सेब सेहत के साथ चेहरे के लिए भी है वरदान, जानिए आपकी स्किन के लिए कौन सा पैक है बेस्ट

सेब सेहत के साथ चेहरे के लिए भी है वरदान, जानिए आपकी स्किन के लिए कौन सा पैक है बेस्ट Image Source : INSTA/ZDRAVAPOKOZKA.CZ/KLASSYMISSYBD

बचपन से ही हम सभी ये बात सुनते चले आ रहे हैं कि हर रोज एक सेब खाने से डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता है। सेब सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सेब न केवल सेहत के लिए अच्छा है बल्कि  हमारी स्किन के लिए भी लाभकारी है।

सेब में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और कॉपर पाया जाता है जो  हर तरह की स्किन की देखभाल में फायदेमंद है। जानिए कैसे करें अपनी स्किन में हेल्दी रखने के साथ-साथ डार्क सर्कल, झाईयां, झुर्रियों, पिगमेंट्स जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिला देता है। 

पाना चाहते हैं बेदाग निखरा हुआ चेहरा तो बस लगाएं ये 2 चीजें, फिर देखें असर

ड्राई स्किन के लिए फेसपैक

एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच कसा हुआ सेब और आधा चम्मच जैतून का तेल लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।  इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।  

ऑयली स्किन के लिए फेसपैक

एक बाउल में 1 चम्मच पिसा हुआ सेब, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर कम से कम 15 मिनट इंतजार करें। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। नियमित रूप से इस्तेमाल करने  से स्किन का तैलीयपन कम होगा, साथ ही स्किन भी चमकदार होगी।

संयोजन स्किन के लिए फेसपैक

आधा चम्मच शहद के साथ 1 बड़ा चम्मच कसा हुआ सेब  डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए  छोड़ दें।  फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।  

जानिए हर दिन कितने बाल टूटना है नॉर्मल, साथ ही सप्ताह में कब और कितनी बार धोने चाहिए बाल

सेंसिटिव स्किन के लिए फेसपैक

1 चम्मच कद्दूकस किए हुए सेब , 1 चम्मच कच्चा दूध और 1 चम्मच केले का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर करीब  15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। 

पिंपल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए फेसपैक

एक बाउल में आधा चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच पिसा हुआ सेब और थोड़ा शहद मिलाएं। अब इसे सिर्फ चेहरे पर मुंहासों पर 15 मिनट के लिए लगाएं। हो सकता है कि आपको थोड़ी जलन हो सकती है। हालांकि, 5 मिनट के बाद,जलन कम हो जाएगी। फिर अपना चेहरा धो लें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

बालों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए लगाएं प्याज का रस, जानिए लगाने का सही तरीका



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3kqgH67
via IFTTT

Post a comment

0 Comments