बुधवार को बन रहा है खास संयोग, हर काम में सफलता पाने के लिए अपनाएं ये अचूक उपाय

बुधवार को बन रहा है खास संयोग, हर काम में सफलता पाने के लिए अपनाएं ये अचूक उपाय Image Source : INSTAGRAM/BRIGHTLIFEINDIA.IN

भाद्रपद कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि और बुधवार का दिन है। द्वितीया तिथि रात 10 बजकर 51 मिनट तक रहेगी।  अशून्य शयन द्वितीया व्रत है। अशून्य शयन द्वितीया का अर्थ है- बिस्तर में अकेले न सोना पड़े। जिस प्रकार स्त्रियां अपने जीवनसाथी की लंबी उम्र के लिये करवाचौथ का व्रत करती हैं, ठीक उसी तरह पुरूषों को अपनी जीवनसाथी की लंबी उम्र के लिये ये व्रत करना चाहिए। अशून्य शयन द्वितीया का ये व्रत पति-पत्नी के रिश्तों को बेहतर बनाने के लिये बेहद अहम है। इस व्रत में मां लक्ष्मी और श्री हरि विष्णु जी की पूजा-अर्चना करने का विधान है।

बुधवार को पूरा दिन पार करके कल की सुबह 5 बजकर 7 मिनट तक शोभन योग रहेगा। इस योग के दौरान की गई यात्रा मंगलमय और सुखद रहती है। साथ ही जिस काम के लिए यात्रा किया जाता है उसमे सफलता भी मिलती है।  साथ ही सुबह 9 बजकर 30 मिनट तक धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा। उसके बाद शतभिषा नक्षत्र शुरू हो जायेगा, जो कल दोपहर पहले 11 बजकर 18 मिनट तक रहेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए शोभन योग और शतभिषा नक्षत्र के संयोग में किये जाने वाले खास उपायों के बारे में।

राशिफल 5 अगस्त: मिथुन राशि वालों को मिलेगी कोई अच्छी खबर, बाकी राशियों का ऐसा रहेगा हाल

