मुंबई के ट्रैफिक सिग्नल की ग्रीन लाइट में अब महिला आइकन, बीएमसी के इस प्रयास की वैश्विक स्तर पर हो रही सराहना

महिला समानता को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे सभी प्रयासों में से एक प्रयास मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने भी किया है। वैश्विक स्तर पर इसकी सराहना हो रही है।

बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने दादर क्षेत्र में 120 पैदल यात्री क्रॉसिंग, मुंबई के 'जी नॉर्थ' वार्ड पर ट्रैफिक लाइट और साइनबोर्ड पर पुरुष छड़ी के आंकड़े को बदलकर महिला को स्थान दिया है।

यह बदलाव बीएमसी के कल्चरल स्पाइन प्रोजेक्ट का हिस्सा है। महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे (Aditya thackeray) ने ट्वीट करते हुए बीएमसी द्वारा उठाए गए इस कदम की तारीफ की है।

उन्होंने अपने ट्विट में लिखा - ''अगर आप दादर से गुज़रे हैं, तो आप कुछ ऐसा देखेंगे जो आपको गर्व महसूस कराएगा। बीमएसी का 'जी नॉर्थ' वार्ड एक साधारण विचार के साथ लैंगिक समानता को दर्शा रहा है। यहां संकेतों में अब महिलाएं भी हैं।''

लाल और हरे रंग के संकेतों को सामान्य छड़ी के आंकड़े से त्रिकोणीय पोशाक पहने हुए आइकन में बदल दिया गया है। यूनाइटेड नेशंस की महिलाओं ने भी इस कदम को स्वीकार किया। यूनाइटेड नेशंस की महिलाओं ने इस प्रयास पर खुशी जाहिर करते हुए ट्विट किया '' यह एक अच्छी खबर है। मुंबई में ट्रैफिक लाइट को जेंडर इंक्लूसिव बनाया जा रहा है''।

ठाकरे ने कहा ''बीएमसी का यह प्रयास सराहनीय है जिसके अंतर्गत महिलाओं को स्थान दिया गया है। कुछ लोगों के लिए यह सिग्नल मात्र हो सकता है। लेकिन देखा जाए तो यह महिला समानता का प्रतीक है। महिलाओं की भलाई के लिए उठाया गया इस तरह का हर कदम मायने रखता है''।

मुंबई निवासी निमिशा वॉरियर ने एएनआई से बातचीत में कहा ''बीएमसी की यह शुरुआत तारीफ के काबिल है। अब लोग महिलाओं की शक्ति को पहचानना शुरू करेंगे। वे समाज में पुरुषों के बराबर महिलाओं को भी दर्जा देने लगेंगे। महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह एक अच्छी पहल है''।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Mumbai's traffic signal is now a global icon for BMC's efforts, a female icon in the green light


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31Fdoj1
via IFTTT

Post a comment

0 Comments