आसानी से घर में बनाना सीखें ब्रेड, इसे ओवन के अलावा गहरे बर्तन में भी बनाया जा सकता है

आपने मार्केट में मिलने वाली ब्रेड तो हमेशा खाई है। लेकिन जब वक्त मिले तो एक बार घर में ब्रेड बनाकर देखें। अगर आपके घर में ओवन है तो ब्रेड को आसानी से बना सकते हैं।

वैसे इसे गहरे बर्तन में भी बनाया जा सकता है। लेकिन ओवन में ये बेहतर तरीक़े से फूलती है। इसे सादी भी बना सकते हैं और मसालेदार भी। ब्रेड बनाने में समय भी कम लगता है।

अगर आप फलों से बनी ब्रेड खाना पसंद करते हैं तो एक बार बनाना, सेब, पपीता या आम से बनी ब्रेड ट्राय करें। ब्रेड बनने के बाद जब इसे ओवन से बाहर निकालें तो एकदम से काटने की कोशिश न करें, क्योंकि ऐसा करने से ब्रेड का अंदरूनी भाग नर्म ही रहेगा। इसे 30-60 मिनट तक सेट होने दें। उसके बाद काटें।

ब्रेड बनाने का तरीका :

- बाउल में 1 कप दूध, 2 छोटे चम्मच यीस्ट, 1 छोटा चम्मच नमक, 2 छोटे चम्मच शक्कर डालकर अच्छी तरह से तब तक मिलाएं जब तक यीस्ट दूध में अच्छी तरह से न मिल जाए।

- एक बड़े बाउल में 2 कप मैदा, 50 ग्राम मक्खन, 2 बड़े चम्मच सफ़ेद तिल, 1 छोटा चम्मच जीरा मिलाएं।
अब एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 छोटा चम्मच मिक्स हर्ब्स डालकर हिला लें।

- इसमें यीस्ट का मिश्रण थोड़ा-थोड़ा डालते हुए मिलाएं और चिपचिपा आटा गूंध लें। ऊपर से थोड़ा मक्खन लगाएं और ढंककर 2 घंटे के लिए रखें ताकि ये फूलकर दोगुना हो जाए।

- दो घंटे बाद इसे पांच मिनट तक गूंधें। इसे हिस्सों में बांटकर बन बना लें। बेकिंग ट्रे या केक के टिन पर मक्खन या घी लगाएं। इसमें सारे बन रख दें।

- ध्यान रहे कि सभी बन के बीच थोड़ी जगह ख़ाली रखना है। इसे फिर से ढंककर 15 मिनट के लिए रखें। इस बीच ओवन को 180°c पर 10 मिनट के लिए प्री-हीट करें।

- जब बन का आकार थोड़ा बढ़ जाए तो इसके ऊपर दूध लगाएं और थोड़ा-सा लाल मिर्च पाउडर, तिल और हर्ब्स बुरककर 10 से 15 मिनट तक 180°c पर बेक करें।

- अगर सादी ब्रेड बनाना चाहते हैं तो तिल, हर्ब्स, मिर्च और जीरा न डालकर सादी बेकिंग कर लें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Learn to make bread at home easily, it can be made in deep vessel in addition to oven.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2DDK2tj
via IFTTT

Post a comment

0 Comments