लहसुन- प्याज और अदरक- शहद चाय की मदद से पाएं खर्राटों से निजात, जानें कुछ घरेलू उपाय जिनसे दूर होगी यह समस्या

खर्राटे आने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन मुख्य कारण है अधिक वजन होना। एक स्वस्थ व्यक्ति का सामान्य बीएमआई 19 से 20 के बीच होना चाहिए। यदि यह 25 से अधिक है तो अधिक वजन का संकेत है। इसलिए वजन को नियंत्रित रखकर और कुछ घरेलू तरीके अपना कर इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

अदरक- शहद की चाय

अदरक और शहद रसोई में मिलने वाली बेहद आम सामग्रियां है। अदरक और शहद की चाय पेट दर्द, खांसी, सर्दी, वजन घटाने और दिल की समस्याओं से लड़ने में मदद करती है। यह गले को आराम देने के साथ ही खर्राटों को रोकती है। दिन में दो बार अदरक और शहद की चाय पीने से आराम मिलेगा।

लहसुन- प्याज

लहसुन और प्याज का सेवन करने से गले में दर्द और सूजन कम होती है और ये स्लीप एपनिया से भी बचाव करता है। इन्हें भोजन में शामिल करें, लेकिन इसका बहुत जल्द असर नहीं, दिखेगा बल्कि धीरे-धीरे आराम होगा।

पुदीना तेल

पुदीना गले और नाक की नली की सूजन को कम करने में सहायक है, जिससे आपको आसानी से सांस लेने में मदद मिलती है। पानी में पुदीना तेल की कुछ बूंदें डाले और सोने से पहले इस पानी से गरारे करें। प्रक्रिया को दोहराने से जल्दी आराम मिलेगा।

फलो का सेवन

मेलाटोटिन एक हार्मोन है, जो आमतौर पर नींद आने में मदद करता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार आता है। अनन्नास, संतरे और केले में अच्छी मात्रा में मेलाटोटिन पाया जाता है, जो खर्राटे को रोकने में मददगार होता है, इसलिए हर रोज इनमें से एक फल का सेवन जरूर करें।

जैतून का तेल

खाना पकाने और खाने में वनस्पति तेल का इस्तेमाल ह्रदय रोग और मधुमेह की स्थिति को बिगाड़ता है। इन हालात में वनस्पति तेल के बदले जैतून के तेल का उपयोग करें, जो दिल के दौरे जैसी आशंकाएं भी कम करता है। सोने से पहले जैतून के तेल की थोड़ी सी बूंदें मिलाकर पानी में मिलाकर पिएं। इससे गला और नाक दोनो खुल जाते हैं।

भाप लें

जब हम सर्दी और खांसी से पीड़ित होते हैं, तो हमें नाक के मार्ग में एक रुकावट महसूस होती है, जो हमें परेशान करती है और इस वजह से रात में खर्राटे आते हैं। इस मुश्किल को दूर करने के लिए भाप सबसे अच्छा उपाय है। गर्म पानी की भाप लेने से बंद नाक ठीक हो जाती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Garlic- Onion and Ginger- honey tea help to get rid of snoring, know some home remedies which will remove this problem


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31Rrgqs
via IFTTT

Post a comment

0 Comments