बिजली के खंभे पर बिना सीढ़ी के तेजी से चढ़ जाती हैं उषा जगदाले, लोगों को हर हाल में बिजली सुविधा देना चाहती है ये 'वायर वुमन'

सारी दुनिया की महिलाएं खुद को पुरुषों के बराबर साबित करने के लिए हर उस काम को कर रही हैं जिसके लिए यह कहा जाता है कि यह काम महिलाएं नहीं कर सकतीं।

आल इंडिया रेडियो न्यूज के ट्विटर पेज से एक वीडियो शेयर किया गया है। इसमें एक महिला बिजली के खंभे पर आसानी से चढ़ती हुई दिखाई दे रही है।

पॉवर सप्लाय ठीक कर वह फूर्ति से उतरती भी दिख रही है। ये महिला महाराष्ट्र के बीड जिले की उषा जगदाले है। लॉकडाउन के दौरान जब बिजलीकर्मी समय पर नहीं पहुंच पाते थे, तब उषा ने अनेक लोगों की मदद कर पॉवर सप्लाय की शिकायतें दूर की थीं।

तारों को जोड़ने में माहिर हैं उषा

उषा बिना किसी सीढ़ी के बिजली के खंभे पर चढ़ जाती हैं और बिना सेफ्टी इक्विपमेंट के टूटे हुए तारों को जोड़ देती हैं। इससे पहले किसी महिला को इस तरह खंभे पर चढ़कर तार या कनेक्शन ठीक करते हुए नहीं देखा गया है।

उषा महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड में लाइन वुमन का काम करती हैं। उनकी बचपन से ही खेलों में रुचि रही है। वे एक खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने 11 गोल्ड मेडल जीते। वे महाराष्ट्र स्टेट लेवल खो-खो टीम की कैप्टन भी रह चुकी हैं।

फील्ड में जाकर काम करना पसंद किया
स्पोर्ट्स कोटे से ही उषा का टेक्नीशियन की नौकरी के लिए चयन हुआ। सबसे पहले उन्हें ऑफिस का काम दिया गया। लेकिन उषा ने ऑफिस के काम के बजाय फील्ड में जाकर काम करना पसंद किया ताकि लोगों को बिना किसी रूकावट के बिजली की सुविधा मिल सके।

सोशल मीडिया पर उनके काम का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसे देखकर सभी हैरान हैं। इस वीडियो को 15 हजार से ज्यादा व्यूज और सैकड़ों लाइक्स मिल चुके हैं।

##

इस खबर के वायरल होते ही कुछ लोग जहां उषा की तारीफ कर रहे हैं, वहीं कई लोगों ने उन्हें सेफ्टी किट इस्तेमाल करने की सलाह दी। एक ट्विटर यूजर ने लिखा - प्रोटेक्टिव गियर का इस्तेमाल किए बिना इस काम को करना गलत है। अगर वह इस खंभे से गिर जाए तो इसके लिए जिम्मेदार कौन होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Usha Jagdale, who climbed fast without a ladder on the electric pole, maintains her special identity as 'Wire Woman'


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34rtTSy
via IFTTT

Post a comment

0 Comments