मॉडर्न इंटीरियर यानी हर कमरे के लिए अलग लाइट, इस मॉनसून मॉडर्न और रेट्रो लाइटिंग से घर को दे नया लुक

होम इंटीरियर का बेहद खास हिस्सा होती है लाइटिंग। यह घर का माहौल बदल देती है। मॉडर्न इंटीरियर की बात करें तो अब हर रूम के लिए अलग डिजाइन की लाइट होती है। जो बेडरूम में अच्छी लगती है, जरूरी नहीं वह किचन में भी अच्छे लगे। इस ट्रेंड के लिए काफी हद तक टेक्नोलॉजी भी जिम्मेदार है। इंटीरियर डिजाइनर्स की माने तो होम मेकओवर में अब एडवांस फिक्सचर्स और बल्ब्स बहुत मायने रखते हैं। घर को नए अंदाज में रोशन करने के लिए मॉनसून पर्फेक्ट सीजन है। इंटीरियर लाइटिंग में इस साल बड़े बदलाव तो नहीं हुए हैं, लेकिन जो है वह देखने लायक है।

सॉफ्ट गोल्ड- अब सॉफ्ट कलर पसंद किए जा रहे हैं। ग्रे और बेज कॉम्बिनेशन तेजी से मशहूर हुआ है। सॉफ्ट गोल्ड भी खास बना हुआ है। मॉडर्न हो या अर्बन यह डेकोर के साथ आसानी से ब्लेंड हो जाता है।

ऐसे करें इस्तेमाल- सॉफ्ट गोल्ड लाइटनिंग फिक्सचर्स कई स्टाइल और डिजाइन से मिलते हैं। ओवरहेड लाइटनिंग के लिए ऐसे फिक्सचर्स का चुनाव कर सकते हैं, जिसमें सॉफ्ट गोल्ड हो। ऐसे फिक्सचर्स देख सकते हैं, जिसमें सॉफ्ट गोल्ड के साथ अन्य सॉफ्ट शेड्स हो- जैसे ग्रे और मैट सिल्वर। घर के खास कौनर्स या वॉल्स पर भी सॉफ्ट गोल्ड लाइटिंग की जा सकती है।

रेट्रो और इंडस्ट्रियल स्टाइल- इंडस्ट्रियल मतलब रस्टिक फिनिश, न्यूट्रल शेड्स या मेटल। रेट्रो ने इस साल रूप बदलकर वापसी की है। मॉडर्न इंडस्ट्रियल और ट्रेडिशनल इंडस्ट्रियल लाइटिंग को मिलाकर अपग्रेडेड इंडस्ट्रियल या मॉडर्न रेट्रो तैयार किया गया है। पहले इंडस्ट्रियल लाइट को घर में लगाने से परहेज करते थे, तो अब नया मॉडर्न लुक देखने लायक है।

ऐसे करें इस्तेमाल- घर के किसी भी हिस्से को नया ट्विस्ट देना चाहते हैं तो मॉडर्न रेट्रो लाइटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह किचन वर्क एरिया, डायनिंग एरिया और वॉल लाइटिंग के लिए मशहूर हो रही है। इंडस्ट्रियल फिक्सचर्स अब बोरिंग नहीं रहा, नही बेतरतीब और भयानक रहा है। अपडेटेड लुक के साथ यह 21वीं सदी का सबसे मॉडर्न लुक दे रहा है।

विंटेज बल्ब्स- रेट्रो लाइटिंग ट्रेंड में अब विंटेज एडिसन बल्ब्स शामिल हुए हैं। इनका नॉस्टेलिज्क डिजाइन खूब पसंद किया जा रहा है। लिविंग एरिया और किचन में इनका गोल कोन शेप परफेक्ट लगता है। यह एलईडी लाइट के साथ भी मिलते हैं। यदि ऑथेंटिक रेट्रो एक्सपीरियंस चाहिए तो मार्केट में इनकैंडेसेंट एडिसन बल्ब्स भी मौजूद है, यह सस्ते भी हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल- विंटेज बल्ब्स रेट्रो और इंडस्ट्रियल डेकोर के साथ ब्लेंड हो जाते हैं। यह इंडस्ट्रियल डेकोर को सॉफ्ट ब्यूटी देते हैं। सिंगल बल्ब की बजाय पूरा विंटेज लाइट सिस्टम बेहतर लगेगा। शैंडेलियर किचन वर्क एरिया पर कनेक्टेड एडिसन बल्ब लाइट लगा सकते हैं। घर में सॉफ्ट रेट्रो लाइटिंग की शुरुआत इन्हीं से की जा सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Modern interior means a different light for every room, give your house a new look with modern and retro lighting this monsoon


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hIo47g
via IFTTT

Post a comment

0 Comments