Recipe: वही स्वाद वाली भिंडी खाते खाते हो गए बोर तो अब ट्राई करें बेसन वाली भिंडी की ये रेसिपी

Besan Bhindi Image Source : FACEBOOK/FOODS AND FLAVORS

प्याज के तड़के वाली भिंडी और भरवां भिंडी तो आपने कई बार खाई होगी। ये स्वाद में जबरदस्त भी होती है। लेकिन अगर आप भिंडी को कुछ अलग स्टाइल में बनाना चाहते हैं तो आज बेसन वाली भिंडी ट्राई करिए। इसका स्वाद सबसे अलग होता है और लजीज भी। खास बात है कि इस भिंडी को बनाने में आपको उतना ही वक्त लगेगा जितना कि साधारण वाली भिंडी को। जानिए बेसन वाली भिंडी बनाने का सबसे आसान तरीका...

बेसन वाली भिंडी बनाने का आसान तरीका

भिंडी 
बेसन
हल्दी 
पिसी धनिया
पिसी लाल मिर्च
आमचूर पाउडर
नमक
जीरा 
अजवायन
सरसों का तेल

बनाने की विधि- सबसे पहले भिंडी को अच्छे से पानी से धो लीजिए। अब इन भिंडियों को स्लैश यानी की टेढ़ा-टेढ़ा काटें। दूसरी तरफ बेसन का पेस्ट बनाइए। यहां पर हमने 300 ग्राम भिंडी में आधा कप बेसन लिया है। इसमें अब थोड़ा नमक डालें। नमक के बाद इसमें पानी डालें। पानी डालने के बाद बेसन को अच्छी से फेटिए। ध्यान रहे कि इस पेस्ट को न तो आपको बहुत पतला रखना है और न ही ज्यादा गाढ़ा। 

अब कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ा दें। इसमें सरसों का तेल डाल दें। तेल के गर्म होते ही इसमें आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच अजवायन, अदरक लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट डाल दें। इन्हें हल्का सा भून लें। अब इसमें आधा चम्मच हल्दी और कटा हुआ प्याज डाल दें। हल्का भुनने के बाद इसमें भिंडी को डाल दें। भिंडी के बाद स्वादानुसार नमक डालकर थोड़ी देर पकने के लिए रख दें। इसके लिए आप किसी प्लेट का इस्तेमाल करें। भिंडी को बीचबीच में प्लेट हटाकर चलाते रहे ताकि वो नीचे लग न जाए। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि भिंडी पक जाएगी। अब भिंडी को कंछुली की सहायता से बीचोंबीच में कर दें। अब भिंडी के गोलाई में बाहर की ओर जो पेस्ट आपने बेसन का बनाया था उसे डाल दे। 

अब इसे प्लेट से ढक दें ताकि बेसन पक जाए। करीब 4 मिनट बाद आप देखेंगे कि बेसन पक गया है। अब कंछुली से बेसन के टुकड़े करें और उसे भिंडी में मिलाएं। अब इसमें एक चम्मच पिसी धनिया, आधा चम्मच पिसी लाल मिर्च, आधा चम्मच आमचूर पाउडर डाल दें। इसके बाद इन्हें अच्छे से मिला लें। 1 मिनट तक भूनने के बाद आपकी बेसन वाली भिंडी तैयार है। इसे आप गैस बंद कर सर्व करने के लिए प्लेट में निकाल लें। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: त्योहार के बाद नाश्ते में कुछ खाना है हल्का और हेल्दी तो उपमा है बेस्ट, ये है बनाने की परफेक्ट रेसिपी

Recipe: सुबह के नाश्ते में झट से बनाइए टेस्टी दलिया कटलेट, पौष्टिक होने के साथ-साथ दिनभर रखेगा एनर्जेटिक

Recipe: नाश्ते में बनाएं ये स्टफ्ड मूंगदाल अप्पे, स्वाद के साथ-साथ मिलेगा भरपूर प्रोटीन

Recipe: संडे के दिन घर पर बनाएं बच्चों और बड़ों का फेवरेट वाइट सॉस पास्ता, अपनाएं ये तरीका मिलेगा रेस्टोरेंट वाला स्वाद

Recipe: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं ओट्स-सब्जी कटलेट, स्वाद के साथ-साथ पौष्टिक भी

 

 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3kjHkti
via IFTTT

Post a comment

0 Comments