इंस्टाग्राम पर ट्रेंडिंग ताइवान के दादा-दादी, पुराने कपड़ों में मॉडलिंग कर दुनिया भर में कमा रहे नाम

ताइवान के जिस कपल की चर्चा इन दिनों सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा हो रही है, वो न तो युवा हैं और न ही मॉडलिंग स्टार बल्कि एक लॉन्ड्री के मालिक हैं। वे पुराने कपड़ों में मॉडलिंग कर ऑनलाइन सेंसेशन बने हुए हैं।

83 साल के चेंग वानजी और 84 वर्षीय उनकी पत्नी सू शोर के पिछले महीने तक इंस्टाग्राम पर 600,000 फॉलोअर्स थे। मॉडलिंग करते हुए इस कपल के फोटो इन दिनों खूब पसंद किए जा रहे हैं। ताइचुंग में सेंट्रल सिटी के पास इस कपल की एक छोटी सी लॉन्ड्री है।

कपड़े अभी भी इसी लॉन्ड्री में हैं

पिछले कई सालों से इस लॉन्ड्री में आने वाले कुछ ग्राहक ऐसे भी थे जो यहां कपड़े देने के बाद ले जाना भुल गए। कुछ लोग शहर से चले गए जिनके कपड़े अभी भी इसी लॉन्ड्री में हैं। इस ओल्ड कपल का एक पोता है जिसकी उम्र 31 साल है। इसका नाम रीफ है।

पिछले कुछ महीनों से जब लॉन्ड्री का काम अच्छा नहीं चल रहा था तो उसने अपने दादा-दादी को परेशान होते देखा। रीफ चाहता था कि वे अपने ग्रैंड पेरेंट्स के लिए कुछ ऐसा काम ढूंढें जिसे करते हुए वे एंजॉय भी कर सकें।

मॉडलिंग करने की सलाह दी

तब उसने अपने दादा-दादाी को घर में रखे पुराने कपड़े पहनकर मॉडलिंग करने की सलाह दी। रीफ के दादा का कहना है कि जब उन्होंने ये कपड़े पहनें तो उन्हें लगा कि उनकी उम्र तीस साल कम हो गई है।

वे पहले से खुद को यंग फील करते हैं। रीफ की दादी कपड़ों की शौकीन हैं। उन्हें तरह-तरह के कपड़ों में मॉडलिंग करने से बहुत खुशी मिलती है। उनका कहना है मेरे पास लॉन्ड्री में लोगों के कई कपड़े रखे हुए थे, जिसका इस्तेमाल हमने अपने शौक को पूरा करने के लिए किया।

मॉडलिंग को एंजॉय कर रही हूं

वे कहती हैं मेरी अलमारी में भी ऐसे कई कपड़े थे जो मैंने लंबे समय से नहीं पहनें। उन्हें पहनकर अब मैं मॉडलिंग को एंजॉय कर रही हूं। इनमें ऐसे भी कई कपड़े हैं जिन्हें मैंने 30-35 साल पहले खरीदा था। इस कपल के इंस्टाग्राम अकाउंट को रीफ मैनेज करता है।

रीफ के अनुसार मेरे दादा-दादी की मॉडलिंग को सारी दुनिया में पसंद किया जा रहा है। हालांकि वे सोशल मीडिया फ्रेंडली नहीं है। लेकिन उनके लिए सोशल मीडिया के सारे काम मैं खुद मैनेज करता हूं।

कई लोगों का यह भी कहना है कि कोरोना काल में इस ओल्ड कपल ने लोगों के बीच आशा की किरण पैदा की है। सोशल मीडिया पर छाए हुए इस कपल की लॉन्ड्री को देखने वालों की भीड़ लगी हुई है। इस शॉप का नाम ''वॉन शो'' है।

शादी छह दशक पहले हुई थी
ताइवान में इस कपल की शादी छह दशक पहले हुई थी। चेंग कहते हैं मैने कई बार सोचा कि लॉन्ड्री बंद करके अब आराम करूं लेकिन यही ख्याल आया कि यह काम मशीनों के बल पर आसानी से हो जाता है। इसे करते हुए मेहनत भी कम लगती है। इसलिए लॉन्ड्री को बंद नहीं करना चाहिए।
चेंग मानते हैं कि बढ़ती उम्र में थककर बैठ जाने के बजाय अगर काम करते रहें तो इस उम्र में होने वाली कई समस्याओं से बचा जा सकता है। उनकी लॉन्ड्री में लगभग 400 कपड़े ऐसे हैं जो लोग यहां देने के बाद वापिस ले जाना भुल गए।
मॉडलिंग के जरिये ये कपल लोगों को मैसेज देना चाहता है कि सेकंड हैंड कपड़े पहनकर भी फैशनेबल दिखा जा सकता है। फिलहाल वे ''एनवायरोमेंटल फैशन'' को प्रमोट करने में व्यस्त हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Trending grandparents on Instagram, modeling names in vintage clothing and earning worldwide names


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2DsJMxd
via IFTTT

Post a comment

0 Comments