एपल साइडर विनेगर को तेल या शैंपू में मिलाकर लगाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं, अपने बालों की शाइनिंग बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें इसे

सेब का सिरका उस लिक्विड से बनता है जो सेब को निचोड़ने से मिलता है। फर्मेंटेशन के बाद जो सिरका बचता है उसे एपल साइडर विनेगर कहते हैं। आप इस विनेगर का इस्तेमाल अपने बालों को घना और मुलायम बनाने के लिए भी कर सकती हैं। इससे आपके बालों की चमक हमेशा बरकरार रहेगी।

1. बालों को चमक देता है, हेयर कलर सुरक्षित रखता है

एपल साइडर विनेगर बालों के क्यूटिकल्स को मुलायम कर सील कर देता है जिससे बालों की चमक बढ़ जाती है। फर्मेन्टेड एपल एन्ज़ाइम्स बालों के क्यूटिकल्स को मुलायम बनाते हैं। इससे कलर पिग्मेंट कम होने की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है।

2. स्कैल्प साफ कर बाल घने करता है

शैंपू के अगले दिन से ही बाल फ्लैट, बेजान और चिपचिपे से हो जाते हैं। यह स्कैल्प द्वारा छोड़े गए एक्स्ट्रा ऑइल की वजह से होता है। एपल साइडर विनेगर स्कैल्प से अतिरिक्त तेल निकाल कर बालों को वॉल्यूम देता है।

3. डैंड्रफ दूर करता है

एपल साइडर विनेगर एंटी-इंफ्लेमेटरी भी है। इसे लगाकर स्कैल्प पर होने वाली बैक्टेरिया ग्रोथ को रोका जा सकता है। ईची स्कैल्प और डैंड्रफ से परेशान लोगों के लिए यह बेहद फायदेमंद साबित होता है।

4. हेयर ग्रोथ की रफ्तार बढ़ाता है

एपल साइडर विनेगर को शैम्पू या तेल में मिलाकर स्कैल्प में लगाने से हेयर ग्रोथ काफी तेज हो जाती है। ये स्कैल्प के पोर्स खोल देता है जिससे बालों तक तेजी से पोषण पहुंचता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Applying apple cider vinegar in oil or shampoo makes hair grow faster, use it to enhance your hair shine


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2YAvBxv
via IFTTT

Post a comment

0 Comments