घर के आसपास सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पैनिक होने के बजाय सहज रहें, हर हाल में विनम्र बने रहना भी जरूरी है

कोविड दौर में जब सोशल डिस्टेंसिंग जीवन का हिस्सा बन गई है तो जो इसका गंभीरता से पालन कर रहे हैं उन्हें अपने व्यवहार में इन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

1. खुद पर हो ध्यान

पार्क में यदि दो लोग बिना मास्क के बात कर रहे हैं तो अपने मन में ही उनके लिए दुआ कर आगे बढ़ जाएं, उन पर टिप्पणी न करें। इस समय बहुत जरूरी है कि जितना हो सके उतनी अपनी ऊर्जा बचाएं।

2. विकल्प की तलाश

सुपरमार्केट में काम करने वालों के मास्क कान पर लटक रहे हैं तो तुरंत ही यह तय कीजिए की मैनेजर से बात करेंगे या खुद स्टोर से निकल जाएंगे।

गार्डन में हो रहे गेट-टुगेदर में कुछ लोग पास-पास झुंड बनाकर खड़े हैं तो आप वहां से चले जाएं या फिर होस्ट से बात करें कि वे इसके लिए क्या कर सकते हैं। या फिर तय कर लें कि आप यह सब देखकर सहज नहीं रह सकते इसलिए अब कभी पार्टी में नहीं जाएंगे।

बेनिफिट ऑफ डाउट

कई बार आप जो देखते हैं वो सही नहीं होता है। इस समय लोग तरह-तरह की परेशानियों से जूझ रहे हैं। इसलिए कुछ भी कहने या करने से पहले एक गहरी लंबी सांस लें और विनम्र बने रहें।

एक दूसरे का ध्यान रखने का तरीका ये भी है कि जिसे इंफेक्शन का सबसे ज्यादा खतरा है उसके प्रति पूरी जिम्मेदारी के साथ सावधानी बरतें। घर में यदि बुजुर्ग हैं तो दोस्तों के साथ ग्रुप्स में बाहर न घूमें।

4. रणनीति

पैनिक होने के बजाय सहज रहें। आप मेडिकल स्टोर पर हैं और कोई आपके ठीक पीछे है तो विनम्रता से कहें कि ‘कृपया मुझसे 6 फीट दूर रहें।’ इस दौर में ध्यान रखें कि हम केवल खुद पर ही नियंत्रण रख सकते हैं, दूसरों पर नहीं।

सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए किसी को बुरा न लगे इसलिए अपनी बात इस तरह पास खड़े लोगों तक पहुंचाई जा सकती है :

- ‘तुम’ की जगह “हम’ कहें। ‘हम बेहद नजदीक खड़े हैं। थोड़ा पीछे होना ठीक होगा।’

- किसी का मास्क नाक के नीचे गिर गया है तो - ‘ओह, आपकी नाक दिख रही है।’

- ‘बेटर सेफ देन सॉरी, राइट?’

- ‘मैं बिल्कुल नहीं चाहती की हम दोनों बीमार पड़ें।’

- ‘मैं कोविड कॉशियस हूं, बुरा ना मानें तो थोड़ा पीछे हो जाएं।

- ‘मैं सोशल डिस्टेंसिंग की लगातार प्रैक्टिस कर रहा हूं।’



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Follow social distancing around the house, be comfortable rather than panic, it is also important to be polite in every situation


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3htOedS
via IFTTT

Post a comment

0 Comments