्थान पर मेपल सीरप इस्तेमाल कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
3 dishes full of taste and health, make them in oven or cook on gas and you can enjoy it


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2DKqeE8
via IFTTT

Post a comment

0 Comments