50% महिलाएं सोशल मीडिया पर सेल्फी अपलोड करने के लिए करती हैं फिल्टर का इस्तेमाल, 80% महिलाओं ने माना सोशल मीडिया ने बनाया उन्हें ब्यूटी कॉन्शस

महिलाएं सोशल मीडिया पर अपने फोटो पोस्ट करने से पहले खुद की तस्वीरों पर एक फिल्टर का उपयोग करती हैं क्योंकि साधारण फोटो में दिखने वाले चेहरे के रिंकल्स और स्ट्रेच मार्क्स उन्हें शर्मिंदगी का अहसास कराते हैं।

2000 महिलाएं पर किए गए इस सर्वे में पाया गया कि यह फीलिंग 24 साल या इससे कम उम्र की युवतियों में सबसे ज्यादा होती है। इनमें से 51% युवतियां ऐसी भी है जिन्होंने माना कि वे बिना फिल्टर के सोशल मीडिया पर कभी अपनी फोटो अपलोड नहीं करती हैं।

डिजिटल एप का इस्तेमाल करती हैं

वे महिलाएं जिनके शरीर पर सेल्युलाईट या स्ट्रेच मार्क्स के निशान थे, उनमें से सिर्फ 16% ने इन कमियों के साथ सोशल मीडिया पर अपनी फोटो पोस्ट की।

अपनी फोटो को अपलोड करने से पहले वे ऐसे डिजिटल एप का इस्तेमाल करती हैं जिससे उनकी खूबसूरती कम करने वाले इन निशानों को मिटाया जा सके।

तारीफ के कमेंट्स और लाइक्स मिलते हैं

ब्यूटी कॉन्शस इन महिलाओं में से 50% ने माना कि उनकी बिना एडिट की गई फोटो के बजाय फिल्टर का उपयोग करके अपलोड की गई फोटोज को लोग ज्यादा पसंद करते हैं। इन फोटो को देखकर उन्हें तारीफ भरे कमेंट्स और लाइक्स मिलते हैं।

इस रिसर्च को डव ने संचालित किया। डव का नाम महिलाओं के लिए बॉडी कॉन्फिडेंस बढ़ाने वाले उत्पादों के लिए मशहूर है। वे महिलाओं को ऐसी कहानी बयां करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं जो उनकी त्वचा से जुड़ी हुई हो।

इस सर्वे से ये भी पता चलता है कि 33% महिलाएं अपनी स्किन को उनकी खूबसूरती कम होने की वजह मानती हैं। वहीं 28% का कहना है कि उन्हें अपनी स्किन बिल्कुल पसंद नहीं। इनमें से 13% महिलाओं ने अपनी त्वचा को खराब भी बताया।

ब्यूटी को लेकर ज्यादा सचेत रहने लगी हैं

एक तिहाई महिलाओं का कहना है कि अगर उनकी त्चचा पर दाग-धब्बे या सेल्युलाइट के निशान नहीं होते तो ज्यादा खूबसूरत नजर आतीं। इस वन पोल सर्वे में 84% महिलाओं का कहना है कि उनकी स्किन को सोशल मीडिया पर जिस तरह दर्शाया जाता है, असल में वैसा हमेशा दिखना संभव नहीं है। इससे लेडीज अपनी ब्यूटी को लेकर ज्यादा सचेत रहने लगी हैं।

इस सर्वे के अनुसार 39% महिलाएं अपनी त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए पर्सनल केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। वहीं 73% महिलाएं ये भी मानती हैं कि इस तरह के प्रोडक्ट्स बहुत महंगे होते हैं। इन्हें बार-बार खरीदना उनके लिए संभव नहीं है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
50% of women use filters to upload selfies on social media, 80% of women believed that social media made them beauty cons


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2G6BHPL
via IFTTT

Post a comment

0 Comments