कजरी तीज पर भगवान शिव देंगे सुख और सौभाग्य का वरदान, बस अजमाएं ये अचूक उपाय

कजरी तीज पर भगवान शिव देंगे सुख और सौभाग्य का वरदान, बस अजमाएं ये अचूक उपाय Image Source : INSTAGRAM/MANN_ME_SHIVA

भाद्रपद कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि और गुरूवार का दिन है। तृतीया तिथि रात 12 बजकर 15 मिनट तक रहेगी। भाद्रपद कृष्ण पक्ष की तृतीया को कज्जली तीज का व्रत करने का विधान है। कज्जली तीज को कजरी तीज, बूढ़ी तीज व सातूड़ी तीज के नाम से भी जाना जाता है।  इस दिन भगवान श्री विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा भी की जाती है। इस दिन महिलाएं अपने सुहाग के लम्बी उम्र के लिये व्रत करती हैं, जबकि कुंवारी कन्याएं मनाचाहा वर पाने के लिये ये व्रत करती हैं।

इस दिन व्रत रहकर शाम को चंद्रोदय होने पर चंद्रमा को रोली और अक्षत अर्पित कर हाथ में चांदी की अंगूठी और गेहूं के दाने लेकर जल से अर्घ्य देकर इस व्रत का पारण किया जाता है। आपको बता दूं कि-  चन्द्रोदय आज रात 9 बजकर 8 मिनट पर होगा। इस दिन रिश्ते में अपने से बड़ी महिलाओं को उपहार स्वरूप कुछ भेंट करने का भी रिवाज है। 

गुरुवार को पूरा दिन पार करके शुक्रवार की सुबह 5  बजकर 21 मिनट तक अतिगण्ड योग रहेगा। इस योग के दौरान कोई भी शुभ या मंगल कार्य नहीं करना चाहिए और ना ही कोई नया कार्य आरंभ करना चाहिए । साथ ही दोपहर पहले 11 बजकर 18 मिनट तक शतभिषा नक्षत्र रहेगा। उसके बाद पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र लग जायेगा, जो शुक्रवार की दोपहर 1 बजकर 33 मिनट तक रहेगा। पेड़ पौधों में पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र का संबंध आम के पेड़ से है। लिहाजा जिन लोगों का जन्म पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में हुआ है, उन लोगों को कभी भी आम का फल नहीं खाना चाहिए उलटे आपको आम का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी देखभाल  करनी चाहिए। 

राशिफल 6 अगस्त: कुंभ राशि के जातकों की होगी सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी, जानिए अपनी राशि का हाल

गुरुवार दोपहर पहले 11  बजकर 33  मिनट से शुरू होकर रात 12 बजकर 15 मिनट तक भद्रा रहेगी। ज्योतिष विज्ञान के अनुसार भद्रा अलग-अलग बारह चन्द्र राशियों के अनुसार तीनों लोक- स्वर्ग, पृथ्वी और पाताल में घूमती रहती है। आप जानते हैं कि- जिस दिन चन्द्रमा कुंभ, मीन, कर्क या सिंह राशि में होता है, उस दिन भूलोक यानि पृथ्वी लोक की भद्रा होती है और आज चंद्रमा कुम्भ राशि में है लिहाजा आज पृथ्वी लोक की भद्रा है और जब पृथ्वी लोक की भद्रा होती है उस दौरान विवाह, मुण्डन, गृह-प्रवेश, यज्ञ, हवन, नया काम शुरू करना,  या किसी शुभ कार्य के लिये यात्रा करना अच्छा नहीं माना जाता।

भद्रा के दौरान किसी पर मुकदमा करना, शत्रु पक्ष से मुकाबला करने के लिये, राजनीतिक कार्य़ के लिये, सीमा पर युद्ध के लिये, ऑप्रेशन के लिये, अग्नि से संबंधित कार्य, शस्त्र आदि के प्रयोग के लिये, पशु संबंधी कार्यों के लिये,  और तंत्र-मंत्र के प्रयोग के लिये बड़ी ही प्रशस्त मानी जाती है। 

