कोरोना काल में रिश्ते बिगड़ने के मामले नहीं हुए कम, 55% महिलाओं को लॉकडाउन में अपने पार्टनर से मिला धोखा, वर्चुअल अफेयर की ओर बढ़ा कपल का रूझान

महामारी के इस काल में जब लोग इस जानलेवा बीमारी और आर्थिक तंगी से परेशान है, ऐसे में यह बात भी असंभव लगती है कि कोई अपने पार्टनर को धोखा दे सकता है। लेकिन एक सर्वे का दावा है कि कोरोना भी रिश्तों को सहेजने में सफल नहीं हो सका।

अमेरिका में डेटिंग डॉट कॉम ने 2,000 महिलाओं पर सर्वे किया। इससे ये बात सामने आई कि मार्च में जब कोरोना लॉकडाउन घोषित हुआ था, उस दौरान ही 55% महिलाओं ने अपने पार्टनर से मिली बेवफाई की बात की थी।

लगभग एक तिहाई महिलाएं यह मानती हैं कि महामारी के दौरान उनका अपने एक्स बॉयफ्रेंड से एक बार फिर अफेयर हुआ। वहीं 20% महिलाओं का कहना है कि इसी काल में अपने पार्टनर के साथ ब्रेकअप के बाद वे एक बार फिर रिलेशनशिप में हैं।

लॉकडाउन ने घर में रहने वाले कई कपल के बीच तनाव पैदा किया। डेटिंग डॉट कॉम की वाइस प्रेसिडेंट मारिया सुलिवान के अनुसार, रोजमर्रा की जिंदगी में कई कपल्स के लिए एक दूसरे के साथ निभाना मुश्किल रहा। वे एक दूसरे के साथ फिर से तालमेल बैठाने में भी असफल रहे।

यह सर्वे डेटिंग डॉट कॉम के यूजर के लिए था। इसमें उन लोगों को शामिल नहीं किया जो लंबे समय से खुशहाल भरी शादीशुदा जिंदगी बिता रहे थे। इस सर्वे के डाटा ने ये भी साबित किया कि महामारी के दौरान लोगों का झुकाव वर्चुअल अफेयर की ओर बढ़ा है।

इस तरह का आकर्षण रिलेशनशिप के लिए घातक हो सकता है। साथ ही यही वह दौर रहा जब अपने रिश्तों के बनते-बिगड़ते समीकरण के अलावा लोगों की क्रिएटिविटी भी बढ़ी। लोगों ने नए कामों को सीखने में गहरी रुचि दिखाई।

यूनिवर्सिटी ऑफ टेनेसे नॉक्सविले की साइकोलॉजिस्ट ने अपने आर्टिकल में लिखा कि ''महामारी संबंधी तनाव रिश्तों में दरार डालने की वजह बन रहा है। इसीलिए लोग डेटिंग एप्स पर अफेयर में रूचि दिखा रहे हैं''।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Even in the Corona era, there were no cases of deteriorating relationships, 55% women got cheated by their partners in lockdown, trend of moving towards virtual affair


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31jRAKT
via IFTTT

Post a comment

0 Comments