फिटनेस के शौक को बिजनेस में बदलने का यही है सही वक्त, जिम, जुंबा क्लासेस और एरोबिक्स में करिअर बनाने के टिप्स बता रही हैं आशिका जैन

बहुत सारी भारतीय गृहणियां अपने फिटनेस को लेकर काफी सजग और उत्साही होती हैं। साथ ही, अपने शरीर और मन को स्वस्थ रखने के लिए तमाम तरह के रूटीन एक्सरसाइज पर अच्छा खासा निवेश करती हैं।

आर्थिक और स्वास्थ्य को लेकर दुनियाभर में बड़े संकट के रूप में फैली संक्रामक कोरोना महामारी ने सबको अपने घरों में कैद कर दिया है। देश-दुनिया के ज्यादातर शहरों में फिटनेस सेंटर, जिम, योगा सेंटर, जुंबा क्लासेस, एरोबिक्स व योगा सब बंद हैं।

महामारी फैलने के डर से सभी इनके संचालन को मंजूरी नहीं मिल पा रही है। अनिश्चितता के दौर में बड़ी संख्या में महिलाएं अपने घरो में अपने साथ-साथ परिवार और बच्चों की देखभाल कर रही हैं।

महिलाओं को अपनी फिटनेस और हेल्थ की चिंता लगी हुई है। ऐसी विपरीत परिस्थितियों में आपदा में अवसर वाली लाइन को याद किया जा सकता है। यह टाइम अपने बिजनेस आइडिया को जमीन पर उतारने का सबसे उपयुक्त टाइम है।

यदि आप फिटनेस को लेकर जागरुक और सक्रिय हैं तो इस अवसर को बिजनेस में बदल सकती हैं। एडिटर, इंडिया, फोर्ब्स एडवाइजर आशिका जैन बता रही हैं फिटनेस के तमाम विकल्पों को बिजनेस में बदलने के आसान टिप्स :

1. फिटनेस और हेल्थ के प्रति अपने पैशन को आप एक बिजनेस मॉडल में बदल सकती हैं। इस तरह आप खुद भी फिट रहेंगी और अच्छी कमाई भी होगी। इसके लिए आप अपना डिजिटल फिटनेस ट्यूटोरियल लॉन्च कर सकती हैं।

2. इस ऑनलाइन बिजनेस मॉडल के लिए आपको बस इतना करना होगा कि आप उस चीज की पहचान कर लें जिस फिटनेस टेक्निक में खुद को माहिर समझती हैं या जिस टेक्निक या विधा में आगे चलकर आप मास्टर होना चाहती हैं।

3. यदि आप पहले से कोई लोकप्रिय फिटनेस तरीका जानती हैं और दूसरों को उसमें ट्रेन करना चाहती हैं तो बहुत ही आसानी से और बिना पैसा लगाएं इसे शुरू कर सकती हैं। सबसे पहले आपको अपनी कम्युनिटी या आसपास की महिलाओं का वाट्सएप के माध्यम से एक ग्रुप बना लेना चाहिए।

4. इस ग्रुप से शुरुआत करके आप अपने फिटनेस बिजनेस के बारे में बता सकती हैं। एक बार इसके माध्यम से आपका प्रचार हो गया और कुछ उत्साही लोग आपसे जुड़ गए तो आप ऑनलाइन क्लास शुरू कर दीजिए।

5. आपके लिए किसी भी वीडियो प्लेटफार्म को इस्तेमाल करना सीखना बेहद आसान है। आप किसी एप पर फ्री में ऑनलाइन अकांउट भी खोल सकती हैं। अपना काम लोकप्रिय हो जाने और ठीक संख्या में मेंबर्स जुड़ जाने पर आप फीस लेना शुरू कर सकती हैं।

6. यह प्रति क्लास 100 रुपए से लेकर 300 रुपए तक हो सकती है। अगर आपको किसी फिटनेस मेथड की बेसिक जानकारी है और आप उसमें एक्सपर्ट बनना चाहती हैं तो यू ट्युब पर पूरी दुनिया आपके सामने है।

7. यदि आपको फिटनेस के बेसिक टेक्निक की जानकारी है तो बच्चे आपके सबसे अच्छे ऑडिएंस हो सकती हैं। यदि आप एक्सपर्ट हैं तो 18 से 35 साल वालों के लिए अलग से विशेष क्लास भी शुरू कर सकती हैं। साथ ही, उम्रदराज लोगों के लिए कोई फिटनेस कोर्स अलग से शुरू किया जा सकता है।

8. कुछ समय अपनी स्किल को बेहतर करने पर खर्च करिए और फिर दूसरों की स्किल और हेल्थ बेहतर बनाइए। तो उठाए अपना फोन और इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए लॉन्च कर दीजिए अपना डिजिटल फिटनेस बिजनेस।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
This is the right time to convert fitness hobby into business, Ashika Jain is giving tips on making a career in gym, jumba classes, aerobics


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32KN2MS
via IFTTT

Post a comment

0 Comments