लॉकडाउन में वीडियो कॉल बना कामकाजी महिलाओं की जरूरत, इन 4 उपायों को अपनाकर दूर करें अपनी झिझक

इस समय घर से ही दफ्तर के काम, मीटिंग्स और क्लास करना मजबूरी है, फिर भी कुछ कामकाजी महिलाएं वीडियो कॉल को लेकर हिचकिचाती हैं। इस हिचकिचाहट को आत्मविश्वास में कैसे बदल सकते हैं, चलिए जानते हैं।

1. पसंद से आत्मविश्वास जगाएं
जब भी वीडियो कॉल हो, ऐसे परिधान पहनें, बालों का स्टाइल या मेकअप करें जिससे आपको अच्छा महसूस हो, जो आप में आत्मविश्वास जगाए।
कुछ लोग काले रंग के कपड़ों में अच्छा महसूस करते हैं, तो कुछ महिलाएं काजल में। इसी तरह आपको भी रंग, परिधान या मेकअप अपनाना है।

2. ख़ुद को पहले ही देख लें
कई बार हिचकिचाहट ये सोचकर भी होती है कि हम कॉल पर मौजूद लोगों के सामने कैसे दिख रहे हैं। अगर वीडियो कॉल का दिन और समय पहले से तय है, तो ऑनलाइन होने से पहले एक फोन से दूसरे फोन पर वीडियो कॉल करके ख़ुद जांच लें कि आप कैसी लग रही हैं। कुछ कमी लगे तो उसे सही कर लें।

3. ख़ुद से नज़रें मिलाएं
अगर मीटिंग में लोगों से नज़रें मिलाकर कहने में दिक़्क़त हो रही है, तो ख़ुद पर ध्यान केंद्रित करें। वीडियो कॉल के समय मीटिंग में मौजूद कई लोगों के साथ आपके चेहरे की विंडो भी होती है।

ऐसे में अपनी विंडो मैक्सीमाइज़ करके अपनी बात कर सकती हैं। चाहें तो अपने चेहरे वाली छोटी विंडो की तरफ़ देखकर भी बात कहें।

4. तैयारी के साथ बैठें
आपका काम, सवाल या जो समझाना है, उसे कागज़ पर लिख लें। मीटिंग के दौरान अपनी बात देखकर पूरी करें। अगर हो सके तो कॉल से पहले वीडियो रिकॉर्ड करके अभ्यास भी करें। इससे कमियां पहले ही जान सकेंगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Need of working women to make video call in lockdown, remove these hesitation by adopting these 4 measures


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30F4jap
via IFTTT

Post a comment

0 Comments