पानी में सिरका मिलाकर साफ करें फ्रिज का हैंडल, किचन टॉवेल बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए बेकिंग सोडा करें इस्तेमाल

जब बात घर की हो तो किचन एक ऐसी जगह है जहां सबसे ज़्यादा सफ़ाई की ज़रूरत है, क्योंकि किचन में बैक्टीरिया तेज़ी से पनपते हैं और इसका असर सीधे आपकी सेहत पर पड़ता है। तो आइए जानते हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने किचन को आराम से साफ़ और बैक्टीरिया मुक्त कर सकेंगी।

1. माइक्रोवेव की सफ़ाई
माइक्रोवेव लगातार इस्तेमाल होने से चिपचिपा हो जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए एक कटोरी पानी में एक चम्मच नींबू का रस डालें। इसे माइक्रोवेव के अंदर रखें और माइक्रोवेव को 5 मिनट के लिए ऑन कर दें। 5 मिनट बाद खोलकर साफ़ कपड़े से अंदर की सफाई करें।

2. फिल्टर के नल का ख़्याल
पानी नल से होकर निकलता है इसलिए इसे कभी गंदे हाथों से न छुएं। बीच-बीच में सिरके वाले पानी से नल की सफ़ाई करें। इससे वह साफ़ और बैक्टीरिया फ्री रहेगा। चिमनी, बल्ब, एग्ज़ॉस्ट फैन को साफ़ करने के लिए गर्म पानी में सिरका या ब्लीचिंग पाउडर मिलाकर कपड़े की मदद से गंदगी दूर कर सकती हैं।

3. फ्रिज का हैंडल
फ्रिज को सभी दिनभर खोलते हैं। हैंडल को रोज़ाना साफ़ करना न भूलें। इसके लिए पानी में सिरका मिलाएं और एक साफ़ कपड़ा भिगोकर उस कपड़े से फ्रिज के हैंडल को पोंछें। इस पानी से किचन में लगे नल, कैबिनेट, खिड़की, दरवाजों के हैंडल्स भी साफ़ कर सकती हैं।

4. डिब्बों की चिकनाहट
किचन में रखे प्लास्टिक या कांच के डिब्बों को साफ़ करने के लिए एक बाल्टी या टब में गुनगुना पानी लें। इसमें बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट डालकर मिलाएं। अब सभी डिब्बों को 20-30 मिनट के लिए इसमें डाल दें। फिर साफ़ पानी से धो लें। ऐसा करने से डिब्बों पर जमी चिकनाई हट जाएगी।

5. कीटाणुमुक्त हो किचन टॉवल
किचन में इस्तेमाल होने वाले सभी कपड़े, जैसे- रोटी लपटने का नैपकिन, एप्रन, किचन टॉवल को सप्ताह में तीन बार साफ़ करें। एक बड़े बर्तन में पानी लें और एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और उसमें किचन के सभी कपड़ों को 10-15 मिनट के लिए भिगोकर रख दें।

इसके बाद निकालकर डिटर्जेंट वाले पानी में नींबू का रस निचोड़ें और इस पानी से कपड़ों को साफ़ करें। याद रहे, कपड़ों को हमेशा धूप में ही सुखाएं। इससे न केवल बैक्टीरिया ख़त्म होंगे बल्कि कपड़ों से बदबू भी दूर हो जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Clean the refrigerator handle by adding vinegar to the water, use baking soda to keep the kitchen towel bacteria free.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2PDTmQt
via IFTTT

Post a comment

0 Comments