वुमन स्टील अथॉरिटी की अगली चेयरपर्सन होंगी सोमा मंडल, वे कहती हैं मैं वो हर काम करने का साहस रखती हूं जो पुरुष कर सकते हैं

देश की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी सेल की अगली चेयरपर्सन के लिए सोमा मंडल का नाम सामने आया है। यह पहली बार होगा जब देश में कोई महिला इस पद को संभालेगी। फिलहाल सोमा मंडल सेल में डायरेक्टर का पदभार संभाल रही हैं।

अगर उनकी नियुक्ति को स्वीकृति मिलती है तो वह अनिल कुमार चौधरी की जगह लेंगी। अनिल कुमार इस साल दिसंबर में रिटायर होने जा रहे हैं। इसके बाद 1 जनवरी 2021 से सोमा मंडल अपना कार्यभार संभालेंगी।

उनके पिता चाहते थे कि वे डॉक्टर बनें
सोमा भुनवेश्वर की रहने वाली हैं। उनका संबंध एक मध्यम वर्गीय परिवार से है जहां उनके पिता एग्रीकल्चर इकोनॉमिस्ट हैं। वे चाहते थे कि उनकी बेटी डॉक्टर बने लेकिन उन्होंने इंजीनियर की डिग्री लेना पसंद किया। उनके पति भी इंजीनियर थे जो 2005 में इस दुनिया को छोड़ गए। फिलहाल वे अकेले ही तीन बच्चों की परवरिश कर रही हैं।

सेल में डायरेक्टर का पदभार संभाला

सोमा मंडल ने एनआईटी राउरकेला में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। डिग्री हासिल करने के बाद सोमा ने साल 1984 में एक सरकारी एल्युमीनियम कंपनी नालको में ट्रेनी के तौर पर जॉइन किया था। कई साल नालको में रहने के बाद उन्होंने साल 2017 में सेल में डायरेक्टर का पद बखूबी संभाला।

कभी अलग महसूस नहीं हुआ

उन्हें पुरुषों की दुनिया में भी कभी अलग महसूस नहीं हुआ। जब उनका चयन हुआ था तो उन्होंने सभी प्लांट्स का दौरा किया था। उन्हें पता हैं कि उनका इस पद को संभालना महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कितना जरूरी है। वे कहती हैं ''मैं वो हर काम करने का साहस रखती हूं जो पुरुष कर सकते हैं''।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Soma Mandal will be the next chairperson of the Woman Steel Authority, she says I have the courage to do everything men can do


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3423BX1
via IFTTT

Post a comment

0 Comments