रूखी त्वचा के लिए पपीता-शहद से बना फेस पैक, बढ़ती उम्र का असर कम करने के लिए पपीते में केला मिलाकर लगाने से होगा फायदा

पपीता सेहत के साथ-साथ सौंदर्य भी संवारता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को साफ़ और खिला-खिला बनाने के साथ ही झुर्रियों से भी बचाते हैं।

बारिश में अक्सर त्वचा चिपचिपी रहती है। पपीता चिपचिपाहट की समस्या दूर करने के साथ ही रंग निखारता है और त्वचा को मुलायम बनाता है। यह दाग़-धब्बे हटाने के अलावा मुंहासों की समस्या में भी राहत देता है।आइए जानते हैं कि घर बैठे ही पपीते के कौन-से सौंदर्य लाभ पाए जा सकते हैं।

पपीता-शहद पैक

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो पपीते और शहद का फेस पैक लगाएं। इसके लिए पपीते को काटकर मैश कर लें। अब इसमें थोड़ा-सा दूध और शहद मिलाकर पैक तैयार करें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें। इस पैक को सप्ताह में एक-दो बार लगा सकते हैं। दरअसल पपीता और शहद रूखी त्वचा को मुलायम बनाते हैं।

पपीता और टमाटर

अगर आपके चेहरे पर काले धब्बे हो गए हैं तो खीरा, पपीता और टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर लेप जैसा बना लें। यह लेप चेहरे पर लगाएं। जब लेप सूख जाए तो एक बार फिर लगाएं। इस प्रकार सूखने पर तीन-चार बार इस लेप को चेहरे पर लगाएं। क़रीब 20 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। 7 दिन लगातार इस प्रक्रिया को दोहराएं। इससे धीरे-धीरे धब्बे कम होने लगेंगे और त्वचा भी निखर उठेगी।

पपीता और नींबू

पपीते को मैश करके उसमें शहद व नींबू का रस मिलाकर पैक तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो इसमें थोड़ी-सी मुल्तानी मिट्टी भी मिला सकते हैं। यह मुंहासों को दूर करने के लिए काफ़ी अच्छा पैक है।

पपीते संग केला

यह पैक त्वचा को आराम देने के साथ ही अच्छा महसूस कराएगा। इसके लिए खीरे को काटकर उसमें केला और पपीता मिलाकर अच्छे से ब्लेंड करें ताकि एक चिकना पेस्ट तैयार हो जाए। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह पैक त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने के साथ−साथ सनबर्न व एंटी−एजिंग पैक की तरह काम करता है।

पपीता-एग व्हाइट

यह एक एंटी−एजिंग मास्क है। इसे बनाने के लिए पपीते को मैश करके उसमें एग व्हाइट मिलाएं। फिर इसे अच्छी तरह से फेंटें ताकि एक चिकना पेस्ट तैयार हो जाए। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इस पैक को सप्ताह में एक बार लगाएं। यह त्वचा में कसावट लाने के साथ ही झुर्रियों को भी कम करता है।

पपीता और संतरा

अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो पपीते और संतरे का पैक इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा। पपीते को मैश करके उसमें संतरे का रस मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद धो लें। इस फेस पैक को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरा चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल को कम करने का काम करता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Apply papaya and honey face pack on dry skin, adding papaya to banana will not effect aging


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FjLGka
via IFTTT

Post a comment

0 Comments