केरल की 2 बुजुर्ग महिलाएं ऑनलाइन क्लास के जरिये सीख रहीं पढ़ना, 10 वी कक्षा पास करके पूरा करना चाहती हैं पढ़ाई करने का सपना

केरल में कोल्लम की भागीरथी और अलपुझा में कार्थयायनी अम्मा 10 वीं की परीक्षा देने वाली हैं। 10 वी पास करना इनका सपना है और इसे पूरा करने के लिए ये दोनों कंप्यूटर और मोबाइल पर ऑनलाइन पढ़ाई कर रही हैं।

इसी साल दोनों को नारी शक्ति पुरस्कार भी मिला है। भागीरथी ने सबसे ज्यादा उम्र में चौथी कक्षा पास करने का खिताब जीता था। चौथी में वे स्टेट टॉपर रहीं थीं। फिलहाल ये दोनों बुजुर्ग महिलाएं ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर चर्चा में हैं। वे ब्लैकबोर्ड या स्लेट पर लिखने के बजाय कम्प्यूटर स्क्रीन पर टाइप करना सीख रही हैं। हालांकि उन्हें मोबाइल चलाना सीखने में भी वक्त लगा। लेकिन लॉकडाउन के वक्त का उपयोग उन्होंने डिजिटली ज्ञान बढ़ाने में बिताया।

भागीरथी अम्मा हमेशा ही पढ़ना चाहती थीं लेकिन बचपन में ही मां के न रहने की वजह से उन्हें अपना ये सपना छोड़ना पड़ा। मां के जाने के बाद भाई-बहनों की देखरेख की जिम्मेदारी उन पर आ गई थी। तब से अपनी जिम्मेदारियां पूरी करते हुए उन्हें पढ़ाई करने का कभी मौका नहीं मिला।

जब उन्हें पढ़ने का मौका मिला तो वे एक दिन भी बेकार गंवाना नहीं चाहतीं। वे फिलहाल अपनी ऑनलाइन क्लासेस पर ध्यान दे रहीं हैं। स्कूल बंद होने की वजह से उनके पोता-पोती भी घर में हैं जो पढ़ाई के साथ-साथ दिनभर मस्ती करते रहते हैं। इसलिए वे अपनी इंस्ट्रक्टर शर्ली के साथ सुबह और शाम कमरे का दरवाजा बंद कर पढ़ाई करती हैं ताकि पढ़ते समय बच्चे उन्हें तंग न करें।

कार्थयायनी अम्मा आजकल अपना अधिकांश समय लैपटॉप के सामने बिता रही हैं। लैपटॉप पर वे अपनी पढ़ाई के साथ-साथ साक्षरता मिशन से जुड़े यू ट्यूब चैनल 'अक्षरम' को भी देखती हैं। इस चैनल पर पहले से रिकॉर्ड किए गए क्लासरूम के वीडियोज प्रसारित होते हैं। इसकी मदद से वे अपने लिए नोट्स तैयार करती हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
2 elderly women of Kerala are learning through online class, want to complete 10th class and fulfill their dream of studying


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3k4t1Ih
via IFTTT

Post a comment

0 Comments