  • अगर आपके परिवार की खुशियां कहीं गुम हो गई हैं, तो आज के दिन एक सफेद चन्दन को घिसकर परिवार के सब लोगों के माथे पर चन्दन का टीका लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार की गुम होती खुशियां एक बार फिर से सबकी जिन्दगी में बिखर जायेंगी और आगे भी सब अच्छा ही अच्छा होगा। 
  • अगर आप अपने वर्तमान हेल्थ स्टेटस को बेहतर करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको अपने भार के बराबर जौ तुलवा कर उसमें से आठ मुट्ठी जाऊ जल में प्रवाह करना चाहिए और  बाकी बचे जौ या गेहूं को किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर दान कर दें। आज के दिन ये उपाय करने से आपका वर्तमान हेल्थ स्टेटस बेहतर होगा और आपको पेट संबंधी परेशानियों से भी छुटकारा मिलेगा। 
  • अगर आप नौकरी में अपना मनचाहा प्रमोशन कराना चाहते हैं या किसी अच्छी कम्पनी में नौकरी करना चाहते हैं तो आज के दिन बाजार से सिंघाड़े के आटे की रोटियाँ बनाकर उन पर दो मूली रखकर गए को खिला दें।  आज के दिन ऐसा करने से नौकरी में आपको मनचाहा प्रमोशन मिलेगा, साथ ही अगर आप किसी अच्छी कम्पनी में नौकरी की तलाश में हैं तो आपकी वो तलाश भी जल्द ही पूरी होगी। 
  • अगर आप किसी मुसीबत में फंसे हुए हैं और आपको उससे बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है तो आज के दिन आटे का एक चौमुखा दिया बनाएं और उसमें सरसों के तेल का दीपक बना कर जलाएं  साथ ही राहु इस मंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र है-
  • 'ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:'
  •  आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही मुसीबतों से बाहर निकलने का रास्ता सूझेगा। 
  • अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर कुछ दिनों से परेशान चल रहे हैं तो आज के दिन एक कच्चा नारियल,  अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार के लिये प्रार्थना करते हुए बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर जो भी परेशानी है, उससे जल्द ही छुटकारा मिलगा। 
  • अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों में मधुरता भरना चाहते हैं तो उसके लिये आज के दिन संभव हो तो कहीं से हाथी के पैर के नीचे की मिट्टी या यूं कहें कि जिस स्थान पर हाथी चला हो, उस स्थान की थोड़ी-सी मिट्टी लाकर घर में रखें। लेकिन अगर आपके लिये ऐसा करना संभव न हो तो आज के दिन बाजार से मिट्टी या किसी धातु से बनी हाथी की मूर्ति खरीद कर लाएं और उसे अपने बेडरूम में किसी टेबल आदि पर या किसी शोकेस में रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में मधुरता भरी रहेगी। 
  • अगर आप अपने व्यापार को दुसरे शहरों तक फैलाना चाहते है तो आज के दिन शतभिषा नक्षत्र में एक चन्दन की गोली लेकर उसे घर के मन्दिर में स्थापित करें। अब उस चन्दन की गोली की विधि-पूर्वक पूजा करें। इसके बाद आपको राहु स्तुति का पाठ करना है। राहु स्तुति इस प्रकार है-
  • अर्धकायं महावीर्यं चन्द्रादित्य विमर्दनम् ।
  • सिहिंका गर्भ सम्भूतं तं राहुं प्रणमाम्यहम ।।
  • राहु स्तुति का पाठ करने के बाद उस चन्दन की गोली को वहां से उठा लें और एक सफेद रंग के धागे में पिरोकर अपने गले में पहन लें।  आज के दिन ये उपाय करने से आपका व्यापार दूसरे शहरों तक भी फैलेगा। 
  • अगर आपको लगता है कि आपके आस-पास शत्रुओं की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और आप खुद को हर वक्त घिरा हुआ सा महसूस करते हैं तो आज के दिन सवा किलो जौ या गेहूं लेकर घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा के कोने में किसी भारी बोझ के नीचे अच्छे से दबाकर रख दीजिये और उन्हें अगली बार शतभिषा नक्षत्र आने तक ऐसे ही रखा रहने दीजिये। जब अगली बार शतभिषा नक्षत्र आये तो उन जौ या गेहूं के दानों को वहां से निकालकर किसी धर्मस्थल या मन्दिर में दान कर दें। अगली बार शतभिषा नक्षत्र 2 सितम्बर को पड़ रहा है। इस प्रकार ये उपाय करने से आपके आस-पास शत्रुओं की गिनती अपने आप कम हो जायेगी और आप खुद को फ्री फील करेंगे।
  • अगर आप अपने बच्चों के कार्यों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो उसके लिये आज के दिन थोड़ी-सी मसूर की दाल लें और साथ ही एक रूपये का सिक्के लें। अब मसूर की दाल को सिक्के समेत एक सफेद रंग के कपड़े में बांध दें और उसको अपने बच्चे के हाथ से स्पर्श कराएं। इस प्रकार बच्चे के हाथ से उस पोटली को स्पर्श कराने के बाद उसे किसी सफाई कर्मचारी को गिफ्ट कर दें। आज के दिन ये उपाय करने से आपके बच्चों के कार्यों की सफलता सुनिश्चित होगी। 
  • अगर आप करियर में अपनी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की होते देखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको कदंब के पेड़ की उपासना करनी चाहिए। उसके आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। लेकिन अगर आपको कदंब का पेड़ कहीं आस-पास न मिले तो मन में ही कदंब की हरी-भरी आकृति का ध्यान करके प्रणाम कर लें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की होगी। 


from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/39TQwzU
via IFTTT

Post a comment

0 Comments