  • कजरी तीज के दिन अपने खास काम बनाने के लिये, एक सुंदर और समझदार जीवनसाथी के लिए, अपना सुख-सौभाग्य बनाये रखने के लिये, जीवन में खुशियों को दोगुना करने के लिये, समाज के अच्छे लोगों से अपनी पहचान बनाने के लिये, जीवन में आर्थिक रूप से उन्नति करने के लिये, शारीरिक रूप से फिट रहने के लिये, करियर में लगातार आगे बढ़ने के लिये, अपने भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी करने के लिये, नौकरी में दिन-दुगनी-रात-चौगनी तरक्की के लिये, दाम्पत्य संबंधों में मधुरता कायम रखने के लिये और बिजनेस में बढ़ोतरी के लिये आज के दिन कौन-से उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।
  •  
  • अगर आप अपने लिये एक सुंदर और समझदार जीवनसाथी की तलाश में हैं, तो उसके लिये आज के दिन आपको नित्य कर्मों से निवृत्त हो स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए। उसके बाद श्री विष्णु की विधिवत पूजा करें। साथ ही पुष्प आदि चढ़ाएं।  आज के दिन ऐसा करने से जल्दी ही आपकी एक सुंदर और समझदार जीवनसाथी की तलाश पूरी होगी।
  • अगर आप अपना सुख-सौभाग्य बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिये आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद, संभव हो तो अपने जीवनसाथी के साथ या अकेले ही भगवान विष्णु के इस मंत्र का एक माला, यानि 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-'ऊँ नमो भगवते नारायणाय'.. आज के दिन इस मंत्र का जाप करने से आपका सुख-सौभाग्य बना रहेगा।
  • अगर आप अपने जीवन में खुशियों को दोगुना करना चाहते हैं तो उसके लिये आज के दिन केसर और रोली का घोल बनाइए और उस घोल से अपने घर के मन्दिर की दीवार पर एक स्वास्तिक का चिन्ह बनाइए। साथ ही भगवान के आगे अपना सिर झुकाकर अपने खुशियों में बढ़ोतरी के लिए प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में खुशियां दोगुनी हो जायेंगी। 
  • अगर आप चाहते हैं कि धर्म-कर्म के कार्यों में आपकी रुचि बनी रहे और समाज के अच्छे लोगों से आपकी पहचान बनती रहे, इसके लिये आज के दिन आपको सवा किलो गेहूं के दाने और सवा किलो साबुत चावल लेकर, अलग-अलग पोटली में डालकर मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से धर्म-कर्म के कार्यों में आपकी रुचि बनी रहेगी और समाज के अच्छे लोगों से आपकी पहचान बनती रहेगी।
  • अगर आप जीवन में आर्थिक रूप से उन्नति करना चाहते हैं तो उसके लिये आज के दिन 5 पीली कौड़ियां लेकर एक पीले कपड़े में बांधकर श्री विष्णु के सामने रखें और भगवान की विधिवत पूजा करें। पूजा आदि के बाद उन कौड़ियों को वहां से उठाकर अपनी तिजोरी में रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में आर्थिक रूप से खूब उन्नति होगी। 
  • अगर आप शारीरिक रूप से फिट रहना चाहते हैं तो उसके लिये आज के दिन आपको गाय की सेवा करनी चाहिए। संभव हो तो काली गाय की सेवा करें। साथ ही रोटी पर गुड़ और थोड़े-से चने के दाने रखकर गाय को खिलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आप शारीरिक रूप से फिट बने रहेंगे। 
  • अगर आप अपने करियर में आगे बढ़ना चाहते हैं तो उसके लिये आज के दिन दूध, चावल की खीर बनाकर, संभव हो तो उसमें थोड़ी-सी केसर की पत्तियां डालकर भगवान श्री विष्णु को भोग लगाएं। उसके बाद प्रसाद के रूप में उस खीर को छोटे बच्चों में बांट दें। साथ ही थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण कर लें।  आज के दिन ऐसा करने से आप करियर में लगातार आगे बढ़ते जायेंगे। 
  • अगर आप अपने मन की प्रसन्नता बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिये आज के दिन आपको चन्द्रमा के उदित होने पर चन्द्रदेव को जल में थोड़े-से चावल के दाने डालकर अर्घ्य देना चाहिए। साथ ही उनके इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-'ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:' आज के दिन ऐसा करने से आपके मन की प्रसन्नता बनी रहेगी। जानकारी के लिये बता दूं कि चन्द्रोदय आज रात 9 बजकर 8 मिनट पर होगा। 
  • अगर आप अपने भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो उसके लिये आज के दिन आपको चने का सत्तू बनाकर, उसमें थोड़ा-सा घी डालकर भगवान को भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद बचे हुए सत्तू में से एक कटोरी सत्तू निकालकर किसी जरुरतमंद को दान कर दें। बाकी सत्तू को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके भौतिक सुख-साधनों में निश्चित रूप से बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आप अपनी नौकरी में दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की करना चाहते हैं तो आज के दिन स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे को प्रणाम करें। साथ ही उसकी जड़ में पानी डालें और अपनी तरक्की के लिए प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से नौकरी में आपकी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की होगी।  
  • अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों में मधुरता कायम रखना चाहते हैं तो आज के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्री विष्णु को अर्पित करें। साथ ही भगवान के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है-'ऊँ नमो भगवते नारायणाय'.. आज के दिन इस मंत्र का जप करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में मधुरता कायम रहेगी। 
  • अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो उसके लिये आज के दिन श्री विष्णु का ध्यान करें, उनकी विधिवत पूजा करें और किसी जरूरतमंद को आदर सहित कपड़े भेंट करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस में बढ़ोतरी ही बढ़ोतरी होगी। 

     



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3ke5Z2p
via IFTTT

Post a comment

0 Comments