सौंदर्य निखारने और सलाद के अलावा भी है खीरे के फायदे, थकी आंखों को आराम देने के साथ ही शरीर को ऊर्जा से भर देता है खीरा

खीरे का उपयोग अक्सर सलाद के रूप और सौंदर्य निखारने में किया जाता है। लेकिन खीरे के कुछ और भी इस्तेमाल है, जिन्हें जानकर आपको आश्चर्य जरूर होगा। खीरा ठंडक देने के साथ ही ताजगी से भरा होता है। यह थकी आंखों को आराम देने के अलावा शरीर को ऊर्जा से भर देता है। खीरा कई तरह की समस्याओं को भी दूर भगाता है। आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में-

ऊर्जा देता है

बहुत से लोग कॉफी, सोडा या अन्य कैफीन युक्त पेय पीते है, क्योंकि थकावट महसूस होने पर यह पेय ताजगी प्रदान करते हैं। हांलाकि कैफीन का अधिक सेवन अच्छा नहीं होता। आप इसकी जगह खीरे का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी और कार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा और ताजगी का बड़ा स्त्रोत हैं। थकावट महसूस होने पर खीरा तरोताजा कर देता है।

बर्तन चमकाएं

स्टेनलेस स्टील के बर्तन और नल आदि को साफ करने के लिए रसायन युक्त क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं, तो खीरे के एक मोटे टुकड़े से उन्हें रगड़ कर साफ़ करके देखें। इससे सफाई होने के साथ-साथ हाथों को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। इसलिए इस आसान तरकीब को जरूर आजमाएं।

चेहरा चमकाएं

यदि आप एक त्वरित और आसान फेशियल लुक चाहते हैं, तो खीरे के टुकड़े को पानी में डालकर उबाल लें। तौलिए से ढक कर इस पानी से भाप लें। इससे चेहरा साफ और चमकदार नजर आएगा।

सिर दर्द में फायदेमंद

सिर दर्द एक सामान्य समस्या है। इसे ठीक करने के लिए बार-बार दवा का सहारा लेना अच्छी बात नहीं, इसलिए सिरदर्द होने पर एक या आधा जीरा खाएं और सो जाएं, जल्द आराम मिलेगा। खीरे में विटामिन बी, शुगर और इलेक्ट्रोलाइट की अच्छी मात्रा होती है। यह शरीर में कम हुए पोषक तत्वों की भरपाई करता है।

हटाए सांसों की दुर्गंध

प्याज- लहसुन वाला या फिर मांसाहारी भोजन है और मुंह से दुर्गंध आ रही है, तो खीरे का टुकड़ा जीभ पर रखे और तालू से चिपका कर करीब 1 मिनट तक रखें रहे। इससे दुर्गंध जल्द ही चली जाएगी।

सनबर्न से राहत

लगातार धूप में रहने से त्वचा में जलन होने लगती है और वह काली पड़ जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए खीरे को काटकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इससे जलन मिनटों में दूर हो जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Apart from refining beauty and salad, there are more benefits of cucumber, it relaxes tired eyes and fills the body with energy.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2DQTuJK
via IFTTT

Post a comment

0 Comments