कागज के बॉक्स से कलाकृति बनाने में माहिर हैं जापानी आर्टिस्ट हारुकी, इनसे आप भी सीख सकते हैं सबको पसंद आने वाला किरिगामी आर्ट

कुछ लोग इतने क्रिएटिव होते हैं कि वे किसी भी वेस्ट से बेस्ट चीजें बना लेते हैं। वे बनाते भी ऐसा है कि दुनिया तारीफ करने पर मजबूर हो जाए। ऐसे ही एक आर्टिस्ट का नाम है हारुकी जो जापान में रहते हैं।

असाधारण प्रतिभा वाले हारुकी चॉकलेट के खाली बॉक्स, खिलौने, आइसक्रीम और स्कॉच के बॉक्स जैसे सभी तरह के वेस्ट मटेरियल से बेहद खूबसूरत आकृतियां बना देते हैं। यहां तक कि इन्होंने खाली बॉक्सों को संपूर्ण विज्ञान में बदलने की महारत हासिल की हुई है।

हर बॉक्स में दिखती है इन्हें कोई आकृति
छोटी से लेकर बड़ी वस्तुएं आजकल कागज के बॉक्सों में ही आने लगी हैं। हम सोचते हैँ कि यह बॉक्स हमारे किस काम के है इसलिए हम उन्हें कचरे में फेंक देते हैं।

लेकिन हारुकी जब भी कोई बॉक्स देखते हैं तो उन्हें उसमें कुछ आकृतियां नजर आती हैं। वे उसे असल जिंदगी का हिस्सा बना देते हैं और एक नया रूप देने में लग जाते हैं।

बेशुमार कैरेक्टर बनाए
इनके इंस्टाग्राम पेज पर खाली बॉक्सेस से बने कमाल के स्ट्रक्चर देखने को मिलेंगे जैसे- सुंदर वस्तुएं, सुपरहीरो, एक्शन कैरेक्टर, कार्टून कैरेक्टर, जानवर, मजेदार किरदार, घुड़सवार सैनिक, टॉय ट्रेन, गुड्‌डे-गुड़ियां और उनका घर, ड्रैगन, ओवल काम, वायलिन, प्ले करी गर्ल या ऐसे ही खूबसूरत चीजें।

इनका इंस्टाग्राम पेज kharukik 97 देखकर हर कोई इनका फैन हो जाएगा और खुद ही यह बेहतरीन आर्ट सीखने का प्रयास करेगा। इंस्टाग्राम पर इन्हें 51 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

आप भी सीख सकते हैं
इनकी बनाई आकृतियां देख लोग हैरान रह जाते हैं कि कागज से बॉक्सेस से ऐसी सुंदर आकृतियां वे कैसे बना लेते हैं। दरअसल वे किरिगामी आर्ट (कागज को मोड़ और काटकर चीजों की शक्त देने की कला) का इस्तेमाल करते हैं।

यदि किसी की रुचि यह आर्ट सीखने में हो तो वह भी विभिन्न कैरेक्टर बनाकर बच्चों और दोस्तों को गिफ्ट करना चाहे तो इसे सीख सकते हैं। हारुकी वीडियो से सीखाते हैं कि किस बॉक्स से कौन सी आकृति कैसे बनाई जा सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Japanese Artist Haruki specializes in making artwork from paper box, you can also learn from them, everyone likes Kirigami Art


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Y4pmBE
via IFTTT

Post a comment

0 Comments