गगनचुंबी इमारतों की खिड़कियों के शीशे साफ करती हैं नोआ टोलेडो, वे कहती हैं मुझे देख महिलाओं को इस बात का यकीन होगा कि वे हर काम कर सकती हैं

गगनचुंबी 20-25 मंजिला इमारतों की खिड़कियां चमकाना अधिकतर पुरुषों का काम होता है। लेकिन इजराइल की 22 वर्षीय युवती नोआ टोलेडो ने अपनी डेयरिंग से उन सभी की बोलती बंद कर दी है जो कहते हैं कि यह काम महिलाओं का नहीं है।

वह रस्सी के झूले के सहारे हवा में लटककर ऊंची-ऊंची इमारतों की खिड़कियों के शीशे साफ करती हैं। इस दौरान उसके एक हाथ में स्मार्टफोन होता है जिससे वह वीडियो बनाती हैं तो दूसरे हाथ में कांच साफ करने वाला टूल। इस युवती की डेयरिंग देखकर रोंगटे खड़े हो जाते हैं। वे कहती हैं ''महिलाएं वो हर काम कर सकती हैं, जिन्हें सिर्फ पुरुषों तक सीमित रखा जाता है''।

टिकटॉक पर नोआ के 60 हजार तो इंस्टाग्राम पर 3 हजार फॉलोअर्स हैं। नोआ इजराइल सोशल मीडिया पर मशहूर हस्ती बन चुकी हैं। नोआ के अनुसार, ''मैं नहीं जानती कि कितनी महिलाएं ये काम करती हैं लेकिन मुझे देख वे समझ जाती होंगी कि महिलाएं हर काम कर सकती हैं''।

नोआ एक खिलाड़ी भी रही हैं। उनका कहना है - ''जब लोग मुझे ऊंची बिल्डिंग की खिड़की के कांच साफ करते हुए देखते हैं तो उन्हें आश्चर्य होता है कि एक महिला इस काम को कैसे कर सकती है''।

जब रिवाइटल फ्राइडमैन नाम के एक शख्स ने अपने अपार्टमेंट के ब्लॉक में नोआ को हेलमेट लगाकर खिड़की साफ करते हुए देखा तो वे हैरान रह गए। फ्राइडमैन ने अपने इंस्टाग्राम पर नोआ की तारीफ करते हुए लिखा - वह एक देवी है।

नोआ कहती हैं ''मैं अपने काम को पूरा करने के बाद जब लोगों के चेहरे पर खुशी देखती हूं तो मुझे लगता है कि मैंने इस काम को सही तरीके से पूरा किया''।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Noah Toledo cleans the glass of the windows of the skyscrapers, she says I see women will be sure that they can do everything


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32fIEFp
via IFTTT

Post a comment

0 Comments